IND vs WI: वर्ल्ड कप से पहले ईशान और गिल को मिला बड़ा इनाम, आईसीसी ने किया ऐलान
Advertisement
trendingNow11817675

IND vs WI: वर्ल्ड कप से पहले ईशान और गिल को मिला बड़ा इनाम, आईसीसी ने किया ऐलान

ICC Rankings : भारत की मेजबानी में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप से पहले शुभमन गिल और ईशान किशन को बड़ा इनाम मिला है. शुभमन की जगह इस आईसीसी टूर्नामेंट में जैसे कन्फर्म हो गई है. ईशान किशन भी संभावितों में शामिल हैं. 

IND vs WI: वर्ल्ड कप से पहले ईशान और गिल को मिला बड़ा इनाम, आईसीसी ने किया ऐलान

Shubman Gill, Ishan Kishan Rankings: भारत की मेजबानी में इस साल वनडे वर्ल्ड कप खेला जाना है. इसके लिए शुभमन गिल की जगह जैसे कन्फर्म हो गई है. ईशान किशन भी संभावितों में शामिल हैं. हालांकि ये बहुत हद तक ऋषभ पंत की फिटनेस पर निर्भर करता है जो तेजी से रिकवर कर रहे हैं. इस बीच आईसीसी रैंकिंग में शुभमन और ईशान को बड़ा फायदा हुआ. 

करियर में बेस्ट 

भारत के ओपनर्स शुभमन गिल और ईशान किशन ने बुधवार को जारी ताजा वनडे रैंकिंग में अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ स्थान हासिल किया. देश में ही अक्टूबर-नवंबर में खेले जाने वाले 50 ओवर के वर्ल्ड कप से करीब 2 महीने पहले गिल दो पायदान ऊपर पांचवें स्थान पर काबिज हो गए. वह इस तरह पाकिस्तान के 2 खिलाड़ियों के करीब पहुंच गए. पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम टॉप पर बरकरार हैं. गिल वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज में अपने शानदार प्रदर्शन की बदौलत 743 रेटिंग अंक पर पहुंच गए हैं. वह तीसरे स्थान पर काबिज फखर जमां (755 रेटिंग अंक) और चौथे स्थान पर काबिज इमाम उल हक (745 रेटिंग अंक) के काफी करीब हैं.

किशन को भी बड़ा फायदा

झारखंड से ताल्लुक रखने वाले ईशान किशन को भी बड़ा फायदा मिला है. वह 9 पायदान की छलांग से 36वें नंबर पर पहुंच गए जो उनके करियर की सर्वश्रेष्ठ रैकिंग हैं. अनुभवी ऑलराउंडर और वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज में टीम इंडिया की कमान संभाल रहे हार्दिक पांड्या ने 10 पायदान का सुधार किया. इससे वह बल्लेबाजी लिस्ट में 71वें स्थान पर हैं.

पांड्या को भी फायदा

ताजा लिस्ट में कई भारतीय खिलाड़ियों ने ऊपर की ओर कदम बढ़ाए. हार्दिक पांड्या वनडे ऑलराउंडर्स में 5 पायदान के फायदे से 11वें स्थान पर पहुंचे जबकि लेफ्ट आर्म स्पिनर कुलदीप यादव और पेसर शार्दुल ठाकुर ने वनडे गेंदबाजों की लिस्ट में प्रभावित किया. कुलदीप वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज में 7 विकेट की बदौलत 4 पायदान ऊपर आए. वह 10वें स्थान पर पहुंचकर टॉप-10 में शामिल हुए जबकि शार्दुल 8 विकेट की मदद से 3 पायदान के सुधार से 30वें स्थान पर पहुंचे.

तिलक और कुलदीप का धमाल

वेस्टइंडीज के खिलाफ इंटरनेशनल डेब्यू करने वाले भारत के तिलक वर्मा ने टी20 अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में धमाकेदार एंट्री मारी. उन्होंने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शानदार शुरुआत की बदौलत बल्लेबाजी लिस्ट में 46वें स्थान से प्रवेश किया. उन्होंने सीरीज के पहले तीन टी20 में 39, 50 और नाबाद 49 रन बनाए हैं. गेंदबाजी सूची में कुलदीप यादव (36 पायदान के फायदे से 51वें स्थान पर) भारत के लिए सबसे लंबी छलांग लगाने में कामयाब रहे.

 

Trending news