Joe Root: जो रूट ने बना डाला ऐसा 'महारिकॉर्ड', विराट कोहली और रोहित शर्मा के लिए उसे छू पाना भी असंभव!
Advertisement

Joe Root: जो रूट ने बना डाला ऐसा 'महारिकॉर्ड', विराट कोहली और रोहित शर्मा के लिए उसे छू पाना भी असंभव!

ENG vs PAK 2nd Test: दिग्गज क्रिकेटर और इंग्लैंड के पूर्व कप्तान जो रूट ने पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में एक बड़ा मुकाम हासिल किया. उस रिकॉर्ड के पास पहुंच पाना विराट कोहली और रोहित शर्मा जैसे धुरंधरों के लिए भी असंभव लगता है.

joe root (instagram)

Joe Root record, ENG vs PAK 2nd Test: जो रूट की गिनती मौजूदा दौर के सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों में होती है. इंग्लैंड के इस पूर्व कप्तान ने पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. मुल्तान में खेले गए इस मुकाबले में इंग्लैंड ने 26 रनों के अंतर से जीत दर्ज की. इसी के साथ तीन मैचों की सीरीज भी अपने नाम कर ली. इंग्लैंड ने पहला टेस्ट रावलपिंडी में 74 रनों से जीता था.

रूट का 'महारिकॉर्ड'

30 दिसंबर को 32 साल के होने जा रहे जो रूट ने पाकिस्तान के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में कुल 30 रन बनाए और 3 विकेट लिए. इसी के साथ उन्होंने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. वह टेस्ट फॉर्मेट में 10 हजार रन बनाने के साथ 50 विकेट लेने वाले दुनिया के तीसरे और इंग्लैंड के पहले क्रिकेटर बन गए. रूट की तुलना अक्सर विराट कोहली से होती है लेकिन भारतीय दिग्गज के लिए भी इस रिकॉर्ड के पास पहुंचना काफी मुश्किल नजर आता है. विराट बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए फिलहाल चटगांव में हैं. विराट ही नहीं, टीम इंडिया के मौजूदा कप्तान रोहित शर्मा के लिए भी ऐसा कर पाना असंभव लगता है. 

रूट ने मुल्तान में हासिल किया मुकाम

जो रूट ने मुल्तान टेस्ट की दूसरी पारी में ये मुकाम हासिल किया. उन्होंने पाकिस्तान के फहीम अशरफ को 10 रन के निजी स्कोर पर आउट किया जिसके साथ ही अपने टेस्ट करियर में 50 विकेट पूरे किए. अब उनके नाम टेस्ट में 10 हजार से ज्यादा रन और 50 विकेट हो गए हैं. दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज ऑलराउंडर जैक कैलिस और ऑस्ट्रेलिया के स्टीव वॉ के नाम भी 10 हजार टेस्ट रन और 50 से ज्यादा विकेट हैं. 

सचिन भी नहीं कर पाए थे ये कमाल

महानतम क्रिकेटरों में शुमार सचिन तेंदुलकर भी इस मुकाम को हासिल करने से चूक गए थे. सचिन ने कई अहम मौकों पर टीम इंडिया के लिए विकेट झटके लेकिन वह टेस्ट फॉर्मेट में 50 विकेट लेने से महज 4 कदम पीछे रह गए थे. उनके नाम क्रिकेट के इस लंबे फॉर्मेट में 46 विकेट जबकि वर्ल्ड रिकॉर्ड 15921 रन दर्ज हैं. विराट और रोहित के लिए इस रिकॉर्ड तक पहुंच पाना असंभव लगता है. विराट ने अभी तक टेस्ट में 8074 रन बनाए लेकिन कोई विकेट नहीं ले पाए हैं. वहीं, रोहित के नाम टेस्ट में सिर्फ दो विकेट हैं. वह इस फॉर्मेट में 3137 रन बना चुके हैं.

ऐसा है रूट का करियर

जो रूट ने अभी तक अपने करियर में 126 टेस्ट, 158 वनडे और 32 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं. रूट ने टेस्ट में 28 शतक और 55 अर्धशतक लगाते हुए कुल 10629 रन बनाए हैं. वनडे में उन्होंने 16 शतक और 36 अर्धशतकों की मदद से 6207 जबकि टी20 अंतरराष्ट्रीय में 5 अर्धशतकों की बदौलत कुल 893 रन बनाए हैं. फर्स्ट क्लास क्रिकेट में उनके नाम 15242 रन हैं. टेस्ट में उन्होंने 50, वनडे में 26 और टी20 अंतरराष्ट्रीय फॉर्मेट में 6 विकेट भी लिए हैं.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi- अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news