IND vs NZ: दूसरे टी20 में टीम इंडिया के इन 'गुनहगारों' को बाहर करेंगे कप्तान पांड्या, नहीं करेंगे रहम
Advertisement

IND vs NZ: दूसरे टी20 में टीम इंडिया के इन 'गुनहगारों' को बाहर करेंगे कप्तान पांड्या, नहीं करेंगे रहम

IND vs NZ, 2nd T20: टॉप ऑर्डर के बल्लेबाजों की नाकामी तथा गेंदबाजों के लचर प्रदर्शन से पहला मैच गंवाने वाली भारतीय टीम को तीन मैचों की टी20 सीरीज में बने रहने के लिए न्यूजीलैंड के खिलाफ रविवार को लखनऊ में होने वाले दूसरे मैच में हर हाल में जीत दर्ज करनी होगी. हार्दिक पांड्या की अगुवाई वाली टीम रांची में पहले मैच में न्यूजीलैंड के स्पिन जाल में फंस गई थी और उसे 21 रन से हार का सामना करना पड़ा था. 

Team India

India vs New Zealand, 2nd T20: टॉप ऑर्डर के बल्लेबाजों की नाकामी तथा गेंदबाजों के लचर प्रदर्शन से पहला मैच गंवाने वाली भारतीय टीम को तीन मैचों की टी20 सीरीज में बने रहने के लिए न्यूजीलैंड के खिलाफ रविवार को लखनऊ में होने वाले दूसरे मैच में हर हाल में जीत दर्ज करनी होगी. हार्दिक पांड्या की अगुवाई वाली टीम रांची में पहले मैच में न्यूजीलैंड के स्पिन जाल में फंस गई थी और उसे 21 रन से हार का सामना करना पड़ा था. इस मैच में भारतीय तेज गेंदबाजों की कमजोरी भी सामने आई, क्योंकि तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह और उमरान मलिक ने रन लुटाकर टीम को दबाव में डाला. उमरान मलिक ने रांची में खेले गए पहले टी20 मैच में अपने एक ओवर में 16 रन दिए उन्हें अर्शदीप ने पारी के अंतिम ओवर में 27 रन लुटाए. इससे लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम पर दबाव बन गया. अर्शदीप का आखिरी ओवर आखिर में मैच का टर्निंग प्वाइंट साबित हुआ.

दूसरे टी20 में टीम इंडिया के इन 'गुनहगारों' को बाहर करेंगे कप्तान पांड्या

भारत की बल्लेबाजी में शुरुआत अच्छी नहीं रही और उसके चोटी के तीन बल्लेबाज केवल 15 रन जोड़ पाए. भारत यदि हार का अंतर कम कर पाया तो उसका श्रेय ऑलराउंडर वॉशिंगटन सुंदर को जाता है, जिन्होंने अर्धशतकीय पारी खेली. वॉशिंगटन ने बाद में स्वीकार किया कि 150 का स्कोर बराबरी का होता. कप्तान पांड्या इसके बावजूद तेज गेंदबाज मुकेश कुमार को डेब्यू का मौका देंगे इसकी संभावना कम लगती है. वह संभवत: अर्शदीप को वापसी का मौका दे सकते हैं. शुभमन गिल वनडे में बेहतरीन फॉर्म में थे लेकिन टी20 में वह इसे बरकरार नहीं रख पाए. उन्होंने अब तक केवल चार टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच खेले हैं और उन्हें आगे मौका दिया जाना तय है, लेकिन टीम के लिए सबसे बड़ी चिंता ईशान किशन और दीपक हुड्डा की फॉर्म है.

कप्तान पांड्या टीम इंडिया के 'गुनहगारों' पर नहीं करेंगे रहम 

ईशान किशन ने पिछले साल दिसंबर में बांग्लादेश के खिलाफ वनडे में दोहरा शतक जड़ा था, लेकिन इसके बाद वह इस फॉर्म को बरकरार नहीं रख पाए. सलामी बल्लेबाज के रूप में उतर रहे इस विकेटकीपर बल्लेबाज ने उसके बाद 37, 2, 1, 5, नाबाद 8, 17 और 4 रन की पारियां खेली हैं. अगर टी20 अंतरराष्ट्रीय की ही बात करें तो इस प्रारूप में उन्होंने अपना आखिरी अर्धशतक 14 जून 2022 को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ लगाया था. हुड्डा भी ‘पावर हिटर’ के रूप में खास सफलता हासिल नहीं कर पाए हैं. पिछली 13 पारियों में उनका औसत केवल 17.88 है. इस बीच उनका सर्वोच्च स्कोर श्रीलंका के खिलाफ मुंबई में नाबाद 41 रन रहा. 

दांव पर टीम इंडिया की इज्जत 

रांची में शुक्रवार को पहले मैच में वह 10 गेंदों पर केवल 10 रन बना पाए थे. इसके बावजूद मध्यक्रम में जितेश शर्मा को विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में लाए जाने की संभावना नहीं है. पहले मैच में हार के बावजूद भारत के लिए वॉशिंगटन सुंदर का प्रदर्शन सकारात्मक पहलू रहा. उन्होंने किफायती गेंदबाजी करने के अलावा छठे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 28 गेंदों पर 50 रन भी बनाए. विश्व के नंबर एक टी20 बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव शानदार फॉर्म में चल रहे हैं, लेकिन उन्हें शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों से सहयोग की जरूरत है. जहां तक न्यूजीलैंड की बात है तो वह भारत में सीरीज जीतने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ेगा. उसका दारोमदार एक बार फिर से डेवोन कॉनवे और डेरिल मिशेल पर टिका रहेगा.

Trending news