Team India: 'घाटे वाला टूर्नामेंट....', अंडर-19 वर्ल्ड कप को लेकर पूर्व BCCI अध्यक्ष का चौंकाने वाला बयान
Advertisement

Team India: 'घाटे वाला टूर्नामेंट....', अंडर-19 वर्ल्ड कप को लेकर पूर्व BCCI अध्यक्ष का चौंकाने वाला बयान

Under 19 World Cup: अंडर-19 वर्ल्ड कप 2024 का फाइनल मैच 11 फरवरी को भारत और ऑस्ट्रलिया के बीच होने वाला है. इससे पहले BCCI के पूर्व अध्यक्ष सौरव गांगुली ने एक बड़ा बयान दे दिया है. गांगुली ने भारत में इस टूर्नामेंट की मेजबानी होने को लेकर अपनी बात रखी है.

Team India: 'घाटे वाला टूर्नामेंट....', अंडर-19 वर्ल्ड कप को लेकर पूर्व BCCI अध्यक्ष का चौंकाने वाला बयान

Sourav Ganguly: अंडर-19 वर्ल्ड कप 2024 अपने फिनाले तक पहुंच चुका है. फाइनल में ऑस्ट्रेलिया और भारत की टीमें पहुंची हैं. भारत की नजरें छठी बार इस टूर्नामेंट को जीतकर ट्रॉफी उठाने पर होंगी. भारत इस टूर्नामेंट के इतिहास की सबसे सफल टीम है. भारत मौजूद सीजन से पहले आठ बार वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची है, जिसमें से 5 बार खिताब भी जीता है. मोहम्मद कैफ की कप्तानी में भारत ने पहली बार 2000 में अंडर-19 वर्ल्ड कप जीता. इसके बाद 2008, 2012, 2018 और 2022 में भारत ने इस टूर्नामेंट को जीतकर दुनिया में अपनी धाक जमाई. पूर्व भारतीय कप्तान ने इस टूर्नामेंट की भारत में मेजबानी होने को लेकर एक बयान दिया है.

भारत ने कभी नहीं की मेजबानी

बता दें कि अंडर-19 वर्ल्ड कप की मेजबानी आज तक भारत ने नहीं की है. भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने टूर्नामेंट की मेजबानी ने करने को लेकर बयान दिया है. गांगुली को लगता है कि इसकी मेजबानी ने करने के पीछे कोई विशेष कारण नहीं है. एक इंटरव्यू में बात करते हुए गांगुली ने कहा, 'इसका कोई विशेष कारण नहीं है (भारत अंडर-19 विश्व कप की मेजबानी नहीं कर रहा है). अन्य वर्ल्ड कप भारत में खेले जाते हैं. अगर यह उन जगहों पर खेला जाता है जहां सीनियर वर्ल्ड कप अक्सर नहीं होते हैं तो इसमें गलत क्या है.'

कम प्रॉफिट के चलते नहीं हुआ?

एक और वजह यह है कि बीसीसीआई टूर्नामेंट की मेजबानी इसलिए नहीं करता है क्योंकि इससे अच्छा-खासा प्रॉफिट नहीं मिलता. इसे लेकर गांगुली ने कहा, 'आप कह सकते हैं कि यह घाटे वाला टूर्नामेंट है. ज़्यादातर वर्ल्ड कप जिसमें सीनियर पुरुष टीमें शामिल नहीं होतीं, वे नॉन-प्रॉफिट हैं, लेकिन यही कारण नहीं है कि अंडर-19 वर्ल्ड कप भारत में नहीं खेला गया है और मुझे लगता है कि यह भारत में आयोजित होने जा रहा है.'

भारत-ऑस्ट्रेलिया की फाइनल में टक्कर

साउथ अफ्रीका में जारी मौजूदा अंडर-19 वर्ल्ड कप सीजन के फाइनल में भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें आमने-सामने हैं. इस सीजन में दोनों ही टीमें अजेय रहते हुए फाइनल तक पहुंची हैं. भारत ने 6 तो ऑस्ट्रेलिया ने 5 मैच जीते हैं. दोनों टीमों का इस टूर्नामेंट में दो बार आमना-सामना हुआ है, जिसमें दोनों ही बार भारत ने बाजी मारी है. ऐसे में भारतीय युवा टीम इस बार भी जीत दर्ज कर हैट्रिक लगाने के इरादे से मैदान में उतरेगी.

Trending news