IND Vs NEP: नेपाल पर जीत या ड्रा से भी भारत पहुंच जाएगा सुपर-4 में, कुछ ऐसा बन रहा है गणित; PAK से फिर भिड़ंत के आसार
Advertisement

IND Vs NEP: नेपाल पर जीत या ड्रा से भी भारत पहुंच जाएगा सुपर-4 में, कुछ ऐसा बन रहा है गणित; PAK से फिर भिड़ंत के आसार

India Vs Nepal: एशिया कप क्रिकेट टूर्नामेंट में आज भारत और नेपाल की टीमें आपस में भिड़ेंगी. दोनों टीमें इस टूर्नामेंट में पहली जीत हासिल करने के लिए बेताब हैं.  

IND Vs NEP: नेपाल पर जीत या ड्रा से भी भारत पहुंच जाएगा सुपर-4 में, कुछ ऐसा बन रहा है गणित; PAK से फिर भिड़ंत के आसार

India Vs Nepal in Asia Cup Cricket Tournament 2023: पाकिस्तान के खिलाफ मैच बारिश की भेंट चढ़ जाने के बाद भारत का सामना आज नेपाल से होगा. इस मैच में रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम बड़ी जीत दर्ज करके एशिया कप क्रिकेट टूर्नामेंट के सुपर चार में अपनी जगह पक्की करने की कोशिश करेगी. पाकिस्तान ग्रुप ए से पहले ही सुपर चार में जगह बना चुका है. उसके दो मैचों में तीन अंक हैं. पाकिस्तान के खिलाफ मैच बारिश के कारण रद्द होने से भारत का एक अंक है. अगर आज होने वाला मैच भी बारिश की भेंट चढ़ जाता है तो भारत दो अंकों के साथ सुपर चार में पहुंच जाएगा लेकिन रोहित शर्मा और उनके साथी निश्चित तौर पर इस तरह से आगे नहीं बढ़ना चाहेंगे. 

इन खिलाड़ियों पर टिकी निगाहें

पाकिस्तान के खिलाफ मैच में भारत के लिए कुछ सकारात्मक पहलू रहे, जिन्हें वह टूर्नामेंट में आगे भी जारी रखना चाहेगा. पाकिस्तान के तेज गेंदबाजों शाहीन शाह अफरीदी और हारिस रऊफ ने भारत का शीर्ष क्रम थर्राकर एक समय उसका स्कोर 4 विकेट पर 66 रन कर दिया था. लेकिन अपने वनडे करियर में पहली बार पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतरे विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन और ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या ने पांचवें विकेट के लिए 138 रन जोड़कर भारत का स्कोर 266 रन तक पहुंचाया. किशन ने विशेषकर प्रभावशाली बल्लेबाजी की और शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों के नहीं चलने के बाद एक छोर संभाले रखा.

किशन के खेल से प्रबंधन खुश

किशन पांचवें नंबर पर चल पाएंगे या नहीं, इसको लेकर संदेह व्यक्त किया जा रहा था लेकिन उन्होंने परिस्थितियों के अनुसार रक्षात्मक और आक्रामक खेल का सुंदर नजारा पेश करके साबित किया कि वह मध्यक्रम में भी सफल हो सकते हैं. नेपाल (India Vs Nepal in Asia Cup Cricket Tournament 2023) का गेंदबाजी आक्रमण पाकिस्तान की तरह मजबूत नहीं है और ऐसे में किशन आक्रामक अंदाज में बल्लेबाजी करके अपने नाम के आगे कुछ रन जोड़ना चाहेंगे. इसी तरह से पंड्या की अर्धशतकीय पारी से टीम प्रबंधन खुश होगा. उन्होंने पहले किशन के सहयोगी की भूमिका बखूबी निभाई और बाद में आक्रामक अंदाज में बल्लेबाजी की. 

पाकिस्तान के तेज गेंदबाजों के सामने भारत के चोटी के चार बल्लेबाज रोहित शर्मा, विराट कोहली, शुभमन गिल और श्रेयस अय्यर नहीं चल पाए और टीम प्रबंधन चाहेगा कि यह चारों बल्लेबाज जल्द से जल्द खुद को वनडे क्रिकेट के अनुकूल ढाल दें. रोहित और कोहली को वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे श्रृंखला में विश्राम दिया गया था जबकि अय्यर चोट से उबरने के बाद वापसी कर रहे हैं. इन तीनों बल्लेबाजों के पास नेपाल के खिलाफ बड़ा स्कोर बनाने का मौका होगा. 

बुमराह नहीं दिखेंगे मैच में 

भारत (India Vs Nepal in Asia Cup Cricket Tournament 2023) को हालांकि यह निराशा होगी उसके गेंदबाजों को पाकिस्तान के बल्लेबाजों के सामने अपना कौशल दिखाने का मौका नहीं मिला. टीम प्रबंधन यह देखने के लिए बेताब होगा कि तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह 10 ओवर गेंदबाजी करने और 50 ओवर तक क्षेत्ररक्षण करने में किस हद तक सक्षम हैं. बुमराह हालांकि निजी कारणों से इस मैच में चयन के लिए उपलब्ध नहीं होंगे. 

पहली जीत के लिए बेताब नेपाल

नेपाल टूर्नामेंट के पहले मैच (India Vs Nepal in Asia Cup Cricket Tournament 2023) में पाकिस्तान से 238 रन से हार गया था और उसका लक्ष्य अब भारत के सामने कुछ चुनौती पेश करने का होगा. उसकी उम्मीदें लेग स्पिनर संदीप लामिछाने और कप्तान रोहित पौडेल पर टिकी होंगी. टीम इस प्रकार हैं:

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, शुभमन गिल, सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, इशान किशन, हार्दिक पंड्या (उप-कप्तान), रविंद्र जडेजा, अक्षर पटेल, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, कुलदीप यादव, प्रसिद्ध कृष्णा, संजू सैमसन (रिजर्व). 

नेपाल: रोहित पौडेल (कप्तान), कुशल भुर्टेल, आसिफ शेख, भीम शर्की, कुशल मल्ला, आरिफ शेख, दीपेंद्र सिंह ऐरी, गुलशन झा, सोमपाल कामी, करण केसी, संदीप लामिछाने, ललित राजबंशी, प्रतीश जीसी, मौसम ढकाल, संदीप जोरा , किशोर महतो, अर्जुन साउद.
मैच भारतीय समयानुसार दोपहर बाद तीन बजे शुरू होगा.

(एजेंसी भाषा)

Trending news