IND vs AUS WTC Final 2023: दूसरे दिन का खेल खत्म, AUS की घातक गेंदबाजी के सामने ढेर हुआ भारतीय टॉप ऑर्डर
Advertisement

IND vs AUS WTC Final 2023: दूसरे दिन का खेल खत्म, AUS की घातक गेंदबाजी के सामने ढेर हुआ भारतीय टॉप ऑर्डर

IND vs AUS, WTC Final: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC Final) का फाइनल मैच इंग्लैंड के केनिंगटन ओवल (लंदन) के मैदान पर खेला जा रहा है. दूसरे दिन का खेल खत्म हो चुका है. भारत ने स्टंप्स तक 5 विकेट खोकर 151 रन बना लिए हैं. क्रीज पर अजिंक्य रहाणे(29) और श्रीकर भरत(5) मौजूद हैं.  

IND vs AUS, WTC Final Live
LIVE Blog

India vs Australia, ICC WTC Final 2023 Updates: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC Final) का फाइनल मैच इंग्लैंड के केनिंगटन ओवल (लंदन) के मैदान पर खेला जा रहा है. ऑस्ट्रेलिया ने पहले दिन का खेल खत्म होने तक 3 विकेट पर 327 रन बनाए थे. दूसरे दिन भारतीय गेंदबाजों ने ऑस्ट्रेलिया को 469 रनों पर रोक दिया. हालांकि, भारतीय टीम की बल्लेबाजी करते हुए शुरुआत बेहद खराब रही. टॉप आर्डर बल्लेबाज शुभमन गिल, रोहित शर्मा, विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा पूरी तरह फ्लॉप रहे. जडेजा ने अच्छी बल्लेबाजी की, लेकिन वह भी 48 रन बनाकर आउट हो गए. स्टंप्स तक भारत ने 5 विकेट खोकर 151 रन बना लिए हैं. क्रीज पर अजिंक्य रहाणे(29) और श्रीकर भरत(5) मौजूद हैं.       

08 June 2023
19:32 PM

दोनों ओपनर्स के बाद अब विराट कोहली(14) और चेतेश्वर पुजारा()14 भी सस्ते में आउट हो गए हैं. 22 ओवर खेलने के बाद टीम इंडिया का स्कोर 4 विकेट के नुकसान पर 88 रन है. अजिंक्य रहाणे(17) और रवींद्र जडेजा(8) क्रीज पर मौजूद हैं.

18:42 PM

भारत के लिए बल्लेबाजी करने उतरे रोहित शर्मा(15) और शुभमन गिल(13) सस्ते में पवैलियन लौट गए. गिल को स्कॉट बोलैंड ने अपने शिखर बनाया. वहीं, रोहित पैट कमिंस की गेंद पर आउट हुए. 8 ओवर के बाद टीम इंडिया का स्कोर 2 विकेट खोकर 35 रन है. 

17:54 PM

स्मिथ(121) और हेड(163) के शानदार शतकों के बाद भारतीय गेंदबाजों के अच्छी वापसी की और ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी को 469 रनों पर समेट दिया. मोहम्मद सिराज को 4 जबकि शमी और शार्दुल को 2-2 विकेट मिले. वहीं, जडेजा ने 1 विकेट लिया.  

17:01 PM

111 ओवर के बाद ऑस्ट्रेलिया ने 7 विकेट खोकर 430 रन बना लिए हैं. एलेक्स कैरी 27 और पैट कमिंस 7 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं. 

16:13 PM

108 ओवर के बाद ऑस्ट्रेलिया ने 7 विकेट के नुकसान पर 420 रन बना लिए हैं. कप्तान पैट कमिंस 2 और एलेक्स कैरी 21 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं. शमी, सिराज और शार्दुल को इस सेशन में 1-1 सफलता मिली है.

15:11 PM

भारत को दिन की तीसरी सफलता मिली. स्मिथ को 121 रन के निजी स्कोर पर शार्दुल ठाकुर ने अपना शिकार बनाया.

14:43 PM

दूसरे दिन का खेल शुरू हो चुका है. इसके पहली ही ओवर में स्टीव स्मिथ ने अपना शतक पूरा कर लिया. 87 ओवर के बाद ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 3 विकेट पर 338 रन है. स्मिथ 104 और ट्रेविस हेड 148 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं.

