Shreyas Iyer: 'वर्ल्ड कप में 530 रन बनाने वाला कॉन्ट्रैक्ट से बाहर?' अय्यर-ईशान के सपोर्ट में उतरे फैंस; निकाला गुस्सा
Advertisement
trendingNow12133481

Shreyas Iyer: 'वर्ल्ड कप में 530 रन बनाने वाला कॉन्ट्रैक्ट से बाहर?' अय्यर-ईशान के सपोर्ट में उतरे फैंस; निकाला गुस्सा

BCCI: बीसीसीआई ने 2023-24 के लिए सेन्ट्रल कॉन्ट्रैक्ट की घोषणा करते हुए खिलाड़ियों को फिर से सलाह दी कि जब वह राष्ट्रीय टीम की तरफ से नहीं खेल रहे हो तो घरेलू क्रिकेट में खेलने को प्राथमिकता दें. सेन्ट्रल कॉन्ट्रैक्ट से बाहर होने के बाद ईशान किशन और श्रेयस अय्यर को फैंस का सपोर्ट मिला है. 

Shreyas Iyer: 'वर्ल्ड कप में 530 रन बनाने वाला कॉन्ट्रैक्ट से बाहर?' अय्यर-ईशान के सपोर्ट में उतरे फैंस; निकाला गुस्सा

BCCI Central Contract: ईशान किशन और श्रेयस अय्यर को रणजी ट्रॉफी में खेलने के निर्देशों का पालन नहीं करना भारी पड़ा और भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) ने इन दोनों को सेन्ट्रल कॉन्ट्रैक्ट से बाहर कर दिया. 25 वर्षीय ईशान किशन झारखंड की तरफ से रणजी ट्रॉफी में नहीं खेले और उन्होंने इसके बजाय अगले महीने शुरू होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) की तैयारी पर ध्यान दिया. वह दिसंबर में निजी कारणों से दक्षिण अफ्रीका के दौरे के बीच में से स्वदेश लौट आए थे और इसके बाद उन्हें राष्ट्रीय टीम में जगह नहीं मिली.

अय्यर-ईशान के सपोर्ट में उतरे फैंस

दूसरी तरफ श्रेयस अय्यर ने इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच के बाद भारतीय टीम से बाहर किए जाने के बाद मुंबई के बड़ौदा के खिलाफ रणजी ट्रॉफी क्वार्टर फाइनल के लिए खुद को उपलब्ध नहीं रखा था. बीसीसीआई ने 2023-24 के लिए सेन्ट्रल कॉन्ट्रैक्ट की घोषणा करते हुए खिलाड़ियों को फिर से सलाह दी कि जब वह राष्ट्रीय टीम की तरफ से नहीं खेल रहे हो तो घरेलू क्रिकेट में खेलने को प्राथमिकता दें. सेन्ट्रल कॉन्ट्रैक्ट से बाहर होने के बाद ईशान किशन और श्रेयस अय्यर को फैंस का सपोर्ट मिला है. 

फैंस ने निकाला गुस्सा

एक यूजर ने सोशल मीडिया पर लिखा, 'श्रेयस अय्यर ने पूरा वर्ल्ड कप 2023 खेला. 66.25 की औसत से 530 रन बनाए और बाहर कर दिए गए. एक क्रिकेटर वर्ल्ड कप 2023 के बीच में घायल हो जाता है और छह महीने से उसने कोई क्रिकेट नहीं खेली है, लेकिन वह आईपीएल के लिए फिट है. फिर उसे सेन्ट्रल कॉन्ट्रैक्ट में प्रोमोशन देकर ग्रेड A में रखा जाता है.' फैंस ने इस तरह श्रेयस अय्यर को सपोर्ट कर हार्दिक पांड्या पर निशाना साधा है. एक अन्य यूजर ने लिखा, 'ईशान किशन और श्रेयस अय्यर रणजी ट्रॉफी छोड़ने वाले पहले क्रिकेटर नहीं हैं और आखिरी भी नहीं होंगे.'

बीसीसीआई ने दिया कड़ा संदेश

बीसीसीआई ने बयान में कहा,‘कृपया ध्यान दें कि सेन्ट्रल कॉन्ट्रैक्ट के लिए श्रेयस अय्यर और ईशान किशन के नाम पर विचार नहीं किया गया. बीसीसीआई ने सिफारिश की है कि सभी खिलाड़ी जब राष्ट्रीय टीम का प्रतिनिधित्व नहीं कर रहे हों तो वे घरेलू क्रिकेट में खेलने को प्राथमिकता दें.’ बीसीसीआई ने किशन और अय्यर को सेन्ट्रल कॉन्ट्रैक्ट से बाहर रखकर उन युवा खिलाड़ियों को कड़ा संदेश दिया है जो प्रथम श्रेणी क्रिकेट में खेलने के बजाय आईपीएल कॉन्ट्रैक्ट हासिल करने पर अधिक ध्यान देते हैं.

कौन किस ग्रेड में शामिल 

रोहित और कोहली के अलावा तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा को A प्लस ग्रेड में रखा गया है. रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, केएल राहुल, शुभमन गिल और हार्दिक पंड्या को A ग्रेड में रखा गया है. अक्षर पटेल को A ग्रेड से हटाकर B ग्रेड में शामिल किया गया है. अक्षर के अलावा सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, कुलदीप यादव और यशस्वी जायसवाल को B ग्रेड में रखा गया है. रिंकू सिंह, तिलक वर्मा, रुतुराज गायकवाड़, शार्दुल ठाकुर, शिवम दुबे, रवि बिश्नोई, जितेश शर्मा, वाशिंगटन सुंदर, मुकेश कुमार, संजू सैमसन, अर्शदीप सिंह, केएस भरत, प्रसिद्ध कृष्णा, आवेश खान और रजत पाटीदार को C ग्रेड में रखा गया है. आमतौर पर A प्लस ग्रेड में शामिल खिलाड़ियों को प्रतिवर्ष 7 करोड़, A ग्रेड के खिलाड़ियों को 5 करोड़, B ग्रेड के खिलाड़ियों को तीन करोड़ और C ग्रेड के खिलाड़ियों को एक करोड रुपए की धनराशि दी जाती है. यह धनराशि उनकी मैच फीस से इतर होती है.

Trending news