Nathan Lyon: अश्विन करते रह गए इंतजार, लियोन ने हासिल कर लिया बड़ा मुकाम; टेस्ट में कद किया और ऊंचा
Advertisement
trendingNow12015161

Nathan Lyon: अश्विन करते रह गए इंतजार, लियोन ने हासिल कर लिया बड़ा मुकाम; टेस्ट में कद किया और ऊंचा

AUS vs PAK: पर्थ में खेले गए पाकिस्तान के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया ने 360 रन से हरा दिया. इस मैच में ऑस्ट्रेलिया के बेहतरीन ऑफ स्पिनर नाथन लियोन ने अपने नाम एक बड़ी उपलब्धि कर ली.

Nathan Lyon: अश्विन करते रह गए इंतजार, लियोन ने हासिल कर लिया बड़ा मुकाम; टेस्ट में कद किया और ऊंचा

Nathan Lyon 500 test wickets: ऑस्ट्रेलिया के ऑफ स्पिनर नाथन लियोन ने अपने नाम एक बड़ी उपलब्धि कर ली. पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए पर्थ टेस्ट मैच की दूसरी पारी में उन्होंने अपने नाम यह कीर्तिमान किया. टीम इंडिया के अनुभवी स्पिनर रविचंद्रन अश्विन भी अब तक इस कीर्तिमान को नाम करने से दूर हैं. बता दें कि इस टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया ने जीतने के लिए पाकिस्तान को 450 रनों का टारगेट दिया था. इसके जवाब में पाकिस्तान अपनी दूसरी पारी में सिर्फ 89 रन पर ही ऑलआउट हो गया. इसके साथ ही पांच दिन का यह मैच चौथे दिन ही नतीजे तक आ पहुंचा. ऑस्ट्रेलिया ने तीन मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है.

नाथन लियोन का और ऊंचा हुआ कद

नाथन लायन ने पर्थ टेस्ट मैच की चौथी पारी में जैसे ही अपना पहला विकेट झटका, वह 500 टेस्ट बल्लेबाजों को आउट करने वाले ऑस्ट्रेलिया के तीसरे गेंदबाज बन गए. टेस्ट क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया के लिए इनसे पहले लेग स्पिनर शेन वॉर्न और तेज गेंदबाज ग्लेन मैकग्राथ ये कमाल करने में कामयाब हुए थे. लियोन दुनिया के सिर्फ दूसरे ऐसे स्पिनर हैं जिन्होंने इस फॉर्मेट में 500+ विकेट लिए हैं. इस पारी में लियोन ने दो विकेट झटके. उनके नाम टेस्ट क्रिकेट में अब कुल 501 विकेट हो गए हैं.

दुनिया के बने आठवें गेंदबाज

नाथन लियोन दुनिया के सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले आठवें गेंदबाज बन गए हैं. वहीं, इस फॉर्मेट में 500+ विकेट लेने वाले आठवें गेंदबाज भी बने हैं. बता दें कि अश्विन इस मुकाम को हासिल करने से 11 विकेट दूर हैं. अश्विन के नाम टेस्ट क्रिकेट में अब तक 489 विकेट हैं. वह 11 विकेट लेते ही 500 या इससे ज्यादा विकेट लेने वाले दूसरे भारतीय गेंदबाज बन जाएंगे. उनसे पहले दिग्गज गेंदबाज अनिल कुंबले ही 500 से ज्यादा टेस्ट विकेट ले सके हैं.

टेस्ट क्रिकेट में 500+ विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट

708 - शेन वार्न (ऑस्ट्रेलिया) 
690 - जेम्स एंडरसन (इंग्लैंड) 
619 - अनिल कुंबले (भारत) 
604 - स्टुअर्ट ब्रॉड (इंग्लैंड) 
563 - ग्लेन मैक्ग्रा (ऑस्ट्रेलिया) 
519 - कर्टनी वॉल्श (वेस्टइंडीज) 
501* - नाथन लियोन (ऑस्ट्रेलिया) 

अश्विन ने दी बधाई

टीम इंडिया के अनुभवी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने नाथन लियोन को इस खास उपलब्धि के लिए बधाई भी दी है. उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर पोस्ट शेयर करते हुए लिखा, 'इतिहास में 500 टेस्ट विकेट लेने वाले 8वें गेंदबाज और केवल दूसरे ऑफ स्पिनर. नाथन लियोन आपको बधाई दोस्त.'

Trending news