21:11 PM

पहले दिन का खेल खत्म होने तक ऑस्ट्रेलिया ने 3 विकेट खोकर 327 रन बना लिए. स्टीव स्मिथ 95 और ट्रेविस हेड 146 रन बनाकर नाबाद लौटे. भारतीय गेंदबाजों को पहले दिन 3 सफलताएं मिलीं.   

19:45 PM

ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज ट्रेविस हेड ने बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए करियर का छठा टेस्ट शतक ठोक डाला. 65 ओवर के खेल के बाद हेड 100 जबकि स्मिथ 53 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं. भारतीय गेंदबाजों को तीसरे सेशन में अभी तक कोई भी सफलता नहीं मिली है.     

18:43 PM

दूसरे सेशन के खेल खत्म हो चुका है. स्मिथ और ट्रेविस हेड बेहतरीन बल्लेबाजी कर रहे हैं और नाबाद लौटे हैं. स्मिथ 33 जबकि हेड 60 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं. इस सेशन में भारत को एकमात्र सफलता मिली है, जो शमी ने लाबुशेन के रूप में दिलाई है.   

18:03 PM

36 ओवर का खेल होने तक ऑस्ट्रेलिया ने तीन विकेट खोकर 125 रन बना लिए हैं. स्मिथ 19 जबकि ट्रेविस हेड 32 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं. हेड अब तक 6 चौके जड़ चुके हैं.   

17:06 PM

27 ओवर के बाद ऑस्ट्रेलिया ने 3 विकेट पर 89 रन बना लिए हैं. स्टीव स्मिथ(9) और ट्रेविस हेड(8) रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं. मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज और शार्दुल ठाकुर को 1-1 सफलता मिली है. 

17:00 PM

लंच तक ऑस्ट्रेलिया ने 2 विकेट खोकर 73 रन बना लिए हैं. मार्नस लाबुशेन(26) और स्टीव स्मिथ(2) रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं. भारत के लिए शार्दुल ठाकुर और मोहम्मद सिराज ने 1-1 विकेट झटका है.

16:22 PM

ऑस्ट्रेलिया ने 22 ओवर में दो विकेट खोकर 72 रन बना लिए हैं. क्रीज पर मार्नस लाबुशेन(26) और स्टीव स्मिथ(1) मौजूदा हैं. ऑस्ट्रेलिया का पहला विकेट उस्मान ख्वाजा (0) के रूप में गिरा, जिन्हें पेसर मोहम्मद सिराज ने शिकार बनाया, जबकि शार्दुल ठाकुर ने टीम को दूसरी सफलता दिलाई. बेहतरीन बल्लेबाजी कर रहे डेविड वॉर्नर 43 रन बनाकर आउट हुए.

14:43 PM

ऑस्ट्रेलिया ने 15 ओवर में एक विकेट खोकर 54 रन बना लिए हैं. फिलहाल ओपनर डेविड वॉर्नर 37 और मार्नस लाबुशेन 16 रन बनाकर खेल रहे हैं. ऑस्ट्रेलिया का एकमात्र विकेट उस्मान ख्वाजा (0) के रूप में गिरा, जिन्हें पेसर मोहम्मद सिराज ने शिकार बनाया.

14:40 PM

ऑस्ट्रेलिया की प्लेइंग इलेवन: डेविड वॉर्नर, उस्मान ख्वाजा, मार्नस लाबुशेन, स्टीवन स्मिथ, ट्रैविस हेड, कैमरन ग्रीन, एलेक्स केरी (विकेटकीपर), पैट कमिंस (कप्तान), मिशेल स्टार्क, नाथन लियोन, स्कॉट बोलैंड.

भारत की प्लेइंग इलेवन: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, श्रीकर भरत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, उमेश यादव, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज.

14:18 PM

टीम इंडिया ने जीता टॉस

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC Final) का फाइनल मैच इंग्लैंड के केनिंगटन ओवल (लंदन) के मैदान पर खेला जा रहा है. टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने इस मैच में पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है और ऑस्ट्रेलिया की टीम को पहले बल्लेबाजी करने का न्योता दिया है. 

