CWG 2022: कॉमनवेल्थ गेम्स में मेडल जीतने वाले खिलाड़ी होंगे मालामाल, उत्तर प्रदेश सरकार देगी बड़ा इनाम
Advertisement

CWG 2022: कॉमनवेल्थ गेम्स में मेडल जीतने वाले खिलाड़ी होंगे मालामाल, उत्तर प्रदेश सरकार देगी बड़ा इनाम

CommonWealth Games: कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में उत्तर प्रदेश के 8 प्लेयर्स ने मेडल जीते हैं. उत्तर प्रदेश सरकार अब इन्हें सम्मानित करेगी. कॉमनवेल्थ गेम्स में भारतीय प्लेयर्स ने 61 मेडल जीते हैं. 

Twitter

CommonWealth Games: भारतीय प्लेयर्स ने कॉमनवेल्थ गेम्स में बहुत ही शानदार खेल दिखाया. भारत ने कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में 22 गोल्ड, 16 सिल्वर मेडल और 23 ब्रॉन्ज मेडल जीते हैं. भारत ने कॉमनवेल्थ गेम्स में चौथा स्थान हासिल किया है. अब उत्तर प्रदेश सरकार बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों में देश का गौरव बढ़ाने वाले राज्य के खिलाड़ियों को नकद पुरस्कारों और अन्य सुविधाओं से सम्मानित करेगी.

उत्तर प्रदेश सरकार ने किया ये ऐलान 

उत्तर प्रदेश सरकार राज्य के खिलाड़ियों को सम्मानित करेगी. स्वर्ण पदक जीतने वाले खिलाड़ी को एक करोड़ रुपए, रजत पदक विजेता को 75 लाख रुपए और कांस्य पदक जीतने वाले को 50 लाख रुपए का नकद ईनाम दिया जाएगा. साथ ही सभी पदकवीरों को राजपत्रित अधिकारी का पद भी दिया जाएगा. खिलाड़ियों का सम्मान समारोह सितंबर माह के प्रथम सप्ताह में राजधानी में किया जाएगा.

CM योगी ने किया ट्वीट 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को ट्वीट कर कहा,'उत्तर प्रदेश सरकार राष्ट्रमंडल खेलों में पदक प्राप्त करने वाले और भाग लेने वाले हर खिलाड़ी को सम्मानित करेगी. राज्य सरकार पदक जीतने वाले प्रदेश के खिलाड़ियों को अपनी खेल नीति के अनुसार अतिरिक्त सम्मान और नौकरी भी प्रदान करेगी.'

मुख्य सचिव ने दिया ये बयान 

अपर मुख्य सचिव (सूचना) नवनीत सहगल ने 'भाषा' को बताया,'बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों में उत्तर प्रदेश के आठ खिलाड़ियों ने देश के लिए पदक जीतकर न सिर्फ देश का बल्कि प्रदेश का भी गौरव बढ़ाया है. इन सभी पदकवीरों को उत्तर प्रदेश सरकार पूर्व निर्धारित नकद इनाम व अन्य सुविधाओं से सम्मानित करेगी.’
सहगल ने बताया कि खिलाड़ियों की उपलब्धता को मद्देनजर रखते हुए सम्मान समारोह का आयोजन सितंबर माह के पहले सप्ताह में राजधानी में किया जाएगा. 

उत्तर प्रदेश के इन प्लेयर्स ने जीते पदक 

उत्तर प्रदेश से प्रियंका गोस्वामी (पैदलचाल), दीप्ति शर्मा (क्रिकेट), मेघना सिंह (क्रिकेट), ललित उपाध्याय (हॉकी), विजय यादव (जूडो), दिव्या काकरान (कुश्ती), अन्नु रानी (भालाफेंक), वंदना कटारिया (हॉकी) ने पदक जीते हैं. पदक विजेताओं के अलावा राष्ट्रमंडल खेलों में भाग लेने वाले अन्य पांच खिलाड़ियों को भागीदारी राशि के तौर पर 5-5 लाख रुपए प्रदान किए जाएंगे. इनमें चक्का फेंक खिलाड़ी सीमा पूनिया, भारोत्तोलक पूनम यादव एवं पूर्णिमा यादव, भाला फेंक खिलाड़ी रोहित यादव और हैमर थ्रो खिलाड़ी सरिता यादव शामिल हैं.

(इनपुट: भाषा)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news