IND vs NZ: पहले टी20 मैच में कप्तान पांड्या करेंगे ये चौंकाने वाले बदलाव, मैच से एक दिन पहले हुआ हैरान करने वाला खुलासा
Advertisement

IND vs NZ: पहले टी20 मैच में कप्तान पांड्या करेंगे ये चौंकाने वाले बदलाव, मैच से एक दिन पहले हुआ हैरान करने वाला खुलासा

IND vs NZ, 2023: भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज का पहला मुकाबला कल शाम 7:00 बजे से रांची में खेला जाएगा. न्यूजीलैंड के खिलाफ इस टी20 मैच से एक दिन पहले हैरान कर देने वाला खुलासा हुआ है. दरअसल, कप्तान हार्दिक पांड्या प्लेइंग इलेवन में ये चौंकाने वाले बदलाव करेंगे. 

IND vs NZ: पहले टी20 मैच में कप्तान पांड्या करेंगे ये चौंकाने वाले बदलाव, मैच से एक दिन पहले हुआ हैरान करने वाला खुलासा

IND vs NZ, 1st T20: भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज का पहला मुकाबला कल शाम 7:00 बजे से रांची में खेला जाएगा. न्यूजीलैंड का वनडे सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप करने के बाद भारतीय टीम टी20 सीरीज में भी कीवी टीम का सूपड़ा साफ करने उतरेगी. इस साल वनडे वर्ल्ड कप होना है और ऐसे में भारतीय टीम को वनडे मैच अधिक खेलने हैं, लेकिन वह न्यूजीलैंड के खिलाफ इस टी20 सीरीज से अगले साल होने वाले टी20 वर्ल्ड कप के लिए अपनी शुरुआती तैयारियों को पुख्ता अंजाम देने की कोशिश करेगी.

पहले टी20 मैच में कप्तान पांड्या करेंगे ये चौंकाने वाले बदलाव

भारत की टी20 टीम को हार्दिक पांड्या की अगुवाई में नया स्वरूप दिया गया है, जिसमें कई टॉप खिलाड़ियों को जगह नहीं मिली है. इस टीम ने हाल में श्रीलंका को 2-1 से हराया था. नियमित कप्तान रोहित शर्मा, विराट कोहली, केएल राहुल, मोहम्मद सिराज और मोहम्मद शमी टीम में नहीं हैं और ऐसे में भारत का दारोमदार हार्दिक पांड्या, शुभमन गिल, सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन और कुलदीप यादव जैसे खिलाड़ियों पर टिका रहेगा. ये खिलाड़ी इसके बाद दो फरवरी को टेस्ट सीरीज की तैयारी के लिए नागपुर में शिविर में भाग लेंगे. घरेलू क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन करने के बाद पृथ्वी शॉ की टी20 टीम में वापसी हुई है. 

मैच से एक दिन पहले हुआ हैरान करने वाला खुलासा

पृथ्वी शॉ ने असम के खिलाफ रणजी ट्रॉफी मैच में रिकॉर्ड 379 रन की पारी खेली थी. इस 23 वर्षीय खिलाड़ी ने अपना आखिरी टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच जुलाई 2021 में खेला था और ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि हार्दिक उन्हें मौका देते हैं या गिल और किशन की सलामी जोड़ी के साथ ही आगे बढ़ते हैं. शुभमन गिल इस समय शानदार फॉर्म में चल रहे हैं. विशेषकर वनडे में उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया है और पिछली चार पारियों में तीन शतक लगाए हैं, जिनमें 208 रन की एक पारी में शामिल है जो उनके करियर का सर्वोच्च स्कोर है. पंजाब का यह सलामी बल्लेबाज टी20 में भी अपनी इस फॉर्म को बरकरार रखने की कोशिश करेगा. 

भारतीय टीम में शामिल ये खतरनाक खिलाड़ी 

सूर्यकुमार न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए थे, लेकिन जब टी20 की बात आती है तो वह सबसे खतरनाक बल्लेबाज बन जाते हैं. वह वनडे की असफलता की भरपाई टी20 मैचों में करना चाहेंगे. भारत की बल्लेबाजी मजबूत नजर आती है लेकिन उसे गेंदबाजी विभाग पर ध्यान देने की जरूरत है. चोट से उबरकर वापसी करने वाले बाएं हाथ के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह श्रीलंका के खिलाफ सीरीज में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए थे. उन्होंने पुणे में दो ओवर में 37 रन लुटा दिए थे. भारत यह मैच हार गया था. युवा तेज गेंदबाज शिवम मावी ने हालांकि अपने डेब्यू पर ही अच्छा प्रदर्शन किया था और 22 रन देकर चार विकेट लिए थे. वह उमरान मलिक के साथ मिलकर खतरनाक जोड़ी बना सकते हैं.

न्यूजीलैंड को कर देंगे तहस-नहस 

पिछले वनडे में कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल को लंबे समय बाद एक साथ खेलने का मौका मिला था, लेकिन टी20 में इनमें से किसी एक को ही Playing 11 में जगह मिलने की संभावना है. इस छोटे प्रारूप में चहल को प्राथमिकता दी जाती रही है और अक्षर पटेल की अनुपस्थिति में इस लेग स्पिनर का प्रदर्शन भी काफी मायने रखेगा. भारत ने वनडे सीरीज में न्यूजीलैंड को चारों खाने चित किया था लेकिन टी20 में मिशेल सैंटनर की अगुवाई में कीवी टीम वापसी करने की कोशिश करेगी. बाएं हाथ के बल्लेबाज डेवोन कॉनवे ने अंतिम वनडे में 138 रन बनाकर अपनी फॉर्म दिखाई थी, जबकि माइकल ब्रेसवेल ने निरंतर अच्छा प्रदर्शन किया था. वे टी20 में भी इस फॉर्म को बरकरार रखने की कोशिश करेंगे.

टीम इस प्रकार हैं:

भारत: हार्दिक पांड्या (कप्तान), सूर्यकुमार यादव (उप-कप्तान), ईशान किशन (विकेटकीपर), शुभमन गिल, पृथ्वी शॉ, ऋतुराज गायकवाड़, दीपक हुड्डा, राहुल त्रिपाठी, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), वॉशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक, शिवम मावी और मुकेश कुमार.

न्यूजीलैंड: मिशेल सेंटनर (कप्तान), फिन एलेन, माइकल ब्रेसवेल, मार्क चैपमैन, डेवोन कॉनवे (विकेटकीपर), डेन क्लीवर (विकेटकीपर), जैकब डफी, लॉकी फर्ग्यूसन, बेंजामिन लिस्टर, डेरिल मिशेल, ग्लेन फिलिप्स (विकेटकीपर), माइकल रिपन , हेनरी शिपले, ईश सोढ़ी और ब्लेयर टिकनेर.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news