IND vs NZ: शुभ'Man' के बाद गेंदबाजों ने मचाया कोहराम, तीसरा टी20 जीत भारत ने शान से सीरीज पर जमाया कब्जा
Advertisement

IND vs NZ: शुभ'Man' के बाद गेंदबाजों ने मचाया कोहराम, तीसरा टी20 जीत भारत ने शान से सीरीज पर जमाया कब्जा

IND vs NZ 3rd T20 Highlights : भारतीय टीम ने धुरंधर ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या की कप्तानी में खेलते हुए न्यूजीलैंड को टी20 सीरीज में 2-1 से मात दी. मेजबान टीम ने बुधवार को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए तीसरे टी20 मैच को 168 रनों से अपने नाम किया.

india vs new zealand (bcci)

India vs New Zealand 3rd T20 Highlights: भारतीय टीम ने युवा ओपनर शुभमन गिल के शानदार शतक और फिर गेंदबाजों के धमाकेदार प्रदर्शन की बदौलत न्यूजीलैंड को तीन मैचों की टी20 सीरीज में 2-1 से मात दी. धुरंधर ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या की कप्तानी में खेलते हुए टीम इंडिया ने अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए तीसरे और अंतिम टी20 मैच को 168 रनों से जीता. टीम इंडिया ने बुधवार को इस मुकाबले में निर्धारित 20 ओवर में 4 विकेट पर 234 रन का विशाल स्कोर बनाया जिसके बाद कीवी टीम 12.1 ओवर में 66 रन पर ऑलआउट हो गई.

7 रन तक ही झटके 4 विकेट

235 रनों के मुश्किल लक्ष्य का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड टीम की शुरुआत बेहद खराब रही. भारतीय गेंदबाजों ने किसी भी बल्लेबाज को जमने का मौका नहीं दिया और कीवी टीम का स्कोर 2.4 ओवर में ही 4 विकेट पर 7 रन कर दिया. फिन एलेन (3) को हार्दिक ने शुरुआती ओवर में ही चलता किया. फिर अगले ओवर में अर्शदीप सिंह ने डेवोन कॉनवे (1) और मार्क चैपमैन (0) को शिकार बनाया. ग्लेन फिलिप्स को पारी के तीसरे ओवर में हार्दिक पांड्या की गेंद पर सूर्यकुमार ने शानदार कैच लपकते हुए पवेलियन की राह दिखा दी.

भारतीय गेंदबाजों ने मचाया धमाल

टीम इंडिया के गेंदबाज लगातार विकेट लेते रहे. माइकल ब्रैसवेल (8) को उमरान मलिक ने बोल्ड किया जिससे न्यूजीलैंड की आधी टीम 21 रन के स्कोर तक पवेलियन पहुंच गई. पारी के 9वें ओवर में पेसर शिवम मावी ने 2 बल्लेबाजों को आउट किया. कप्तान मिचेल सैंटनर (13) को सूर्यकुमार ने लपका. फिर ईश सोढ़ी (0) को राहुल त्रिपाठी ने कैच आउट कर दिया. लॉकी फर्ग्युसन (0) को हार्दिक पांड्या ने पारी के 10वें ओवर की चौथी गेंद पर पवेलियन भेजा जिससे मेहमान टीम का स्कोर 8 विकेट पर 54 रन हो गया. डेरिल मिचेल (35) को उमरान मलिक ने पारी के 13वें ओवर की पहली गेंद पर शिवम मावी के हाथों कैच कराया जिससे मेजबान ऑलआउट हुए. मिचेल टॉप स्कोरर रहे जिन्होंने 25 गेंदों पर एक चौका और 3 छक्के जड़े.

गिल का शानदार शतक

इससे पहले युवा ओपनर शुभमन गिल ने अपने टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर का पहला शतक जड़ा. वह ओपनिंग को उतरे और 126 रन बनाकर नाबाद लौटे. गिल ने नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में ताबड़तोड़ अंदाज में बल्ला चलाया. उन्होंने महज 63 गेंदों पर 12 चौके और सात छक्कों की मदद से नाबाद 126 रन बनाए. उन्होंने मेहमान टीम के गेंदबाजों को चारों ओर पीटा. टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम को शुरुआती झटके ईशान किशन (1) के रूप में लगा. मिचेल सैंटनर ने माइकल ब्रैसवेल को दूसरा ओवर देकर ‘मास्टर स्ट्रोक’ खेला और इस ऑफ स्पिनर ने अपने कप्तान के भरोसे पर खरा उतरते हुए ओवर की दूसरी गेंद पर ईशान किशन को lbw आउट किया.

राहुल त्रिपाठी ने 200 के स्ट्राइक रेट से कूटे रन

शुभमन गिल ने अगले ओवर में लॉकी फर्ग्युसन पर दो चौके जड़े. उन्होंने हिट, ड्राइव और पुल शॉट से दर्शकों के लिए मनोरंजन दोगुना कर दिया. गिल ने पारी के 5वें ओवर में ब्लेयर टिकनर पर तीन चौके जड़े जिससे स्कोर एक विकेट पर 44 रन हो गया. युवा राहुल त्रिपाठी (22 गेंद में 44 रन) ने भी तेज लय जारी रखते हुए फर्ग्युसन पर लगातार गेंदों पर एक चौक और एक छक्का लगाया. राहुल त्रिपाठी ने फिर सैंटनर पर शॉर्ट फाइन लेग पर चौका और सीधे एक छक्का जड़ा. वह आक्रामक दिख रहे थे और ईश सोढ़ी पर एक्स्ट्रा कवर पर अपनी पारी का तीसरा छक्का जड़ा लेकिन बड़ा शॉट खेलने के चक्कर में डीप स्क्वायर लेग पर फर्ग्युसन को कैच दे बैठे.

सूर्यकुमार ने भी दिखाई तेजी

सूर्यकुमार यादव (13 गेंद में 24 रन) ने भी तेजी से रन जोड़ने की लय बनाए रखी लेकिन 13वें ओवर में मिड ऑफ पर ब्रैसवेल को कैच देकर आउट हो गए. गिल ने 18वें ओवर की पहली गेंद पर फर्ग्युसन की गेंद पर मिड ऑफ में चौका जड़कर अपना शतक पूरा किया. इसके बाद उन्होंने स्वच्छंदता से बल्लेबाजी करते हुए इसी गेंदबाज की अगली गेंद को गगनचुंबी छक्के के लिए भेज दिया. कप्तान हार्दिक पांड्या (17 गेंद में 30 रन) ने भी रन गति को कम नहीं होने दिया. न्यूजीलैंड के लिए ब्रैसवेल, ब्लेयर टिकनर, ईश सोढ़ी और डेरिल मिचेल को 1-1 विकेट मिला.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news