Dinesh Karthik in T20 World Cup: टी20 वर्ल्ड कप के लिए कितने फिट दिनेश कार्तिक, क्या सेलेक्टर्स मौका देकर लेंगे रिस्क?
Advertisement

Dinesh Karthik in T20 World Cup: टी20 वर्ल्ड कप के लिए कितने फिट दिनेश कार्तिक, क्या सेलेक्टर्स मौका देकर लेंगे रिस्क?

T20 World Cup India squad: आईपीएल के बाद टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन होना है. 1 से 29 जून तक अमेरिका और वेस्टइंडीज में टूर्नामेंट खेला जाएगा. टीम इंडिया की नजर 2007 के बाद पहली बार टी20 चैंपियन बनने पर है. 

Dinesh Karthik in T20 World Cup: टी20 वर्ल्ड कप के लिए कितने फिट दिनेश कार्तिक, क्या सेलेक्टर्स मौका देकर लेंगे रिस्क?

Dinesh Karthik in T20 World Cup: आईपीएल के बाद टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन होना है. 1 से 29 जून तक अमेरिका और वेस्टइंडीज में टूर्नामेंट खेला जाएगा. टीम इंडिया की नजर 2007 के बाद पहली बार टी20 चैंपियन बनने पर है. भारत 2013 से आईसीसी ट्रॉफी भी नहीं जीत पाया है. ऐसे में रोहित शर्मा की टीम के पास ट्रॉफी के सूखे को समाप्त करने का मौका है. टी20 वर्ल्ड कप के लिए अप्रैल के अंत में टीम का चयन होना है. आईपीएल में बेहतर प्रदर्शन करके कुछ खिलाड़ियों ने चयनकर्ताओं की टेंशना बढ़ा दी है.

कार्तिक का बेजोड़ प्रदर्शन
आईपीएल में इस बार अब तक कुछ युवा खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन किया. वहीं, अनुभवी क्रिकेटरों ने भी अपनी छाप छोड़ी है. उनमें सबसे ऊपर दिनेश कार्तिक का नाम है. रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) के लिए 7 मैचों में 226 रन बना लिए हैं. उनका औसत 75.33 और स्ट्राइक रेट 205.45 का रहा है. कार्तिक ने निचले क्रम में अपनी तेज बल्लेबाजी से कई बार आरसीबी की लाज बचाई है.

ये भी पढ़ें: RCB vs SRH: छक्के, शतक और रनों का अंबार, हेड-क्लासेन की मार से हैदराबाद ने लगाई जीत की हैट्रिक

फैंस की मांग को रोहित ने दी थी हवा

कार्तिक के मौजूदा फॉर्म को देखते हुए एक बार फिर से उन्हें टीम इंडिया में चुनने की मांग उठ गई है. फैंस को ऐसा लग रहा है कि वह टूर्नामेंट के दौरान आखिरी ओवरों में टीम इंडिया के काम आ सकते हैं. मुंबई इंडियंस के खिलाफ जब आरसीबी की टीम वानखेड़े में खेली थी तो कार्तिक ने तूफानी अर्धशतक लगाया था. उस मैच में टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने भी कार्तिक के मजे ले लिए थे. उन्होंने स्टंप के करीब आकर कहा था कि कार्तिक की नजर वर्ल्ड कप पर है. इसके बाद तो फैंस सोशल मीडिया पर कार्तिक को लेकर और ज्यादा पोस्ट करने लगे और उन्हें चुनने का समर्थन करने लगे.

 

 

ये भी पढ़ें: IPL 2024: SRH ने उड़ाए 22 छक्के, हासिल की बड़ी उपलब्धि, RCB के गेंदबाजों के नाम दर्ज हुआ शर्मनाक रिकॉर्ड

कार्तिक को लेकर भिड़े दो पूर्व क्रिकेटर

सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में कार्तिक ने 35 गेंद पर 83 रन बनाए तो कमेंट्री कर रहे पूर्व क्रिकेटर अंबाती रायुडू ने उन्हें टी20 वर्ल्ड कप में चुनने की मांग कर दी. कार्तिक ने कहा कि वह टीम के काफी काम आ सकते हैं और सभी विकेटकीपरों में वह सबसे बेहतरीन फॉर्म में भी है. हालांकि, उनके साथ बैठे इरफान पठान ने इस पर अहसमति जताई. पठान ने कहा कि कार्तिक को दो बार वर्ल्ड कप में मौका मिला है. उन्होंने दोनों बार निराश किया है. अब चयनकर्ताओं को भविष्य के बारे में सोचना चाहिए. युवा खिलाड़ियों पर उन्हें तरजीह देना बड़ी गलती होगी.

ये भी पढ़ें: Watch: ट्रेविस हेड ने RCB फैंस के जख्मों पर छिड़का नमक, दिला दी क्रिस गेल की याद, वीडियो वायरल

2019 और 2022 में कार्तिक हुए थे फेल

कार्तिक को 2019 वर्ल्ड कप में मौका मिला था. वह पहली बार वनडे वर्ल्ड कप में उतरे थे. उन्हें तीन मैचों में मौका मिला था और वह तीनों में फेल हो गए थे. कार्तिक ने कुल 14 रन ही बनाए थे. उन्हें 3 बार टी20 वर्ल्ड कप में खेलने का मौका मिला. 2007 में उन्होंने 3 पारियों में 28 रन बनाए थे. 2010 में 2 पारियों में उनके नाम 29 रन दर्ज हुए थे. वहीं, 2022 में जब कार्तिक को फिर से मौका मिला तो उन्होंने निराश ही किया. वह 3 पारियों में 14 रन ही बना सके थे.

 

 

पंत और सैमसन के साथ होगा अन्याय
2022 में भी कार्तिक को आईपीएल में बेहतरीन प्रदर्शन करने के बाद टी20 वर्ल्ड कप टीम में चुना गया था. उन्होने निराश किया था. अब एक बार फिर से आईपीएल के परफॉर्मेंस के आधार उन्हें इतने बड़े टूर्नामेंट में खिलाने को लेकर लोग वकालत कर रहे हैं. अब अगर कार्तिक को मौका मिलता है तो ऋषभ पंत और संजू सैमसन में से किसी एक को बाहर करना पड़ेगा. यह फॉर्म में चल रहे दो युवा खिलाड़ियों के साथ अन्याय होगा. कार्तिक ने आईपीएल में तो प्रभावित किया है, लेकिन बड़े मंच पर वह फेल हो जाते हैं.

Trending news