IND vs AUS: पहले टेस्ट मैच के लिए भारत की Playing 11 तय! कप्तान रोहित शर्मा करेंगे इस प्लेयर को कुर्बान
Advertisement
trendingNow11556606

IND vs AUS: पहले टेस्ट मैच के लिए भारत की Playing 11 तय! कप्तान रोहित शर्मा करेंगे इस प्लेयर को कुर्बान

India vs Australia, 2023: रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार मैचों की टेस्ट सीरीज को हर हाल में जीतना चाहती है. कप्तान रोहित शर्मा ऐसे में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नागपुर में होने वाले पहले टेस्ट मैच में अपनी बेस्ट प्लेइंग इलेवन उतारेंगे और अपने बड़े खिलाड़ियों को भी प्लेइंग इलेवन से कुर्बान कर देंगे.

IND vs AUS: पहले टेस्ट मैच के लिए भारत की Playing 11 तय! कप्तान रोहित शर्मा करेंगे इस प्लेयर को कुर्बान

India vs Australia, 1st Test: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 4 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला 9-13 फरवरी तक नागपुर में खेला जाएगा. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला टेस्ट मैच सुबह 9:30 बजे से शुरू होगा. ऑस्ट्रेलिया ने साल 2004 के बाद से भारत में टेस्ट सीरीज नहीं जीती है. दोनों देशों के बीच भारतीय धरती पर टेस्ट सीरीज पूरे 6 साल बाद खेली जा रही है. आखिरी बार भारत में साल 2017 में खेली गई चार मैचों की टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से मात दी थी. रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार मैचों की टेस्ट सीरीज को हर हाल में जीतना चाहती है. कप्तान रोहित शर्मा ऐसे में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नागपुर में होने वाले पहले टेस्ट मैच में अपनी बेस्ट प्लेइंग इलेवन उतारेंगे और अपने बड़े खिलाड़ियों को भी प्लेइंग इलेवन से कुर्बान कर देंगे. 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में ये होंगे ओपनर

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में केएल राहुल के साथ विस्फोटक ओपनर और कप्तान रोहित शर्मा टीम इंडिया के लिए ओपनिंग करने उतरेंगे. भारत की धरती पर रोहित शर्मा बेहद खतरनाक साबित होते हैं. ऐसे में वह पहले टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दोहरा शतक जड़ने का भी दम रखते हैं. रोहित शर्मा और केएल राहुल की ओपनिंग जोड़ी ऑस्ट्रेलिया के लिए पहले टेस्ट मैच में काल बन जाएगी. 

ऐसा होगा टीम इंडिया का मिडिल ऑर्डर

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में नंबर 3 पर बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा को उतारा जाएगा. नंबर 4 पर स्टार बल्लेबाज विराट कोहली उतरेंगे. नंबर 5 पर इनफॉर्म बल्लेबाज शुभमन गिल को उतारा जाएगा. शुभमन गिल इन दिनों वनडे और टी20 क्रिकेट में जमकर रनों की बरसात कर रहे हैं. ऐसे में शुभमन गिल का पहले टेस्ट मैच में नंबर 5 पर खेलना तय है. ऐसे में कप्तान रोहित शर्मा प्लेइंग इलेवन से सूर्यकुमार यादव और ईशान किशन को कुर्बान कर देंगे. नंबर 6 पर ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा बल्लेबाजी के लिए उतरेंगे, जो गेंद के साथ-साथ बल्ले से भी टीम इंडिया को मजबूती देंगे. नंबर 7 पर स्पेशलिस्ट विकेटकीपर केएस भरत उतरेंगे. भारत की स्पिनरों के अनुकूल पिचों पर कीपिंग के लिए टीम इंडिया को केएस भरत जैसे माहिर विकेटकीपर की जरूरत है. 

ऑलराउंडर और स्पिनर 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में मिलने वाली नागपुर की पिच बहुत हद तक स्पिनरों को मदद करेगी, ऐसे में कप्तान रोहित शर्मा प्लेइंग इलेवन में अक्षर पटेल और रविचंद्रन अश्विन दोनों को ही शामिल कर सकते हैं. अक्षर पटेल और रविचंद्रन अश्विन गेंद के साथ-साथ बल्ले से भी टीम इंडिया को मजबूती देंगे. अक्षर पटेल और रविचंद्रन अश्विन के साथ जब रवींद्र जडेजा भी स्पिन गेंदबाजी करेंगे तो ये तीनों ही घातक स्पिनर्स ऑस्ट्रेलिया की टीम को तहस-नहस कर देंगे. कप्तान रोहित शर्मा ऐसे में प्लेइंग इलेवन से चाइनामैन स्पिनर कुलदीप यादव को कुर्बान कर देंगे, क्योंकि फिर कुलदीप यादव के लिए प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं बचती.
 
ये होंगे तेज गेंदबाज 

कप्तान रोहित शर्मा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज को बतौर तेज गेंदबाज टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में जगह देंगे. ऐसे में प्लेइंग इलेवन से फिर उमेश यादव और जयदेव उनादकट को बाहर बैठना होगा. 

नागपुर टेस्ट में ये हो सकती है भारत की Playing 11: 

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उप-कप्तान), चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, शुभमन गिल, रवींद्र जडेजा, केएस भरत (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज.

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज 

पहला टेस्ट मैच, 9-13 फरवरी, सुबह 9.30 बजे, नागपुर   

दूसरा टेस्ट मैच, 17-21 फरवरी, सुबह 9.30 बजे, दिल्ली

तीसरा टेस्ट मैच, 1-5 मार्च, सुबह 9.30 बजे, धर्मशाला

चौथा टेस्ट मैच, 9-13 मार्च, सुबह 9.30 बजे, अहमदाबाद

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news