SA vs SL: साउथ अफ्रीका ने पहले ही मैच में लगाई Records की झड़ी, दशकों पुराने रिकॉर्ड ध्वस्त
Advertisement

SA vs SL: साउथ अफ्रीका ने पहले ही मैच में लगाई Records की झड़ी, दशकों पुराने रिकॉर्ड ध्वस्त

SA vs SL: वर्ल्ड कप 2023 के अपने पहले ही मैच में साउथ अफ्रीका के बल्लेबाजों ने वो कर दिखाया जो कभी-कभार ही देखने को मिलता है. श्रीलंका के खिलाफ हुए इस मुकाबले में साउथ अक्रीकी टीम ने एक नहीं बल्कि कई रिकॉर्ड्स ध्वस्त कर दिए.

SA vs SL: साउथ अफ्रीका ने पहले ही मैच में लगाई Records की झड़ी, दशकों पुराने रिकॉर्ड ध्वस्त

South Africa Records: दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में बांग्लादेश और साउथ अफ्रीका के मैच में रनों का अंबार लग गया. साउथ अफ्रीकी बल्लेबाजों ने एक के बाद एक रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा दी. साउथ अफ्रीकी बल्लेबाजों ने वर्ल्ड कप इतिहास का अब तक का सबसे बड़ा स्कोर भी ठोक डाला. 50 ओवर बल्लेबाजी करते हुए अफ्रीकी बल्लेबाजों ने श्रीलंकाई गेंदबाजों की जमकर धुनाई की और 428 रनों का पहाड़ सा स्कोर खड़ा किया.

खड़ा किया वर्ल्ड कप का सबसे बड़ा स्कोर

साउथ अफ्रीका का बल्लेबाजों ने वर्ल्ड कप 2023 के अपने पहले ही मैच में टूर्नामेंट का इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर बना दिया. साउथ अफ्रीका ने 428 रनों का विशाल स्कोर बनाया. श्रीलंका का कोई गेंदबाज ऐसा नहीं रहा जिसकी अफ्रीकी बल्लेबाजों ने धुनाई न की हो. इससे पहले वर्ल्ड कप का सर्वाधिक स्कोर 417 का था जो ऑस्ट्रेलिया ने अफगानिस्तान के खिलाफ 2015 में पर्थ में बनाया था.

सबसे ज्यादा 400+ स्कोर बनाने वाली टीम

साउथ अफ्रीकी टीम इस स्कोर के साथ ही वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा बार 400+ स्कोर बनाने वाली टीम बन गई है. साउथ अफ्रीका ने यह कमाल 3 बार किया है. साउथ अफ्रीका के अलावा ऑस्ट्रेलिया और भारत ने वर्ल्ड कप में 1-1 बार यह कमाल किया है. इतना ही नहीं अफ्रीका वनडे में भी सबसे ज्यादा बार 400+ स्कोर बनाने वाली टीम बन गई है. अफ्रीका ने 8 बार ऐसा किया है जबकि 6 बार के साथ भारत दूसरे नंबर पर है.

बनाया अपना चौथा सबसे बड़ा वनडे स्कोर

साउथ अफ्रीका ने इस स्कोर के साथ ही वनडे इतिहास का अपने चौथा सबसे बड़ा स्कोर बना दिया. टीम का सबसे बड़ा स्कोर 439 रन है जोकि वेस्टइंडीज के खिलाफ 2015 में बनाया था. इसके बाद  438 रन 2006 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बनाया था. तीसरे नंबर पर भी अफ्रीका ने 438 रन का स्कोर भारत के खिलाफ खड़ा किया था जोकि 2015 में बनाया था. अब अफ्रीका ने श्रीलंका के खिलाफ 428 रन का स्कोर खड़ा किया है.

मारक्रम में ठोका सबसे तेज वर्ल्ड कप शतक

अफ्रीकी बल्लेबाज एडेन मारक्रम ने गेंदों के मामले में वर्ल्ड कप इतिहास का सबसे तेज शतक ठोक डाला. उन्होंने मात्र 49 गेंदों में अपनी सेंचुरी पूरी की मारक्रम ने 54 गेंदों में 106 रनों की धुआंधार पारी खेली जिसमें 14 चौके और 3 छक्के शामिल रहे. मारक्रम से पहले यह रिकॉर्ड आयरलैंड के केविन ओ ब्रायन के नाम था जिन्होंने 2011 वर्ल्ड कप में मात्र 50 गेंदों में शतक जमाया था. मारक्रम इसके साथ ही साउथ अफ्रीका के लिए वनडे में सबसे तेज सेंचुरी लगाने वाले तीसरे बल्लेबाज बन गए हैं.

वर्ल्ड कप में डिकॉक ने लगाया अपना पहला शतक

बाएं हाथ के बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक ने वर्ल्ड कप इतिहास का अपना पहला शतक लगाया. डिकॉक ने 84 गेंदों में 100 रनों की पारी खेली उनकी इस पारी में 12 चौके और 3 छक्के शामिल रहे. साउथ अफ्रीका के लिए वर्ल्ड कप में डिकॉक शतक लगाने वाले सिर्फ दूसरे विकेटकीपर बल्लेबाज बने हैं. इससे पहले दिग्गज एबी डिविलियर्स ने यह कारनामा दो बार किया है.

Trending news