Indian Team Schedule: वेस्टइंडीज दौरे से पहले ही आया टीम इंडिया का नया शेड्यूल, बोर्ड ने कर दिया बड़ा ऐलान
Advertisement

Indian Team Schedule: वेस्टइंडीज दौरे से पहले ही आया टीम इंडिया का नया शेड्यूल, बोर्ड ने कर दिया बड़ा ऐलान

Team India: भारतीय क्रिकेट टीम का नया शेड्यूल जारी हो गया है. वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज से भारत के लिए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की नई साइकिल शुरू हो जाएगी. इसी बीच अपडेट है कि टीम इंडिया अगले साल इंग्लैंड का दौरा करेगी, जहां उसे कई टेस्ट मैच खेलने होंगे.

Indian Team Schedule: वेस्टइंडीज दौरे से पहले ही आया टीम इंडिया का नया शेड्यूल, बोर्ड ने कर दिया बड़ा ऐलान

Indian Cricket Team Schedule: भारतीय क्रिकेट टीम आगामी 12 जुलाई से अपनी नई वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप साइकिल की शुरुआत करेगी. उसे वेस्टइंडीज के खिलाफ उसी की मेजबानी में टेस्ट, वनडे और टी20 मैच खेलने हैं. इस बीच भारत के लिए नया शेड्यूल जारी हो गया है.

इंग्लैंड से खेली जाएगी सीरीज

भारतीय क्रिकेट टीम अगले साल यानी 2025 में इंग्लैंड का दौरा करेगी. क्रिकेट का मक्का कहा जाने वाला लॉर्ड्स, प्रतिष्ठित ओवल, तेज गेंदबाजी के अनुकूल हेडिंग्ले उन पांच स्थलों में शामिल हैं जहां भारत और इंग्लैंड के बीच मैच खेले जाएंगे. इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने बुधवार को यह ऐलान किया. ईसीबी ने 2025-2031 के बीच 7 साल के चक्र के लिए अपनी पुरुष और महिला टीम के घरेलू कैलेंडर की घोषणा की है. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के भविष्य दौरा कार्यक्रम (एफटीपी) के अनुसार भारत जून-2025 में पांच टेस्ट के लिए इंग्लैंड का दौरा करने के लिए तैयार है.

5 मैदानों पर होंगे मैच

ईसीबी की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि पटौदी ट्रॉफी के लिए ये मुकाबले लॉर्ड्स, द ओवल (दोनों लंदन में), एजबेस्टन (बर्मिंघम), हेडिंग्ले (लीड्स) और ओल्ड ट्रैफर्ड (मैनचेस्टर) में खेले जाएंगे. साल 2029 की सीरीज में हेडिंग्ले की जगह साउथम्पटन का रोज बाउल लेगा जबकि बाकी चार स्थल लॉर्ड्स, द ओवल, एजबेस्टन और ओल्ड ट्रैफर्ड ही रहेंगे. भारत दो साल पहले साउथम्पटन में ही न्यूजीलैंड के खिलाफ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल (WTC Final-2021) हार गया था.

इंग्लैंड टीम भी आएगी भारत

ऑस्ट्रेलिया के अलावा भारत एकमात्र टीम है जिसके खिलाफ इंग्लैंड स्वदेश और विदेश दोनों में पांच टेस्ट मैचों की सीरीज खेलता है. इंग्लैंड का भारत का अगला दौरा जनवरी 2024 में होगा, जहां पांच टेस्ट मैच खेले जाएंगे. ये मुकाबले एंथोनी डि मेलो ट्रॉफी के लिए खेले जाएंगे. भारत और इंग्लैंड 2014 से एक टेस्ट सीरीज में पांच मैच खेल रहे हैं. इसका अपवाद इंग्लैंड का 2020-21 का भारत दौरा था. तब सीमित ओवरों की सीरीज को समायोजित करने के लिए एक टेस्ट कम कर दिया गया था. इस सीरीज को कोविड-19 महामारी के कारण स्थगित करना पड़ा था. भारत ने आखिरी बार साल 2007 में इंग्लैंड के खिलाफ विदेश में टेस्ट सीरीज जीती थी. 

Trending news