14:17 PM

IND vs AUS, Final: रद्द हो सकता है भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच  WTC Final? बारिश नहीं, इस वजह से लटकी तलवार

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC Final) का फाइनल मैच आज से 11 जून तक इंग्लैंड के केनिंगटन ओवल (लंदन) के मैदान पर खेला जाएगा. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC Final) के इस फाइनल मैच पर बारिश का खतरा तो मंडरा ही रहा है, साथ ही एक बड़ी मुसीबत भी सामने आकर खड़ी हो गई है. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC Final) के इस फाइनल मैच पर बारिश से भी बड़ा संकट आ गया है.

14:07 PM

Virat Kohli: विराट कोहली आज तोड़ेंगे ये महारिकॉर्ड, बन जाएंगे वर्ल्ड क्रिकेट के महान बल्लेबाज! 

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC Final) का फाइनल मैच आज दोपहर 3 बजे से इंग्लैंड के केनिंगटन ओवल (लंदन) के मैदान पर खेला जाएगा. भारतीय क्रिकेट टीम के धुरंधर बल्लेबाज विराट कोहली आज ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल (WTC Final) मैच में एक महारिकॉर्ड तोड़ सकते हैं, जिसके साथ ही वह वर्ल्ड क्रिकेट के महान बल्लेबाज बन जाएंगे. विराट कोहली क्रिकेट की दुनिया में इतिहास रचने के करीब हैं.

13:36 PM

Virat Kohli: विराट कोहली आज तोड़ेंगे ये महारिकॉर्ड, बन जाएंगे वर्ल्ड क्रिकेट के महान बल्लेबाज! 

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC Final) का फाइनल मैच आज दोपहर 3 बजे से इंग्लैंड के केनिंगटन ओवल (लंदन) के मैदान पर खेला जाएगा. भारतीय क्रिकेट टीम के धुरंधर बल्लेबाज विराट कोहली आज ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल (WTC Final) मैच में एक महारिकॉर्ड तोड़ सकते हैं, जिसके साथ ही वह वर्ल्ड क्रिकेट के महान बल्लेबाज बन जाएंगे. विराट कोहली क्रिकेट की दुनिया में इतिहास रचने के करीब हैं.

13:35 PM

WTC Final से पहले विराट कोहली ने शुभमन गिल पर कर दिया ऐसा कमेंट, वर्ल्ड क्रिकेट में अचानक मचा दिया तहलका

भारत के पूर्व कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली का कहना है कि वह भारतीय क्रिकेट टीम की बेहतरी के लिए वह शुभमन गिल की मदद कर रहे हैं. 23 साल के सलामी बल्लेबाज गिल ने पिछले 12 महीने में खेल के तीनों प्रारूप में शानदार बल्लेबाजी की है. गिल को भारतीय टीम में कोहली का उत्तराधिकारी माना जाता है. कोहली को क्रिकेट जगत में ‘किंग’ जबकि गिल को ‘प्रिंस’ के नाम से जाना जाता है, लेकिन भारत के पूर्व कप्तान ने इस ठप्पे को ज्यादा तवज्जो नहीं देते हुए कहा, ‘वह (गिल) मुझसे खेल के बारे में बहुत बातें करता है, उसमें सीखने की बहुत उत्सुकता हैं और उम्र के हिसाब से उसके पास शानदार कौशल है.’

11:31 AM

WTC Final 2023: भारतीय बल्लेबाजों के लिए बुरी खबर, ओवल के पिच क्यूरेटर ने अचानक दिया ये डरावना बयान

टीम इंडिया के बल्लेबाजों के लिए एक बुरी खबर सामने आ रही है. ओवल के पिच क्यूरेटर ली फोर्टिस ने कहा कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बुधवार से शुरू होने वाले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC Final) फाइनल के लिए पिच उछाल भरी होगी. ओवल की पिच पारंपरिक रूप से उछाल भरी होती है और यह बल्लेबाजी के लिए अनुकूल होती है, लेकिन इस बार इसके व्यवहार को लेकर अनिश्चितता बनी हुई है क्योंकि डब्ल्यूटीसी फाइनल पहला टेस्ट मैच होगा जो कि जून में यहां खेला जाएगा.

