IND vs SL: श्रीलंका का '83' मोमेंट, कपिल देव वाला जादू नहीं दिखा सके लंका के शेर और 55 पर ढेर
Advertisement

IND vs SL: श्रीलंका का '83' मोमेंट, कपिल देव वाला जादू नहीं दिखा सके लंका के शेर और 55 पर ढेर

IND vs SL: भारतीय टीम ने वनडे विश्व कप मैच में श्रीलंका को पहले बल्लेबाजी और फिर गेंदबाजी में पूरी तरह बैकफुट पर धकेल दिया. आलम ये हो गया कि श्रीलंका के बल्लेबाज 'तू चल-मैं आया' की तर्ज पर पवेलियन लौटते रहे. पूरी टीम महज 55 रन पर ऑलआउट हो गई. ये मैच देखकर लोगों को 1983 वर्ल्ड कप की याद आ गई. तब भारतीय टीम के साथ भी कुछ ऐसा ही हाल हुआ था.

IND vs SL: श्रीलंका का '83' मोमेंट, कपिल देव वाला जादू नहीं दिखा सके लंका के शेर और 55 पर ढेर

India vs Sri Lanka Score : मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में वनडे विश्व कप (ODI World Cup-2023) के मैच में भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी और फिर गेंदबाजी में श्रीलंका को पूरी तरह बैकफुट पर धकेल दिया. आलम ये हो गया कि श्रीलंका के बल्लेबाज 'तू चल-मैं आया' की तर्ज पर पवेलियन लौटते रहे. पूरी श्रीलंकाई टीम 55 रन पर ऑलआउट हो गई. भारत ने मैच 302 रन से जीता, जो रनों के लिहाज से विश्व कप इतिहास की दूसरी सबसे बड़ी जीत है. पेसर मोहम्मद शमी ने गदर मचा दिया और 5 विकेट झटके. सिराज ने भी तबाही मचाई और महज 7 गेंदों पर ही 3 विकेट ले लिए. इसे देखर 1983 वर्ल्ड कप की याद आ गई.  

भारत का बड़ा स्कोर

श्रीलंका के कप्तान कुसल मेंडिस ने टॉस जीता और भारत को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया. भारतीय बल्लेबाजों ने ताबड़तोड़ अंदाज में शॉट लगाए और निर्धारित 50 ओवर में 8 विकेट पर 357 रन जोड़ दिए. हालांकि 3 बल्लेबाज विराट कोहली, शुभमन गिल और श्रेयस अय्यर शतक से चूक गए. शुभमन गिल 92 रनों के निजी स्कोर पर अपना विकेट गंवा बैठे, जिन्होंने 92 गेंदों की अपनी पारी में 11 चौके और 2 छक्के जड़े. गिल के बाद विराट कोहली 88 रन बनाकर आउट हुए. उन्होंने 94 गेंदों पर 11 चौके लगाए. श्रेयस अय्यर 56 गेंदों पर 3 चौके और 6 छक्के उड़ाते हुए 82 रन बनाकर लौटे. मैच में श्रीलंकाई पेसर दिलशान मदुशंका ने 5 विकेट लिए. 

55 रन पर सिमटा श्रीलंका

358 रनों के बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए श्रीलंकाई टीम महज 19.4 ओवर खेल सकी और 55 रन पर ऑलआउट हो गई. मोहम्मद शमी प्लेयर ऑफ द मैच बने. उन्होंने 18 रन देकर 5 विकेट लिए. सिराज ने 16 रन देकर 3 विकेट झटके. पेसर जसप्रीत बुमराह और ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा को 1-1 विकेट मिला. श्रीलंका के लिए केवल 3 बल्लेबाज ही दहाई का आंकड़ा छू सके.

भारतीय पेसर्स ने मचाया गदर

पेसर बुमराह ने पारी की पहली ही गेंद पर पाथुम निसांका (0) को lbw आउट किया. फिर सिराज ने धमाल मचाया. उन्होंने अपने पहले (पारी के दूसरे) ओवर में 2 विकेट लिए. फिर अगले यानी चौथे ओवर की शुरुआती गेंद पर विकेट लिया और कप्तान कुसल मेंडिस को चलता किया. इससे श्रीलंका का स्कोर 3 रन पर 4 विकेट हो गया. पिर शमी कहां पीछे रहते. उन्होंने अपने पहले (पारी के 10वें ) ओवर में लगातार गेंदों पर 2 विकेट लेकर श्रीलंका का स्कोर 14 रन पर 6 विकेट कर दिया. ये सब देख लोगों को भारत का 1983 के वर्ल्ड कप वाला मैच याद आ गया.

याद आया 1983

जिम्बाब्वे के खिलाफ 1983 के वर्ल्ड कप मैच में भारत की हालत भी कुछ ऐसी थी लेकिन तब टीम के साथ थे महान कपिल देव. कपिल देव ने अकेले दम पर पूरी टीम को संभाले रखा. टनब्रिज वेल्स में खेले गए उस मैच में भारत ने तब अपने 5 विकेट 17 रन पर खो दिए थे. दिग्गज सुनील गावस्कर (0), क्रिस श्रीकांत (0), मोहिंदर अमरनाथ (5), संदीप पाटिल (1) और यशपाल शर्मा (9) जल्दी-जल्दी पवेलियन पहुंच गए. छठे नंबर पर उतरे कपिल देव  ऐसे जमे जैसे अंगद का पांव. कपिल ने मैच में 175 रनों की नाबाद पारी खेली, जो वनडे इतिहास की सबसे बेहतरीन पारियों में शुमार है. कपिल ने 138 गेंदों पर 16 चौके और 6 छक्के जड़े. उनके बाद टीम के टॉप स्कोरर रोजर बिन्नी (22) थे. भारत ने मैच में 8 विकेट पर 266 रन बनाए जिसके बाद जिम्बाब्वे को 57 ओवर में 235 रन पर समेटकर मैच 31 रनों से जीता. 

Trending news