World Cup में सिर्फ 1 टीम को छोड़कर सभी हुए उलटफेर का शिकार, भारत का नाम भी List में शामिल
Advertisement

World Cup में सिर्फ 1 टीम को छोड़कर सभी हुए उलटफेर का शिकार, भारत का नाम भी List में शामिल

ODI World Cup : भारत की मेजबानी में फिलहाल वनडे वर्ल्ड कप खेला जा रहा है. इस आईसीसी टूर्नामेंट में 3 दिन में ही 2 बड़ी टीमों को उलटफेर का शिकार होना पड़ा जिनमें गत वर्ल्ड चैंपियन इंग्लैंड भी शामिल है. इस लिस्ट में भारत भी शामिल है. 

World Cup में सिर्फ 1 टीम को छोड़कर सभी हुए उलटफेर का शिकार, भारत का नाम भी List में शामिल

ICC ODI World Cup-2023 : भारत फिलहाल आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप की मेजबानी कर रहा है. इस वैश्विक क्रिकेट टूर्नामेंट में 3 दिन में ही 2 बड़ी टीमों को उलटफेर का शिकार होना पड़ा जिनमें गत वर्ल्ड चैंपियन इंग्लैंड भी शामिल है. इससे पहले भी ऐसी टीमों को वर्ल्ड कप में उलटफेर का शिकार होना पड़ा जो बड़े दावेदारों  में शुमार रहीं.  

अफगानिस्तान ने वर्ल्ड चैंपियन को दी मात

वनडे वर्ल्ड कप के मौजूदा सीजन में पहला उलटफेर अफगानिस्तान ने किया. हशमतुल्लाह शाहिदी की कप्तानी वाली इस टीम ने मौजूदा वर्ल्ड चैंपियन इंग्लैंड को 69 रनों से मात दी. दिल्ली के अरुण जेटली क्रिकेट स्टेडियम में 15 अक्टूबर को खेले गए मुकाबले में अफगानिस्तान ने 284 रन बनाने के बाद इंग्लैंड को 40.3 ओवर में 215 पर ऑलआउट कर दिया. मुजीब उर रहमान प्लेयर ऑफ द मैच बने जिन्होंने 3 विकेट लिए.

नीदरलैंड ने चौंकाया

धर्मशाला के एचपीसीए स्टेडियम में मंगलवार को खेले गए मुकाबले में नीदरलैंड्स ने सभी को चौंकाते हुए अपने से बेहतर रैंकिंग वाली टीम साउथ अफ्रीका को हरा दिया. इसकी उम्मीद किसी ने नहीं की थी लेकिन ऐसा कर दिखाया कप्तान और विकेटकीपर स्कॉट एडवर्ड्स की कप्तानी वाली टीम ने. नीदरलैंड ने वर्षा बाधित इस मैच में 38 रन से जीत दर्ज की. स्कॉट एडवर्ड्स प्लेयर ऑफ द मैच रहे जिन्होंने 69 गेंदों पर 10 चौके और 1 छक्के की मदद से नाबाद 78 रन बनाए. इससे पहले अलग-अलग सीजन में टॉप की 8 टीम वर्ल्ड कप में उलटफेर का शिकार हो चुकी हैं. इस लिस्ट में भारत का नाम भी शामिल है.

 ये टीम हुईं उलटफेर का शिकार

वनडे वर्ल्ड कप में अभी तक सबसे ज्यादा बार उलटफेर का शिकार होने वाली टीम इंग्लैंड है. इस टूर्नामेंट में 5 बार इंग्लिश टीम रैंकिंग में कमतर आंकी जाने वाली टीम से हार चुकी है. बांग्लादेश ने 2 बार जिम्बाब्वे, आयरलैंड और अफगानिस्तान के खिलाफ 1-1 बार शिकस्त खा चुकी है. साउथ अफ्रीका को 4 बार वर्ल्ड कप में उलटफेर का शिकार होना पड़ा है. बांग्लादेश ने उसे 2 बार जबकि जिम्बाब्वे और नीदरलैंड्स ने उसे 1-1 बार हराया. वेस्टइंडीज की टीम वर्ल्ड कप में 3 बार उलटफेर झेल चुकी है. केन्या, आयरलैंड और बांग्लादेश से ये टीम मात खाए बैठी है.

भारत और पाकिस्तान भी शामिल

इसके अलावा भारत और पाकिस्तान की टीमें भी वनडे वर्ल्ड कप में 2-2 बार उलटफेर का शिकार हो चुकी हैं. टीम इंडिया को 1999 के वर्ल्ड कप में जिम्बाब्वे ने हराया था. साल 2007 में खेले गए वनडे वर्ल्ड कप में उसे बांग्लादेश ने रौंदा. वहीं, 1992 की वर्ल्ड चैंपियन टीम पाकिस्तान को आयरलैंड और बांग्लादेश ने मात दी है. ऑस्ट्रेलिया को भी जिम्बाब्वे ने हराकर एक बार उलटफेर का शिकार बनाया था. न्यूजीलैंड ही टॉप-8 में शामिल एकमात्र ऐसी टीम है जिसे अभी तक एक बार भी वर्ल्ड कप में उलटफेर का सामना नहीं करना पड़ा है.

Trending news