Advertisement
photoDetails1hindi

IPL के 5 विवाद कभी नहीं भूल पाएंगे क्रिकेट फैंस, सोचकर भी दहल उठेगा दिल

IPL TOP Controversy: आईपीएल स्पॉट फिक्सिंग कांड से लेकर अश्विन की मांकड़ विवाद तक, श्रीसंत के थप्पड़-गेट और शाहरुख खान के वानखेड़े प्रतिबंध तक, भारत की मेगा लीग ने यह सब देखा है. इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में रोमांचक क्रिकेट के बीच कई जबर्दस्त विवाद हुए हैं, जिसने 2008 में अपनी स्थापना के बाद से सबको हिला कर रख दिया. इन वर्षों में, कई ऐसे मौके आए हैं, जिसने क्रिकेट के महोत्सव को भंग करने की कोशिश की है. आइए एक नजर डालते हैं IPL के 5 बड़े विवादों पर: 

हरभजन-श्रीसंत स्लैप-गेट (2008)

1/5
हरभजन-श्रीसंत स्लैप-गेट (2008)

आईपीएल के पहले संस्करण में, तत्कालीन किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाड़ी श्रीसंत को हरभजन सिंह ने थप्पड़ मारा था, जो उस समय मुंबई इंडियंस के कप्तान थे. प्रेजेंटेशन सेरेमनी से पहले श्रीसंत को मैदान पर रोते हुए देखा गया था. जांच के बाद, हरभजन को शेष टूर्नामेंट से प्रतिबंधित कर दिया गया और आईपीएल गवर्निंग काउंसिल ने हरभजन सिंह को दोषी पाए जाने के बाद उनका वेतन रोक दिया. बीसीसीआई ने भज्जी पर पांच वनडे का प्रतिबंध भी लगाया था.

ललित मोदी को बर्खास्त किया जाना (2010)

2/5
ललित मोदी को बर्खास्त किया जाना (2010)

ललित मोदी आईपीएल के पहले अध्यक्ष और आयुक्त थे, जिन्हें आईपीएल लीग के शुरू करने के पीछे का मास्टर माइंड माना जाता था. उन्हें कथित तौर पर अनुचित व्यवहार, अनुशासनहीनता और वित्तीय अनियमितताओं के आरोप के बाद बर्खास्त कर दिया गया था. बीसीसीआई ने एक जांच शुरू की और उन्हें सभी आरोपों के लिए दोषी पाया. 2013 में उन पर आजीवन प्रतिबंध लगा दिया गया. हालांकि, ललित मोदी ने आरोपों से इनकार किया और वह प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा उनके खिलाफ जांच शुरू करने से कुछ समय पहले लंदन भाग गए.

शाहरुख खान को वानखेड़े से बैन किया गया (2012)

3/5
शाहरुख खान को वानखेड़े से बैन किया गया (2012)

बॉलीवुड सुपरस्टार शाहरुख खान, जो कोलकाता नाइट राइडर्स के सह-मालिक हैं, उनको मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन (एमसीए) ने आईपीएल मैच के बाद अपने अधिकारियों के साथ दुर्व्यवहार करने के लिए वानखेड़े स्टेडियम में प्रवेश करने से पांच साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया था. रिपोर्ट्स के मुताबिक, शाहरुख की एक गार्ड से बहस हो गई और उन्होंने कथित तौर पर उन्हें गालियां दी थी.

आईपीएल स्पॉट फिक्सिंग (2013)

4/5
आईपीएल स्पॉट फिक्सिंग (2013)

स्पॉट फिक्सिंग के आरोप में जब दिल्ली पुलिस ने राजस्थान रॉयल्स के तीन खिलाड़ियों एस श्रीसंत, अजीत चंदीला और अंकित चव्हाण को गिरफ्तार किया तो पूरा क्रिकेट जगत हैरान रह गया. इस बीच, इसी तरह के एक मामले में, मुंबई पुलिस ने विंदू दारा सिंह और सीएसके के मालिक के दामाद गुरुनाथ मयप्पन और अब बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष एन. श्रीनिवासन को सट्टेबाजी और सट्टेबाजों के साथ संबंध रखने के आरोप में गिरफ्तार किया है. 2015 में, सुप्रीम कोर्ट ने राजस्थान रॉयल्स और चेन्नई सुपर किंग्स को दो साल के लिए निलंबित कर दिया. दोनों टीमें 2018 में IPL में लौट आई.

अश्विन की 'मांकडिंग' कांड (2019)

5/5
अश्विन की 'मांकडिंग' कांड (2019)

लीग का 12वां सीजन 'मांकडिंग' विवाद से छाया हुआ था, जब पंजाब के कप्तान रविचंद्रन अश्विन ने राजस्थान के जोस बटलर को रन आउट किया, जो नॉन-स्ट्राइकर एंड पर थे. बटलर के आउट होने से 'खेल की भावना' पर बहस छिड़ गई और क्रिकेट की दुनिया दो भागों बंट गई. हालांकि नियम अश्विन के पक्ष में थे. पूरे विवाद के बावजूद, बीसीसीआई की प्रशंसा की जानी चाहिए, क्योंकि यह दुनियाभर के सभी प्रशंसकों को नॉन-स्टॉप क्रिकेट देने में कामयाब रहा है. यहां तक कि जब कोविड-19 महामारी के कारण अधिकांश खेल आयोजनों को निलंबित कर दिया गया था, तब भी भारतीय बोर्ड झुका नहीं था और सुनिश्चित करता था कि शो जारी रहना चाहिए.

ट्रेन्डिंग फोटोज़