IND vs AUS: अश्विन-जडेजा नहीं, बल्कि ऑस्ट्रेलिया के लिए काल साबित हुई ये चीज; ...और हो गया 0-2
Advertisement

IND vs AUS: अश्विन-जडेजा नहीं, बल्कि ऑस्ट्रेलिया के लिए काल साबित हुई ये चीज; ...और हो गया 0-2

Border Gavaskar Trophy: ऑस्ट्रेलिया के महान क्रिकेटर ज्योफ लॉसन ने भारत में ऑस्ट्रेलियाई टीम के लचर प्रदर्शन के लिए कप्तान पैट कमिंस की स्पिन पिचों के बारे में कम जानकारी और सहायक कोच डेनियल विटोरी की कमजोर सलाह को जिम्मेदार ठहराया.भारत ने बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के पहले दो टेस्ट तीन दिन के अंदर जीत लिए, जिसमें रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा की स्पिन गेंदबाजी जोड़ी ने सबसे अहम भूमिका अदा की. 

IND vs AUS: अश्विन-जडेजा नहीं, बल्कि ऑस्ट्रेलिया के लिए काल साबित हुई ये चीज; ...और हो गया 0-2

Border Gavaskar Trophy: ऑस्ट्रेलिया के महान क्रिकेटर ज्योफ लॉसन ने भारत में ऑस्ट्रेलियाई टीम के लचर प्रदर्शन के लिए कप्तान पैट कमिंस की स्पिन पिचों के बारे में कम जानकारी और सहायक कोच डेनियल विटोरी की कमजोर सलाह को जिम्मेदार ठहराया.भारत ने बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के पहले दो टेस्ट तीन दिन के अंदर जीत लिए, जिसमें रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा की स्पिन गेंदबाजी जोड़ी ने सबसे अहम भूमिका अदा की. ऑस्ट्रेलिया ने नागपुर में पहला टेस्ट पारी और 132 रन से गंवा दिया था, जबकि नई दिल्ली में दूसरे मैच में भारत ने छह विकेट से जीत दर्ज की.

ऑस्ट्रेलिया के लिए काल साबित हुई ये चीज

1980 के दशक में टेस्ट और वनडे में ऑस्ट्रेलिया के सबसे खतरनाक गेंदबाजों में से एक ज्योफ लॉसन ने कहा कि पैट कमिंस ने शेफील्ड शील्ड क्रिकेट के इतने कम मैच खेले हैं, जिससे कप्तान को टर्निंग पिच पर रणनीति बनाने का ज्यादा अनुभव नहीं है. ज्योफ लॉसन ने ‘सेन रेडियो’ से कहा, ‘पैट कमिंस के पास स्पिन लेती पिचों पर कप्तानी का इतना कम अनुभव है, क्योंकि आपके कप्तान ने शेफील्ड शील्ड में काफी कम मैच खेले हैं और वह निश्चित रूप से स्पिन लेती विकेटों पर नहीं खेलता.’

लगातार दो मैचों में मिली हार 

ज्योफ लॉसन ने कहा, ‘तो वह सारी रचनात्मक और अनुकूल होने वाली चीजें कहां से सीखता है, इसके लिए वह काफी वीडियो देखता है और फैसले करता है.’ बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी बरकरार रखने के बाद भारत एक मार्च से इंदौर में शुरू होने वाले तीसरे टेस्ट में जीत हासिल करने की कोशिश करेगा, ताकि वह वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में स्थान पक्का कर ले. ज्योफ लॉसन ने कहा कि ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों के पास भारत के निचले क्रम के बल्लेबाज अक्षर पटेल और अश्विन के बीच साझेदारी को तोड़ने के लिए कोई रणनीति नहीं थी, जिसके कारण मेजबानों ने दूसरे टेस्ट में मनोवैज्ञानिक बढ़त हासिल कर ली.

सामने आई हैरान करने वाली वजह 

ज्योफ लॉसन ने न्यूजीलैंड के पूर्व स्पिनर और ऑस्ट्रेलिया मे मौजूदा सहायक कोच विटोरी पर भी सवाल उठाए कि उन्होंने टीम के स्पिनरों को कोई सलाह नहीं दी. ज्योफ लॉसन ने कहा, ‘डेनियल विटोरी दुनिया के महान बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाजों में शुमार है, उन्हें सलाह देनी चाहिए थी कि आपको कैसे गेंदबाजी करनी चाहिए और इस तरह की गेंदबाजी के खिलाफ हमें कैसे बल्लेबाजी करनी चाहिए. लेकिन वह यह सब नहीं कर पाया क्योंकि जब मैंने ड्रेसिंग रूम के शॉट देखे तो मैंने सोचा कि इसमें विटोरी ने यहां क्या सलाह दी, वह धीमी गेंदबाजी का महान खिलाड़ी है, तो उन्हें सबसे ज्यादा सलाह देनी चाहिए थी.’

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news