IND vs AUS: जो गुवाहाटी में नहीं हो सका, वो रायपुर में होगा... टीम इंडिया के सीरीज जीतने का प्लान तैयार!
trendingNow11986206

IND vs AUS: जो गुवाहाटी में नहीं हो सका, वो रायपुर में होगा... टीम इंडिया के सीरीज जीतने का प्लान तैयार!

India vs Australia: भारतीय टीम रायपुर में 1 दिसंबर यानी शुक्रवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज का चौथा टी20 मैच खेलेगी. इस सीरीज में टीम इंडिया की कमान धाकड़ बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव संभाल रहे हैं. सीरीज जीतने के लिए भारत को बचे हुए दो में से एक मैच जीतना है.

IND vs AUS: जो गुवाहाटी में नहीं हो सका, वो रायपुर में होगा... टीम इंडिया के सीरीज जीतने का प्लान तैयार!

India vs Australia 4th T20 : छोटे फॉर्मेट के सुपर बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) के नेतृत्व में खेल रही भारतीय क्रिकेट टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के चौथे टी20 मैच के लिए शुक्रवार 1 दिसंबर को रायपुर में उतरेगी. भारत ने वनडे विश्व कप के तुरंत बाद शुरू हुई इस सीरीज के शुरुआती 2 मैच जीते लेकिन गुवाहाटी में तीसरे टी20 में उसे हार झेलनी पड़ी. अब लक्ष्य सीरीज जीतना है जो रायपुर में पूरा हो सकता है.

मैक्सवेल नहीं खेलेंगे मैच

ऑस्ट्रेलियाई टीम को तीसरे टी20 मैच में जीत दिलाने वाले धाकड़ ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल (Glenn Maxwell) चौथे मैच का हिस्सा नहीं होंगे. उनकी  गैर मौजूदगी का फायदा उठाते हुए युवा गेंदबाज डेथ ओवरों में बेहतर प्रदर्शन की कोशिश करेंगे. तीसरे मैच में भारत के दूसरे दर्जे के गेंदबाज आखिरी 2 ओवरों में 43 रन बनाने से भी ऑस्ट्रेलिया को रोक नहीं पाए थे. ऑस्ट्रेलिया ने तब गुवाहाटी के बरसापारा क्रिकेट स्टेडियम में 223 रन का विशाल लक्ष्य हासिल करते हुए मैच जीता.

दीपक चाहर को मिल सकता है मौका

भारतीय फैंस को अपने गेंदबाजों से उम्मीदें हैं जो अभी तक सीरीज में कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं. गुवाहाटी टी20 में पेसर प्रसिद्ध कृष्णा ने 4 ओवरों में 68 और आखिरी ओवर में 21 रन लुटाए थे. दीपक चाहर की टीम में वापसी हुई है और वह नई गेंद से उपयोगी साबित हो सकते हैं. वहीं एक मैच के ब्रेक के बाद डेथ ओवरों के विशेषज्ञ मुकेश कुमार भी टीम में लौटे हैं. मुकेश ने शादी के कारण ब्रेक लिया था. प्रसिद्ध और आवेश खान के पास विविधता और नयेपन का अभाव दिखा है. दोनों ने 130 या 140 की रफ्तार से गेंदबाजी की लेकिन गेंद की लेंग्थ में ज्यादा बदलाव नहीं कर सके. यॉर्कर डालने में भी नाकामी मिली. 

टीम में लौटे श्रेयस अय्यर

टीम इंडिया को रायपुर टी20 में एक और स्टार बल्लेबाज की वापसी होगी- श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer). इसके मायने हैं कि तिलक वर्मा (Tilak Varma) को बाहर रहना पड़ सकता है चूंकि यशस्वी जायसवाल, ऋतुराज गायकवाड़, ईशान किशन, कप्तान सूर्यकुमार यादव और फिनिशर रिंकू सिंह का सेलेक्शन पक्का है. मैक्सवेल ने पिछले मैच में 48 गेंद में 104 रन की नाबाद पारी खेली थी. उनके अलावा स्टीव स्मिथ और एडम जम्पा भी स्वदेश लौट चुके हैं.

हेड और वेड से बचना होगा!

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (Cricket Australia) ने टी20 विश्व कप से पहले वर्कलोड मैनेजमेंट और फिटनेस को ध्यान में रखते हुए अपने कई शीर्ष खिलाड़ियों को सीरीज से हटाकर स्वदेश भेज दिया है. अब भारतीय गेंदबाजों के सामने टिम डेविड, जोश फिलिप और बेन मैकडरमोट की चुनौती होगी जो पिछले 5-6 सप्ताह में सीमित ओवरों के क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं. इनके अलावा वर्ल्ड कप फाइनल में यादगार पारी खेलने वाले ट्रेविस हेड और अनुभवी कप्तान मैथ्यू वेड भी टीम में हैं.

ओस की भूमिका अहम

गुवाहाटी की तरह रायपुर में भी ओस की भूमिका अहम होगी और टॉस जीतने वाला कप्तान लक्ष्य का पीछा करना चाहेगा. इससे पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम को दूसरी पारी में गीली गेंद से जूझना होगा. भारत के युवा बल्लेबाजों यशस्वी, ईशान किशन, रिंकू सिंह, तिलक वर्मा और खुद कप्तान सूर्यकुमार यादव ने जरूरत के समय अच्छी पारियां खेली हैं. युवा बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ ने तीसरे टी20 मैच में 57 गेंद में 123 रन बनाए थे.

भारतीय टीम : सूर्यकुमार यादव (कप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, ईशान किशन, श्रेयस अय्यर, यशस्वी जयसवाल, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, जीतेश शर्मा, वॉशिंगटन सुंदर, अक्षर पटेल, शिवम दुबे, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, प्रसिद्ध कृष्णा, आवेश खान और मुकेश कुमार

ऑस्ट्रेलिया: मैथ्यू वेड (कप्तान), आरोन हार्डी, जेसन बेहरेनडोर्फ, सीन एबॉट, टिम डेविड, नाथन एलिस, ट्रेविस हेड, जोश इंग्लिस, तनवीर सांघा, मैट शॉर्ट, जोश फिलीप, केन रिचर्ड्सन, बेन ड्वारशुइस, क्रिस ग्रीन और बेन मैकडरमोट. (PTI से इनपुट)

Trending news