11:00 AM

IND vs AUS: बारिश धोकर रख देगी WTC Final मैच? अचानक सामने आया ये डरावना अपडेट

ओवल के क्रिकेट मैदान पर भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें आज दोपहर 3 बजे से वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC Final) के फाइनल में एक-दूसरे से भिड़ेंगी. भारत और ऑस्ट्रेलिया में से जो भी टीम ये महामुकाबला जीत लेगी वो टेस्ट क्रिकेट का वर्ल्ड कप यानी ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC Final) का खिताब जीत लेगी. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच इस सुपरहिट मुकाबले से पहले ओवल के मैदान से एक बुरी खबर सामने आ रही है. ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC Final) के इस फाइनल मैच में बारिश विलेन बन सकती है.

09:33 AM

टीम इस प्रकार है:

ऑस्ट्रेलिया: पैट कमिंस (कप्तान), स्कॉट बोलैंड, एलेक्स कैरी, कैमरन ग्रीन, मार्कस हैरिस, जोश हेजलवुड, ट्रेविस हेड, उस्मान ख्वाजा, मार्नस लाबुशेन, नाथन लियोन, जोश इंग्लिस, टॉड मर्फी, स्टीव स्मिथ, मिशेल स्टार्क, डेविड वॉर्नर.

रिजर्व: मिचेल मार्श और मैट रेनशॉ.

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), रविचंद्रन अश्विन, केएस भरत, शुभमन गिल, रविंद्र जडेजा, विराट कोहली, इशान किशन, चेतेश्वर पुजारा, अक्षर पटेल, अजिंक्य रहाणे, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, शार्दुल ठाकुर, जयदेव उनादकट, और उमेश यादव.

रिजर्व : यशस्वी जायसवाल, मुकेश कुमार और सूर्यकुमार यादव.

समय: मैच भारतीय समयानुसार दोपहर तीन बजे से शुरू होगा.

09:32 AM

स्मिथ का औसत 100 का है

मैच का नतीजा काफी हद तक इस पर निर्भर करेगा कि स्तरीय तेज गेंदबाजी के खिलाफ दोनों टीम का शीर्ष क्रम कैसा प्रदर्शन करता है. ऑस्ट्रेलिया को सलामी बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा से काफी उम्मीदें हैं जबकि डेविड वॉर्नर अपने करियर के अंतिम चरण में अपनी छाप छोड़ना चाहेंगे. इस मैदान पर स्मिथ का औसत 100 का है और अगर भारत को मैच पर पकड़ बनानी है तो उन्हें जल्दी आउट करना होगा. पिच चाहे कैसा भी बर्ताव करे अनुभवी ऑफ स्पिनर नाथन लियोन विरोधी बल्लेबाजों को परेशान करने की क्षमता रखते हैं जबकि ऑलराउंडर के रूप में कैमरन ग्रीन की भूमिका भी महत्वपूर्ण होगी.

09:32 AM

लाबुशेन और स्टीव स्मिथ काउंटी टीमों का हिस्सा रहे

भारतीय टीम के विपरीत ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों को मैच फिट होने का अधिक मौका नहीं मिला है लेकिन वे इस मुकाबले में तरोताजा होकर उतरेंगे. टीम के सिर्फ तीन खिलाड़ी आईपीएल में खेले जबकि मार्नस लाबुशेन और स्टीव स्मिथ काउंटी टीमों का हिस्सा रहे. पैट कमिंस जैसे खिलाड़ियों ने स्वदेश में तैयारी करने का विकल्प चुना.

09:31 AM

पुजारा काउंटी की फॉर्म को इस मुकाबले में दोहराना चाहेंगे

इस मुकाबले को ‘अल्टीमेट टेस्ट’ कहा जा रहा है और बेशक इस मैच में रोहित शर्मा और विराट कोहली जैसे अनुभवी खिलाड़ियों के अलावा शुभमन गिल जैसे उभरते हुए स्टार की परीक्षा होगी. चेतेश्वर पुजारा काउंटी क्रिकेट की अच्छी फॉर्म को इस मुकाबले में दोहराना चाहेंगे जबकि अजिंक्य रहाणे वापसी करते हुए अच्छा प्रदर्शन करने को बेताब होंगे.

