Mukesh Kumar: वनडे डेब्यू के साथ ही मुकेश कुमार ने बनाया 'महारिकॉर्ड', महान खिलाड़ियों की लिस्ट में मारी एंट्री
Advertisement

Mukesh Kumar: वनडे डेब्यू के साथ ही मुकेश कुमार ने बनाया 'महारिकॉर्ड', महान खिलाड़ियों की लिस्ट में मारी एंट्री

IND vs WI 1st ODI: बारबाडोस के केनसिंग्टन ओवल मैदान पर भारत और वेस्टइंडीज के बीच सीरीज का पहला वनडे मैच एक खिलाड़ी के लिए बेहद खास रहा. इस मुकाबले में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने टॉस जीतकर वेस्टइंडीज को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया. 

Mukesh Kumar: वनडे डेब्यू के साथ ही मुकेश कुमार ने बनाया 'महारिकॉर्ड', महान खिलाड़ियों की लिस्ट में मारी एंट्री

Mukesh Kumar, IND vs WI 1st ODI : भारत और वेस्टइंडीज के बीच सीरीज का पहला वनडे मैच (IND vs WI 1st ODI) बारबाडोस के केनसिंग्टन ओवल मैदान पर खेला जा रहा है. इस मुकाबले में भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने टॉस जीतकर विंडीज को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया. पेसर मुकेश कुमार ने इस मैच से वनडे डेब्यू किया और एक स्पेशल लिस्ट में जगह बना ली.

रोहित की कप्तानी में डेब्यू

बारबाडोस में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने जैसे ही टीम इंडिया की प्लेइंग-11 के बारे में जानकारी दी, एक गेंदबाज का सपना पूरा हो गया. ये खिलाड़ी कोई और नहीं बल्कि बिहार के गोपालगंज के रहने वाले पेसर मुकेश कुमार (Mukesh Kumar) हैं. मुकेश ने इस मैच से वनडे फॉर्मेट में डेब्यू किया. उन्होंने इससे पहले वेस्टइंडीज के खिलाफ ही हाल में टेस्ट सीरीज के दूसरे मैच से इंटरनेशनल डेब्यू किया था. अपने करियर के पहले टेस्ट मैच में मुकेश ने 2 विकेट लिए थे. 

मुकेश के नाम खास उपलब्धि

मुकेश कुमार इसी के साथ दिग्गजों की लिस्ट में शामिल हो गए. दरअसल, वनडे और टेस्ट डेब्यू के बीच सबसे कम दिनों के अंतराल के मामले में मुकेश कुमार संयुक्त रूप से दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं. लिस्ट में दिग्गज क्रिस श्रीकांत टॉप पर हैं जिन्होंने साल 1981 में इन 2 फॉर्मेट में डेब्यू केवल दो दिन के भीतर कर लिया था. टीए शेखर ने 1983 में महज 2 दिन में ही टेस्ट और वनडे डेब्यू कर लिया था. उनके बाद भरत अरुण (1986), नीलेश कुलकर्णी (1997) और अब मुकेश कुमार (2023) ने 7-7 दिन के अंतर पर 2 फॉर्मेट में पदार्पण किया.

फर्स्ट क्लास क्रिकेट में नाम हैं 151 विकेट

घरेलू क्रिकेट में बंगाल का प्रतिनिधित्व करने वाले 29 साल के मुकेश कुमार ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में अभी तक कमाल का प्रदर्शन किया है. उन्होंने प्रथम श्रेणी क्रिकेट के 40 मैचों में 151 विकेट लिए हैं. इस दौरान उनका बेस्ट परफॉर्मेंस 40 रन देकर 6 विकेट है. उनका इकॉनमी रेट भी केवल 2.69 का ही है. वह इसके अलावा 24 लिस्ट ए मैचों में 26 और 33 टी20 मैचों में 32 विकेट भी ले चुके हैं.

Trending news