PAK vs ENG: आपने मेरी खुशी बर्बाद कर दी थी... इंग्लैंड के इस दिग्गज को देख अख्तर को याद आया 19 साल पुराना किस्सा
Advertisement

PAK vs ENG: आपने मेरी खुशी बर्बाद कर दी थी... इंग्लैंड के इस दिग्गज को देख अख्तर को याद आया 19 साल पुराना किस्सा

Pakistan vs England: इंग्लैंड टीम पाकिस्तान पहुंच चुकी है जहां 1 दिसंबर से दोनों के बीच टेस्ट सीरीज खेली जानी है. इस बीच दिग्गज पेसर शोएब अख्तर को 19 साल पुराना एक मैच याद आया जब पाकिस्तान को वर्ल्ड कप में इस टीम के खिलाफ शिकस्त झेलनी पड़ी थी.

shoaib akhtar (Instagram)

Shoaib Akhtar on James Anderson: शोएब अख्तर की गिनती दुनिया के दिग्गज तेज गेंदबाजों में होती है. वह भले ही कई बरस पहले संन्यास ले चुके हैं लेकिन उनके नाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड आज भी दर्ज है. अब इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज शुरू होने से पहले उन्होंने 19 साल पुराना एक मैच से जुड़ा किस्सा याद किया है. जिस मैच के बारे में अख्तर ने जिक्र किया, वह 2003 वर्ल्ड कप के दौरान का है. इसमें जेम्स एंडरसन ने कमाल का प्रदर्शन किया था. एंडरसन पाकिस्तान दौरे पर टीम के साथ हैं. 

1 दिसंबर से पाक-इंग्लैंड की टेस्ट सीरीज

पाकिस्तान के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की सीरीज खेलने के लिए इंग्लैंड टीम रावलपिंडी पहुंच चुकी है. दोनों टीमों के बीच 1 दिसंबर से पहला टेस्ट मैच खेला जाएगा. इससे पहले पाकिस्तान के पूर्व दिग्गज पेसर शोएब अख्तर को 19 साल पुराने मैच की याद आ गई. इंग्लैंड टीम ने उस मैच में जेम्स एंडरसन की बेहतरीन गेंदबाजी के दम पर 112 रनों से जीत दर्ज की थी. उसी मुकाबले में शोएब अख्तर ने भी बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया था- सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड. 

अख्तर ने फेंकी थी सबसे तेज गेंद

उस मैच में शोएब अख्तर ने 161.3 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंकने का रिकॉर्ड बनाया था. यह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज रिकॉर्डेड डिलीवरी है. हालांकि एंडरसन ने कहर ढाती गेंदबाजी से अख्तर की खुशी को कम कर दिया था. 40 साल के एंडरसन एक बार फिर पाकिस्तान के खिलाफ मैच खेलने को तैयार हैं. अख्तर ने उन्हें लेकर प्रतिक्रिया जाहिर की है. अख्तर ने यूट्यूब चैनल पर कहा, ‘एंडरसन, आप 2003 में मेरे खिलाफ खेले और मेरा दिन खराब कर दिया. जब मैंने रिकॉर्ड बनाया तो आपने हमें उस मैच में मेरी इस खुशी को बर्बाद कर दिया.'

एंडरसन की तारीफ भी की

रावलपिंडी एक्सप्रेस से मशहूर इस दिग्गज ने कहा, 'एंडरसन एक शानदार व्यक्ति हैं. उन्हें पाकिस्तान में गेंदबाजी करते देखना शानदार रहेगा. लगभग 18 साल हो गए जब वह यहां थे. उनकी गेंदबाजी हमेशा की तरह शानदार दिखती है. हर बार जब मैं टीवी ऑन करता हूं, तो कहता हूं- कोई है जो आगे बढ़ सकता है? कृपया इस रिकॉर्ड को मुझसे दूर ले जाइए. यदि कोई ऐसा कर सकता है तो मैं उसे शाबाशी दूंगा.’

प्लेयर ऑफ द मैच बने थे एंडरसन

केप टाउन में खेले गए वर्ल्ड कप मैच में इंग्लैंड ने पाकिस्तान को 112 रनों से हराया था. इंग्लैंड ने 8 विकेट पर 246 रन बनाए जिसमें पॉल कॉलिंगवुड का नाबाद 66 रनों का योगदान रहा. उनके अलावा माइकल वॉन ने 52 रनों की शानदार पारी खेली. अख्तर महंगे साबित हुए और उन्होंने 1 विकेट लिया जबकि वकार यूनिस, सकलैन मुश्ताक और शाहिद अफरीदी को 2-2 विकेट मिले. पाकिस्तानी टीम 31 ओवर में 134 रन पर ऑलआउट हो गई. जेम्स एंडरसन ने 4 विकेट लिए जबकि क्रेग व्हाइट ने 3 विकेट झटके. एंडरसन मैन ऑफ द मैच चुने गए थे.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi- अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news