09:31 AM

इंग्लैंड में टेस्ट क्रिकेट खेलना कभी आसान नहीं होता

भारतीय टीम के अधिकांश खिलाड़ी दो महीने इंडियन प्रीमियर लीग में खेलने के बाद यहां आए हैं और उन्हें इंग्लैंड के हालात में एक साथ ट्रेनिंग करने के लिए एक हफ्ते का ही समय मिला है. आधुनिक दौर में खिलाड़ियों से विभिन्न प्रारूप में सामंजस्य बैठाने की उम्मीद की जाती है, लेकिन इंग्लैंड में टेस्ट क्रिकेट खेलना कभी आसान नहीं होता. भारतीय बल्लेबाजों के लिए पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क और स्कॉट बोलैंड जैसे तेज गेंदबाजों का सामना करना आसान नहीं होगा.

09:30 AM

मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज का खेलना तय

विकेटकीपर ऋषभ पंत की गैरमौजूदगी में भारतीय टीम प्रबंधन को फैसला करना होगा कि उसे इशान किशन के रूप में ‘एक्स फेक्टर’ (मैच का रुख बदलने वाला खिलाड़ी) चाहिए या फिर केएस भरत के रूप में अधिक विश्वसनीय विकेटकीपर. तेज गेंदबाजी विभाग में मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज का खेलना तय है जबकि तीसरे विकल्प के रूप में अनुभवी उमेश यादव और ऑलराउंडर शारदुल ठाकुर चुनौती पेश कर रहे हैं.

09:29 AM

फैसला उलटा पड़ गया

भारत ने दो साल पहले साउथम्पटन में न्यूजीलैंड के खिलाफ परिस्थितियों को नजरअंदाज करते हुए दो स्पिनरों को खिलाया था लेकिन यह फैसला उलटा पड़ गया था. द ओवल 143 साल के अपने इतिहास में पहली बार जून में टेस्ट मैच की मेजबानी कर रहा है. भारत रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा की स्पिन जोड़ी को खिलाने को लेकर उत्सुक होगा लेकिन इंग्लैंड में गर्मियों की शुरुआत है और तरोताजा पिचों पर चौथा तेज गेंदबाज बेहतर विकल्प हो सकता है.

09:29 AM

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आज से महामुकाबला   

द ओवल में नतीजा कुछ भी हो लेकिन मुख्य कोच राहुल द्रविड़ का टीम के प्रति नजरिया नहीं बदलेगा. द्रविड़ ने फाइनल से पहले कहा, ‘आप इसे दो साल के काम के अंत के रूप में देखते हैं. यह काफी सफलता हासिल करने की प्रक्रिया का अंत है जो आपको यहां लेकर आया. ऑस्ट्रेलिया में सीरीज जीतना, यहां ड्रॉ कराना, पिछले पांच या छह साल में यह टीम जहां भी खेली वहां बेहद प्रतिस्पर्धी होना. मुझे लगता है कि ये चीजें कभी नहीं बदलेंगी, फिर आप आईसीसी खिताब जीतो या नहीं.’

09:28 AM

टीम इंडिया के निशाने पर ICC ट्रॉफी

भारत ने पिछला आईसीसी खिताब 2013 में इंग्लैंड में चैंपियन्स ट्रॉफी के रूप में जीता था. इसके बाद भारत को तीन बार फाइनल में हार का सामना करना पड़ा जबकि टीम चार बार सेमीफाइनल में हारी. टीम 2021 टी20 विश्व कप के शुरुआती दौर से ही बाहर हो गई. मौजूदा चक्र की छह सीरीज में से भारत ने एकमात्र सीरीज दक्षिण अफ्रीका में गंवाई जिसके बाद विराट कोहली ने कप्तानी छोड़ दी और रोहित शर्मा को टीम की अगुवाई करने की जिम्मेदारी सौंपी गई. भारतीय टीम स्वेदश में अजेय रही, इंग्लैंड में कड़ी सीरीज ड्रॉ कराई और बांग्लादेश में मुश्किल में घिरने के बावजूद जीत हासिल की.

09:27 AM

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मैच

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC Final) का फाइनल मैच आज से 11 जून तक इंग्लैंड के केनिंगटन ओवल (लंदन) के मैदान पर खेला जाएगा. भारत की नजरें ICC खिताब के एक दशक के सूखे को खत्म करने पर टिकी होंगी. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के पिछले दो चक्र में भारत सबसे निरंतर प्रदर्शन करने वाली टीम रहा है और पिछले 10 साल में सफेद गेंद के लगभग सभी बड़े टूर्नामेंट के नॉकआउट चरण में जगह बनाने में सफल रहा, लेकिन इसके बावजूद खिताब नहीं जीत पाया.

Trending news