Advertisement
trendingPhotos2409066
photoDetails1hindi

एक या दो नहीं! सचिन के 4 वर्ल्ड रिकॉर्ड्स को 33 साल के बल्लेबाज से खतरा, ध्वस्त करने के करीब

Sachin Tendulkar Incredible World Records : क्रिकेट की जब-जब बात हो और सचिन तेंदुलकर का नाम न आए, ऐसा संभव ही नहीं. भारत ही नहीं, दुनियभर के कई क्रिकेटर्स ने उन्हें अपना आदर्श मानकर क्रिकेट खेलना शुरू किया. 'गॉड ऑफ क्रिकेट' कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने यूं तो कई वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम किए हुए हैं, लेकिन टेस्ट फॉर्मेट में उनके 4 रिकॉर्ड पर खतरा मंडराने लगा है. 33 साल का एक धाकड़ बल्लेबाज सचिन के इन रिकॉर्ड्स को तोड़ने की तरफ बड़ी तेजी से बढ़ रहा है.

ये बल्लेबाज तेजी से बढ़ रहा आगे

1/5
ये बल्लेबाज तेजी से बढ़ रहा आगे

इंग्लैंड के दिग्गज टेस्ट बल्लेबाज जो रूट सचिन तेंदुलकर के 3 रिकॉर्ड्स को तोड़ने की तरफ बड़ी तेजी से बढ़ रहे हैं. ये तीनों ही रिकॉर्ड सचिन ने टेस्ट फॉर्मेट में सेट किए थे, जिनकी अब तक कोई तोड़ना तो दूर बराबरी भी नहीं कर पाया है. दरअसल, जो रूट ने इंग्लैंड और श्रीलंका के बीच खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच की दूसरी पारी में शतक ठोका और सचिन के एक रिकॉर्ड के और नजदीक पहुंच गए. रूट ने दूसरी पारी में नाबाद 103 रन बनाए, जबकि पहली पारी में भी उन्होंने शतक लगाते हुए 143 रन की पारी खेली थी.

 

देश के लिए सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज बने

2/5
देश के लिए सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज बने

रूट ने जैसे ही दूसरी पारी में शतक जमाया तो वह इंग्लैंड के लिए टेस्ट फॉर्मेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए. रूट के करियर का यह 34वां टेस्ट शतक रहा. इनसे पहले देश के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट शतक लगाने का रिकॉर्ड दिग्गज एलिस्टर कुक के नाम था. उन्होंने 33 शतक बनाए थे.

 

इस वर्ल्ड रिकॉर्ड के बेहद नजदीक

3/5
इस वर्ल्ड रिकॉर्ड के बेहद नजदीक

सचिन तेंदुलकर टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा 50 लगाने वाले बल्लेबाज हैं. उन्होंने अपने लंबे करियर में 68 बार यह कमाल करते हुए वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया. 33 साल के रूट अब तक 64 बार टेस्ट क्रिकेट में 50 बना चुके हैं. वह सचिन का महारिकॉर्ड तोड़ने से सिर्फ 5 कदम दूर हैं. रूट की मौजूदा फॉर्म देखते हुए यह उनके लिए असंभव नहीं है.

 

सबसे ज्यादा 50+ स्कोर

4/5
सबसे ज्यादा 50+ स्कोर

सचिन तेंदुलकर के नाम टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा 50+ स्कोर बनाने का भी वर्ल्ड रिकॉर्ड है. 200 मैचों के अपने शानदार करियर मास्टर ब्लास्टर ने 119 बार यह करिश्मा किया. रूट अब तक 98 बार ऐसा कर चुके हैं. भले ही रूट उनसे अभी अच्छा-खासा पीछे हैं, लेकिन उनकी फॉर्म से अंदाजा लगाया जा सकता है कि जल्द ही वह तोड़ने की दहलीज पर आ जाएंगे और शायद ध्वस्त भी कर दें.

 

सबसे ज्यादा टेस्ट शतक और रन

5/5
सबसे ज्यादा टेस्ट शतक और रन

इससे तो सब वाकिफ हैं हीं कि सचिन तेंदुलकर सबसे ज्यादा टेस्ट शतक और रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. उन्होंने 51 टेस्ट शतक ठोक यह वर्ल्ड रिकॉर्ड नाम किया हुआ है. वहीं, रेड बॉल फॉर्मेट में इस दिग्गज ने 15921 रन बनाए. जो रूट उनके इन दोनों रिकॉर्ड्स को ध्वस्त करने के लिए तेज रफ्तार से आगे बढ़ रहे हैं. रूट अब तक 34 टेस्ट शतक और 12377 टेस्ट रन बना चुके हैं. उनका मौजूदा फॉर्म आने वाले समय में भी बरकरार रहा तो सचिन तेंदुलकर को पछाड़ना बड़ी बात नहीं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़