IND vs WI: तीसरे वनडे में टीम इंडिया करेगी बड़े एक्सपेरिमेंट, इन प्लेयर्स को मिल सकता है मौका
Advertisement

IND vs WI: तीसरे वनडे में टीम इंडिया करेगी बड़े एक्सपेरिमेंट, इन प्लेयर्स को मिल सकता है मौका

IND vs WI: तीसरे वनडे में टीम इंडिया के ऊपर कोई भी दबाव नहीं रहेगा. ऐसे में टीम इंडिया प्लेइंग इलेवन में बड़े बदलाव कर एक्सपेरिमेंट कर सकती है. भारत और वेस्टइंडीज (India vs West Indies) के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज का तीसरा मुकाबला कल यानी 27 जुलाई को शाम 7 बजे से पोर्ट ऑफ स्पेन में खेला जाएगा.

IND vs WI: तीसरे वनडे में टीम इंडिया करेगी बड़े एक्सपेरिमेंट, इन प्लेयर्स को मिल सकता है मौका

IND vs WI: भारत और वेस्टइंडीज (India vs West Indies) के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज का तीसरा मुकाबला कल यानी 27 जुलाई को शाम 7 बजे से पोर्ट ऑफ स्पेन में खेला जाएगा. टीम इंडिया पहले ही इस वनडे सीरीज को जीतकर 2-0 से आगे है. तीसरे वनडे में टीम इंडिया के ऊपर कोई भी दबाव नहीं रहेगा. ऐसे में टीम इंडिया प्लेइंग इलेवन में बड़े बदलाव कर एक्सपेरिमेंट कर सकती है. 

तीसरे वनडे में टीम इंडिया करेगी बड़े एक्सपेरिमेंट

भारत ने इस सीरीज में वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे फॉर्मेट में लगातार 12वीं सीरीज जीतकर नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था. यह किसी एक टीम का किसी एक प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. भारतीय कोच राहुल द्रविड़ इस मैच में कुछ नए खिलाड़ियों को आजमा सकते हैं, लेकिन वह जीत की लय बरकरार रखने के लिए टीम संतुलन बनाए रखने पर जोर देंगे.

इन प्लेयर्स को मिल सकता है मौका

बल्लेबाजी विभाग में शुभमन गिल पर ऋतुराज गायकवाड़ को प्राथमिकता मिलने की संभावना नहीं है. शुभमन गिल ने पिछले दो मैचों में 64 और 43 रन की दो उपयोगी पारियां खेली थी. ऋतुराज गायकवाड़ को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पूरी सीरीज में खेलने का मौका मिला था, जहां वह तेज गेंदबाजों के सामने संघर्ष करते हुए नजर आए थे.

श्रेयस अय्यर और संजू सैमसन ने भी पिछले मैच में अर्धशतक जमाए थे, जबकि सूर्यकुमार यादव को पहले दो मैचों में नाकामी के बावजूद एक और मौका दिया जा सकता है. ऐसे में ईशान किशन को बाहर ही बैठना पड़ेगा. रविंद्र जडेजा को इस सीरीज के लिए शिखर धवन के साथ उपकप्तान बनाया गया था और ऑलराउंडर के रूप में वह पहली पसंद थे, लेकिन घुटने की चोट के कारण व पहले दो मैचों में नहीं खेल पाए थे.

पटेल के इस प्रदर्शन को टीम प्रबंधन नजरअंदाज नहीं कर सकता

यह भी सुनिश्चित नहीं है कि जडेजा तीसरे मैच में खेलने के लिए उपलब्ध रहेंगे या नहीं क्योंकि उनकी अनुपस्थिति में अक्षर पटेल ने दूसरे मैच में 64 रन की नाबाद पारी खेलकर भारत को जीत दिलाई थी. पटेल के इस प्रदर्शन को टीम प्रबंधन नजरअंदाज नहीं कर सकता है.

दो स्पिनरों को उतारने की योजना

यदि धवन बाएं हाथ के दो स्पिनरों को उतारने की योजना बनाते हैं तो फिर युजवेंद्र चहल को बाहर बैठना पड़ सकता है, लेकिन इससे भारतीय गेंदबाजी में विविधता का अभाव देखने को मिल सकता है. तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह को इंग्लैंड में वनडे के दौरान जांघ की मांसपेशियों में परेशानी हुई थी, लेकिन अब वह फिट हैं और बाएं हाथ का तेज गेंदबाज होने के कारण उन्हें आवेश खान की जगह टीम में लिया जा सकता है. आवेश ने दूसरे वनडे में छह ओवर में 54 रन लुटाए थे और उन्हें कोई विकेट नहीं मिला था.

आवेश को प्लेइंग इलेवन में नहीं रखा जा सकता

आवेश और प्रसिद्ध कृष्णा की गेंदबाजी शैली एक तरह की है और ऐसे में इनमें से किसी एक को ही प्लेइंग इलेवन में रखा जा सकता है. जहां तक वेस्टइंडीज का सवाल है तो उनके पास क्षमतावान खिलाड़ी हैं, लेकिन वह अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने में नाकाम रहे हैं. वह अभी तक शाई होप, निकोलस पूरन, रोवमैन पावेल या रोमेरियो शेफर्ड पर निर्भर रहे हैं. सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि टीम ने अभी तक अहम मौकों पर अच्छा प्रदर्शन नहीं किया है. सीरीज के आखिरी मैच में वेस्टइंडीज जेसन होल्डर को अंतिम एकादश में शामिल कर सकता है. वेस्टइंडीज का लक्ष्य वनडे में अपनी हार का क्रम तोड़ना होगा, क्योंकि इससे पहले उसे बांग्लादेश से 0-3 से हार का सामना करना पड़ा था.

टीम इस प्रकार हैं:

वेस्टइंडीज: निकोलस पूरन (कप्तान), शाई होप (उपकप्तान), शामराह ब्रूक्स, कीसी कार्टी, जेसन होल्डर, अकील होसेन, अल्जारी जोसेफ, ब्रेंडन किंग, काइल मेयर्स, कीमो पॉल, रोवमैन पॉवेल और जेडन सील्स, हेडन वॉल्श.

भारत: शिखर धवन (कप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, दीपक हुड्डा, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, ईशान किशन (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), शार्दुल ठाकुर, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, आवेश खान, प्रसिद्ध कृष्णा, मोहम्मद सिराज, अर्शदीप सिंह.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news