Don Bradman: सिर्फ 3 ओवर में शतक जड़ने वाले इस महान बल्लेबाज का अपना म्यूजियम, करियर में ठोके कई महारिकॉर्ड
Advertisement

Don Bradman: सिर्फ 3 ओवर में शतक जड़ने वाले इस महान बल्लेबाज का अपना म्यूजियम, करियर में ठोके कई महारिकॉर्ड

Don Bradman: क्रिकेट की दुनिया के बेताज बादशाह और इस खेल के 'डॉन' सर ब्रैडमैन का 27 अगस्त को जन्मदिन है. इस खेल में ब्रैडमैन का नाम बेहद सम्मान के साथ लिया जाता है. क्रिकेट के कई महारिकॉर्ड अपने नाम रखने वाले ब्रैडमैन का टेस्ट में बैटिंग एवरेज 100 के करीब का है.

Don Bradman: सिर्फ 3 ओवर में शतक जड़ने वाले इस महान बल्लेबाज का अपना म्यूजियम, करियर में ठोके कई महारिकॉर्ड

Cricket History: क्रिकेट आज कई देशों में खेला जाता है. वैश्विक स्तर पर इस खेल की पहचान बन रही है, यही वजह है कि क्रिकेट से जुड़ने और इसमें अपना करियर बनाने की चाह हर किसी को है. इस खेल में एक नाम बेहद सम्मान के साथ लिया जाता है- सर डॉन ब्रैडमैन. क्रिकेट के कई महारिकॉर्ड अपने नाम रखने वाले ब्रैडमैन का जन्म 27 अगस्त 1908 को ऑस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्स में हुआ था. 

ये है पूरा नाम

ब्रैडमैन को क्रिकेट की दुनिया का 'डॉन' माना जाता है. ऑस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्स के कूटामुंड्रा में जन्में सर ब्रैडमैन का पूरा नाम सर डोनाल्ड जॉर्ज ब्रैडमैन था. हालांकि इन्हें पहचान 'डॉन ब्रैडमैन' से ही मिली. 25 फरवरी 2001 को उनका निधन हो गया लेकिन उनके कई क्रिकेट रिकॉर्ड अब भी अटूट हैं. ऑस्ट्रेलिया के लिए 52 टेस्ट मैच खेलने वाले ब्रैडमैन का औसत 99.94 का था, जो किसी के लिए भी एक सपने की तरह है.

करियर में महज 6 छक्के

अटूट रिकॉर्ड अपने नाम रखने वाले डॉन ब्रैडमैन का औसत भले ही 99.94 का हो लेकिन वह अपने पूरे इंटरनेशनल करियर में केवल 6 ही छक्के लगा पाए. ब्रैडमैन ने टेस्ट फॉर्मेट में कुल 6996 रन बनाए. फर्स्ट क्लास क्रिकेट करियर में उनके नाम 28067 रन दर्ज हैं. उन्होंने कुल 6 तिहरे शतक जमाए. उनका सर्वोच्च स्कोर 334 रन है.

डेब्यू मैच में शर्मनाक रिकॉर्ड

भले ही ब्रैडमैन के नाम एक से एक रिकॉर्ड्स हों, लेकिन डेब्यू मैच में वह कुछ खास नहीं कर पाए थे. उन्होंने नवंबर 1928 में इंटरनेशनल डेब्यू किया था. उस टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया के नाम एक ऐसा शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज हुआ, जिसे कोई टीम नहीं चाहेगी. इंग्लैंड के खिलाफ ब्रिसबेन में खेले गए उस टेस्ट मैच में इंग्लिश टीम ने 675 रनों के अंतर से जीत दर्ज की थी. टेस्ट मैच में रनों के अंतर से ये सबसे बड़ी जीत का रिकॉर्ड है जो आज भी कायम है. डॉन ब्रैडमैन अपने डेब्यू मैच में 18 और 1 रन ही बना पाए थे.

...तो होता 100 का एवरेज

सर डॉन ब्रैडमैन ने टेस्ट करियर का एवरेज 99.94 का है. इसे 100 तक ले जाने के लिए उन्हें आखिरी टेस्ट पारी में सिर्फ चार रनों की जरूरत थी. इंग्लैंड के खिलाफ उस टेस्ट में ब्रैडमैन दूसरी ही गेंद खेलते हुए बोल्ड हो गए. उनका विकेट लेग स्पिनर एरिक होलीज ने लिया था. ब्रैडमैन टेस्ट करियर में 7000 रन बनाने से भी चूक गए. उन्होंने 6996 रनों के साथ ही क्रिकेट को अलविदा कह दिया था.

सिर्फ 3 ओवर में शतक

ब्रैडमैन ने साल 1931 में एक अविश्वसनीय रिकॉर्ड बनाया, तब उन्होंने महज 3 ओवर में ही अपना शतक पूरा कर लिया. ब्लैकहीथ इलेवन बनाम लिथगो इलेवन के बीच ब्लू माउंटेन शहर में खेले गए उस मैच में ब्रैडमैन ने तूफानी अंदाज में बल्लेबाजी की. उस वक्त एक ओवर में 8 गेंदें फेंकी जाती थी. ब्लैकहीथ से खेलते हुए ब्रैडमैन ने पहले ओवर में 6, 6, 4, 2, 4, 4, 6, 1 (कुल 33) रन बनाए. फिर दूसरे ओवर में 6, 4, 4, 6, 6, 4, 6, 4 (कुल 40) रन बनाए. फिर तीसरे ओवर में 1, 6, 6, 1, 1, 4, 4, 6 (कुल 27) रन जोड़े. 

बनाया अपना म्यूजियम

डॉन ब्रैडमैन ने 1989 में ब्रैडमैन ओवल में 'ब्रैडमैन म्यूजियम' के दरवाजे खोले. ये म्यूजियम क्रिकेट संग्रह और प्रकाशन के जरिए इस खेल की कहानी बताता है. इस खेल के इतिहास से जुड़ी कई चीजें यहां सहेजी गई हैं. म्यूजियम में आपको कई क्रिकेट कलाकृतियां मिलेंगी, जिनमें सर ब्रैडमैन की वस्तुएं भी शामिल हैं. उनका पहला क्रिकेट बल्ला, जो उस समय उनके लिए बहुत बड़ा था, संग्रहालय में रखा गया है. संग्रहालय में आने वाले पर्यटक ब्रैडमैन के करियर और रिटायर्ड लाइफ के बारे में जान सकते हैं.

Trending news