Team India: भारतीय टीम को साल 2022 में हुई इन गलतियों से लेना होगा सबक, वर्ल्ड कप में ना पड़ जाएं भारी!
Advertisement
trendingNow11505874

Team India: भारतीय टीम को साल 2022 में हुई इन गलतियों से लेना होगा सबक, वर्ल्ड कप में ना पड़ जाएं भारी!

Indian International Cricket Team: साल 2022 में टीम इंडिया ने कई गलतियां की, जिनकी वजह से भारत को हार का सामना करना पड़ा. अगर टीम इंडिया ये गलतियां साल 2023 में भी दोहराती है, तो ये वनडे वर्ल्ड कप में भारी पड़ सकती हैं. 

Twitter

Indian Cricket Team: भारतीय टीम साल 2022 में ICC टूर्नामेंट्स में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाई है. टीम इंडिया को टी20 वर्ल्ड कप 2022 के सेमीफाइनल में इंग्लैंड के खिलाफ 10 विकेट से शर्मनाक हार झेलनी पड़ी. इसके बाद भारत को एशिया कप 2022 के सुपर-4 चरण में पाकिस्तान और श्रीलंका के खिलाफ हार का मुंह देखना पड़ा. आज हम बात करेंगे उन गलतियों के बारे में, जो टीम इंडिया ने साल 2022 में कीं. अगर साल 2023 में भी टीम ये गलतियां नहीं सुधारती है, तो वनडे वर्ल्ड कप से हाथ धोना पड़ सकता है. 

कप्तान बदलने से बचें 

किसी भी टीम के लिए कप्तान सबसे अहम शख्स होता है. कप्तान अपने प्रदर्शन से दूसरे खिलाड़ियों को अच्छा करने के लिए प्रेरित करता है. लेकिन अगर कोई टीम लगातार कप्तान बदलती रहे, तो उसके प्रदर्शन पर असर पड़ना लाजमी है. साल 2022 में ऐसा ही कुछ भारतीय टीम का साथ हुआ. साल 2022 में भारतीय टीम ने 7 कप्तान देखे. विराट कोहली, रोहित शर्मा, केएल राहुल, जसप्रीत बुमराह, ऋषभ पंत और हार्दिक पांड्या. BCCI को चाहिए कि वो हर सीरीज में कप्तान बदलने की नीति न अपनाएं. 

टीम चयन पर देना होगा ध्यान 

भारतीय टीम के कोच और कप्तान को इस बात का ध्यान देना होगा कि अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को प्लेइंग इलेवन में मौका मिले. बांग्लादेश के खिलाफ पहले मैच में कुलदीप यादव ने शानदार प्रदर्शन किया था और 'मैन ऑफ द मैच' बने थे, लेकिन फिर भी दूसरे टेस्ट मैच में उन्हें बाहर का रास्ता दिखा दिया गया. वहीं, संजू सैमसन घरेलू क्रिकेट में खूब रन बना रहे हैं, लेकिन फिर भी उन्हें वनडे टीम में नहीं मौका नहीं दिया जा रहा है. कोच और कप्तान को ये सुनिश्चित करना होगा. टीम में फ्लॉप खिलाड़ियों के लिए जगह न हो. 

वर्कलोड ने नाम पर ना लें आराम 

साल 2022 में रोहित शर्मा, विराट कोहली और केएल राहुल जैसे खिलाड़ियों ने वर्कलोड के नाम आराम मांगा, जोकि उन्हें दिया गया. जिससे टीम के ऊपर दबाव बढ़ गया और अहम मौकों पर टीम अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाई. वहीं, साल 2022 में ये तीनों ही दिग्गज खिलाड़ी बुरे फॉर्म से जूझ रहे थे. दूसरी तरफ चोटिल खिलाड़ियों ने टीम इंडिया की परेशानी बढ़ाई थी. जसप्रीत बुमराह, रवींद्र जडेजा और दीपक चाहर चोटिल होने की वजह से ज्यादातर मौकों पर टीम इंडिया से बाहर रहे. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

 

Trending news