Indian Cricket: खुश हूं कि IPL से नफरत... भारतीय दिग्गज ने अपने बयान से वर्ल्ड क्रिकेट में मचाया तहलका!
Advertisement
trendingNow11728414

Indian Cricket: खुश हूं कि IPL से नफरत... भारतीय दिग्गज ने अपने बयान से वर्ल्ड क्रिकेट में मचाया तहलका!

Indian Cricketer Statement: साल 2008 में शुरू हुए आईपीएल में अभी तक 16 सीजन खेले गए हैं, जिसमें दुनियाभर के क्रिकेटर हिस्सा लेते हैं. अब इस लीग में 10 टीमें हिस्सा लेती हैं. इसी बीच भारत के दिग्गज विकेटकीपर ने आईपीएल पर बड़ा बयान दिया है. 

Indian Cricket: खुश हूं कि IPL से नफरत... भारतीय दिग्गज ने अपने बयान से वर्ल्ड क्रिकेट में मचाया तहलका!

Farokh Engineer Statement on IPL: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) को दुनिया की प्रतिष्ठित फ्रेंचाइजी लीग में शुमार किया जाता है. साल 2008 में शुरू हुई इस लीग ने अभी तक 16 सीजन खेले हैं. अब इस लीग में 10 टीमें हिस्सा लेती हैं जिनमें दुनियाभर के क्रिकेटर हिस्सा लेते हैं. अब भारत के दिग्गज विकेटकीपर फारुख इंजीनियर ने आईपीएल पर बड़ा बयान दिया है. 

भारतीय दिग्गज ने जताई चिंता

भारत के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज फारुख इंजीनियर (Farokh Engineer) को यह देख कर खुशी होती है कि दुनिया इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की अपार सफलता से ईर्ष्या करती है. हालांकि फारुख यह भी चाहते हैं कि खेल के हितधारक टेस्ट क्रिकेट को खतरे से बाहर निकालने के लिए ठोस कदम उठाएं. वित्तीय रूप से मजबूत भारत, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया टेस्ट क्रिकेट के प्रति प्रतिबद्ध हैं लेकिन छोटे देशों के खिलाड़ी दुनिया भर की फ्रेंचाइजी लीग में खेलने को प्राथमिकता दे रहे हैं क्योंकि वहां से उन्हें अच्छी कमाई होती है.

'टेस्ट को नहीं करना चाहिए कुर्बान'

भारत के दिग्गज विकेटकीपर में शुमार फारुख इंजीनियर ने पीटीआई से कहा, ‘टेस्ट क्रिकेट का खतरे में होना अच्छी बात नहीं है. यह अच्छा है कि टी20 के जरिए यह खेल दुनियाभर में फैल रहा है लेकिन इसके लिए टेस्ट क्रिकेट को कुर्बान नहीं किया जाना चाहिए. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) दुनिया को यह दिखाती है कि ये फॉर्मेट सीमित ओवरों के क्रिकेट जितना ही दिलचस्प हो सकता है.’

शतरंज की तरह है क्रिकेट

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल (WTC Final) को देखने के लिए मैनचेस्टर से लंदन पहुंचे 85 वर्षीय इंजीनियर ने कहा, ‘यह शतरंज के खेल की तरह है जो परिस्थितियों पर निर्भर करता है. इसमें बल्लेबाजों की असल परीक्षा होती है. टेस्ट और सीमित ओवरों की क्रिकेट दोनों के लिए पर्याप्त जगह होनी चाहिए.’ डब्ल्यूटीसी फाइनल उसी ओवल मैदान पर खेला जा रहा है जहां भारत ने 1971 में इंग्लैंड में अपना पहला टेस्ट मैच जीता था.

'दुनिया करती है IPL से ईर्ष्या'

इंजीनियर ने उस मैच की पहली पारी में 59 रन बनाकर भारत की जीत में अहम भूमिका निभाई थी. उन्होंने उन दिनों क्रिकेट खेली है जब क्रिकेटर एक दिन में 50 रुपए की कमाई करते थे. उन्हें खुशी है कि आईपीएल के जरिए मौजूदा पीढ़ी के क्रिकेटर करोड़ों रुपये कमा रहे हैं. इंजीनियर ने कहा, ‘भारत टेस्ट क्रिकेट में आगे बढ़ गया है और सीमित ओवरों में हमारे पास आईपीएल है जिससे दुनिया ईर्ष्या करती है. क्रिकेट की बागडोर भारतीय क्रिकेट के हाथों में है और इससे मुझे बहुत खुशी होती है.’

 

Trending news