India vs Zimbabwe: T20 सीरीज के लिए जिम्बाब्वे जाएगी भारतीय टीम, कब और कहां होंगे मुकाबले; देखिए शेड्यूल
Advertisement

India vs Zimbabwe: T20 सीरीज के लिए जिम्बाब्वे जाएगी भारतीय टीम, कब और कहां होंगे मुकाबले; देखिए शेड्यूल

India tout of Zimbabwe 2024: भारतीय टीम इसी साल जिम्बाब्वे का दौरा करेगी. दोनों टीमों के बीच 5 मैचों की T20 सीरीज खेली जाएगी. जिम्बाब्वे क्रिकेट बोर्ड ने इस सीरीज के शेड्यूल का ऐलान भी कर दिया है.

India vs Zimbabwe: T20 सीरीज के लिए जिम्बाब्वे जाएगी भारतीय टीम, कब और कहां होंगे मुकाबले; देखिए शेड्यूल

India vs Zimbabwe T20 Series 2024: इसी साल जून में टी20 वर्ल्ड कप की शुरुआत होनी है. 1 जून को टूर्नामेंट का पहला मैच खेला जाएगा, जबकि 29 जून को इसका खिताबी मैच होगा. इस टूर्नामेंट के तुरंत बाद भारत को जिम्बाब्वे का दौरा करना है. भारतीय टीम युवा खिलाड़ियों के साथ 6 जुलाई से जिम्बाब्वे के दौरे पर होगी, जहां दोनों टीमों के बीच 5 मैचों की टी20 सीरीज खेली जाएगी. जिम्बाब्वे क्रिकेट बोर्ड ने मंगलवार को यह घोषणा की. इस सीरीज का आयोजन वेस्टइंडीज और अमेरिका में खेले जाने वाले T20 विश्व कप के तुरंत बाद होगा. 

एक ही मैदान पर होंगे सारे मैच

इस सीरीज में भारत के मुख्य खिलाड़ियों की भागीदारी की संभावना काफी कम है. सीरीज के सभी पांच मैच हरारे स्पोर्ट्स क्लब में 6, 7, 10, 13 और 14 जुलाई को खेले जाएंगे. जिम्बाब्वे क्रिकेट ने जारी प्रेस रिलीज में कहा, 'जिम्बाब्वे क्रिकेट (ZC) और भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) ने मंगलवार को घोषणा की कि जिम्बाब्वे जुलाई में पांच मैचों की T20 इंटरनेशनल सीरीज के लिए भारत की मेजबानी करेगा. यह सीरीज 6 से 14 जुलाई 2024 तक हरारे में खेली जाएगी.' इस दौरे की पुष्टि जिम्बाब्वे क्रिकेट और बीसीसीआई के बीच चर्चा के बाद हुई, जिसका उद्देश्य दोनों क्रिकेट बोर्डों के बीच सहयोग की भावना को बढ़ावा देना है.

जय शाह ने दिया बयान 

BCCI सचिव जय शाह ने कहा, 'बीसीसीआई ने वैश्विक क्रिकेट समुदाय में योगदान देने में हमेशा अहम भूमिका निभाई है. हम समझते हैं कि यह जिम्बाब्वे के पुनर्निर्माण का समय है और इस समय जिम्बाब्वे क्रिकेट को हमारे समर्थन की जरूरत है.' उन्होंने आगे कहा, 'जिम्बाब्वे क्रिकेट को समर्थन देने की हमारा प्रॉमिस इंटरनेशनल मंच पर क्रिकेट के विकास और समृद्धि के लिए एक साझा दृष्टिकोण को दर्शाता है.' 

जिम्बाब्वे क्रिकेट के अध्यक्ष ने कहा धन्यवाद 

भारत के दौरे पर अपना उत्साह व्यक्त करते हुए जिम्बाब्वे क्रिकेट के अध्यक्ष तवेंगवा मुकुहलानी ने कहा, 'हम जुलाई में T20 इंटरनेशनल सीरीज के लिए भारत की मेजबानी करने को लेकर रोमांचित हैं. यह इस साल घरेलू मैदान पर हमारी सबसे बड़ी इंटरनेशनल सीरीज होगी.'  भारतीय टीम के दौरे से जिम्बाब्वे क्रिकेट TV रेवेन्यू के रूप में बड़ी रकम हासिल करता है. उन्होंने कहा, 'क्रिकेट के खेल को भारत के प्रभाव और खेल के प्रति समर्पण से हमेशा बहुत फायदा हुआ है. मैं एक बार फिर जिम्बाब्वे का दौरा करने के लिए प्रतिबद्ध होने के लिए बीसीसीआई को बहुत-बहुत धन्यवाद देना चाहता हूं.'

ये है पूरा शेड्यूल

मैच  तारीख समय
पहला T20  6 जुलाई 1 बजे
दूसरा T20 7 जुलाई 1 बजे
तीसरा T20 10 जुलाई 6 बजे
चौथा T20 13 जुलाई 1 बजे
5वां T20 14 जुलाई 1 बजे

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news