IPL 2024 के बीच क्यों भड़का BCCI, कमेंटेटर्स से लेकर खिलाड़ियों तक, सब पर ले लिया एक्शन
Advertisement

IPL 2024 के बीच क्यों भड़का BCCI, कमेंटेटर्स से लेकर खिलाड़ियों तक, सब पर ले लिया एक्शन

IPL 2024: आईपीएल 2024 का लुत्फ फैंस इन दिनों जमकर उठाते नजर आ रहे हैं. फैंस ही नहीं बल्कि प्लेयर्स भी मैच के दिन सोशल मीडिया पर पोस्ट कर जमकर सुर्खियां बटोरते हैं. लेकिन टूर्नामेंट के बीच ही बीसीसीआई इसे लेकर भड़क गया है. प्लेयर्स, कमेंटेटर्स और फ्रेंचाइजियों के खिलाफ भी बोर्ड एक्शन में दिखा. 

 

Hardik Pandya and Ruturaj Gaikwad

BCCI: आईपीएल 2024 का लुत्फ फैंस इन दिनों जमकर उठाते नजर आ रहे हैं. फैंस ही नहीं बल्कि प्लेयर्स भी मैच के दिन सोशल मीडिया पर पोस्ट कर जमकर सुर्खियां बटोरते हैं. लेकिन टूर्नामेंट के बीच ही बीसीसीआई इसे लेकर भड़क गया है. प्लेयर्स, कमेंटेटर्स और फ्रेंचाइजियों के खिलाफ भी बोर्ड एक्शन में दिखा. एक रिपोर्ट में बताया गया, बीसीसीआई ने सभी कमेंटेटर्स, खिलाड़ियों, फ्रेंचाइजी के मालिकों और टीम से जुड़ी कंटेंट टीमों को सूचित किया है कि वे मैच के दिन स्टेडियम से कोई भी तस्वीर या वीडियो सोशल मीडिया पर पोस्ट न करें.

लग सकता है जुर्माना 

रिपोर्ट के मुताबिक एक पूर्व भारतीय बल्लेबाज ने मैच के दौरान कमेंट्री करते हुए अपनी एक फोटो क्लिक कर सोशल मीडिया पर पोस्ट की. जिससे प्रासरण अधिकार धारक परेशान नजर आए. उन्होंने इसके बाद ही बीसीसीआई के स्टाफ द्वारा इसे हटाने का आदेश दे दिया. बीसीसीआई इस मुद्दे को लेकर कड़े एक्शन में दिखाई दिया. खिलाड़ियों, कमेंटेटर्स और फ्रेंचाइजी के मालिकों को सीधी चेतावनी दी गई कि यदि मैच के दौरान सोशल मीडिया पर कोई वीडियो या फोटो पोस्ट किया गया तो उसका भुगतान करना होगा. इसका उद्देश्य व्यक्तियों या टीमों को तस्वीरें साझा करके सोशल मीडिया फॉलोअर्स बढ़ाने से रोकना है. 

क्या है पूरा मामला?

इंडियन एक्सप्रेस को अधिकारियों ने बताया, 'प्रसारकों ने आईपीएल अधिकारों के लिए मोटी रकम चुकाई है. इसलिए कमेंटेटर मैच के दिन वीडियो या तस्वीरें सोशल मीडिया पर पोस्ट नहीं कर सकते. ऐसे उदाहरण हैं जहां कमेंटेटरों ने 'इंस्टाग्राम लाइव' किया है या मैदान से एक तस्वीर पोस्ट की है. एक वीडियो पर एक मिलियन व्यूज देखने को मिला. यहां तक कि आईपीएल टीमें भी लाइव गेम्स के वीडियो पोस्ट नहीं कर सकती हैं. वे सीमित संख्या में तस्वीरें पोस्ट कर सकते हैं और अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लाइव मैच अपडेट दे सकते हैं. दोषी पाए जाने पर फ्रेंचाइजी पर जुर्माना लगाया जाएगा.'

सभी पर हैं नजरें

रिपोर्ट में आगे बताया गया, 'यहां तक कि खिलाड़ियों को मैच के दिनों में सोशल मीडिया पोस्ट से सावधान रहने के लिए कहा गया है. खिलाड़ियों के सभी पोस्ट पर नजर रखी जा रही है. उन्हें नियमों के बारे में सूचित किया गया था लेकिन हमने पाया कि उनमें से कुछ ने इसका पालन नहीं किया है.' एक आईपीएल टीम को लाइव मैच का वीडियो क्लिप साझा करने के लिए 9 लाख रुपये का जुर्माना भरना पड़ा. जिसमें वे भाग ले रहे थे. 

Trending news