IND vs SA: कुलदीप के कहर के सामने निकला साउथ अफ्रीका का दम, भारत ने दिल्ली वनडे जीतकर सीरीज पर किया 2-1 से कब्जा
Advertisement

IND vs SA: कुलदीप के कहर के सामने निकला साउथ अफ्रीका का दम, भारत ने दिल्ली वनडे जीतकर सीरीज पर किया 2-1 से कब्जा

India vs South Africa: दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान पर खेले गए इस मैच को जीतकर भारतीय टीम ने तीन मैचों की वनडे सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली है. अब भारतीय फैंस की नजर ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप 2022 पर होगी, जिसमें टीम इंडिया को अपना पहला मैच 23 अक्टूबर को पाकिस्तान के खिलाफ खेलना है.

IND vs SA: कुलदीप के कहर के सामने निकला साउथ अफ्रीका का दम, भारत ने दिल्ली वनडे जीतकर सीरीज पर किया 2-1 से कब्जा

IND vs SA, 3rd ODI: 'चाइनामैन' गेंदबाज कुलदीप यादव के कहर के सामने तीसरे और निर्णायक वनडे मैच में साउथ अफ्रीकी टीम ने घुटने टेक दिए और टीम इंडिया ने इस मैच को 7 विकेट से जीतकर अपना दम दिखाया. दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान पर खेले गए इस मैच को जीतकर भारतीय टीम ने तीन मैचों की वनडे सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली है. अब भारतीय फैंस की नजर ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप 2022 पर होगी, जिसमें टीम इंडिया को अपना पहला मैच 23 अक्टूबर को पाकिस्तान के खिलाफ खेलना है.

भारत ने दिल्ली वनडे जीतकर सीरीज पर किया 2-1 से कब्जा

दिल्ली में खेले गए तीसरे और निर्णायक वनडे मैच की बात करें तो टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी साउथ अफ्रीका की टीम को टीम इंडिया की स्पिन तिकड़ी कुलदीप यादव, वॉशिंगटन सुंदर और शाहबाज अहमद ने 27.1 ओवर में 99 रनों पर ढेर कर दिया. भारत को सीरीज जीत के लिए मात्र 100 रनों का लक्ष्य मिला. जवाब में टीम इंडिया ने 3 विकेट के नुकसान पर 19.1 ओवर में 105 रन बनाते हुए ये मैच और सीरीज दोनों ही जीत ली.  

कुलदीप के कहर के सामने निकला अफ्रीका का दम

इससे पहले बाएं हाथ के स्पिनर कुलदीप यादव की अगुवाई में स्पिन तिकड़ी ने आठ विकेट चटकाए. कुलदीप यादव (4.1 ओवर में 18 रन पर चार विकेट), ऑफ स्पिनर वॉशिंगटन सुंदर (चार ओवर में 15 रन पर दो विकेट) और बाएं हाथ के स्पिनर शाहबाज अहमद (सात ओवर में 32 रन पर दो विकेट) ने मिलकर 15.1 ओवर में 65 रन देकर आठ विकेट चटकाए जिससे दक्षिण अफ्रीका की टीम 27.1 ओवर में 99 रनों पर सिमट गई. तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने भी पांच ओवर में 17 रन देकर दो विकेट हासिल किए.

बारिश के बाद पिच से गेंदबाजों को मदद मिल रही थी

दक्षिण अफ्रीका की ओर से हेनरिक क्लासेन (34) टॉप स्कोर रहे. उनके अलावा सलामी बल्लेबाज जानेमन मलान (15) और मार्को जेनसन (14) ही दोहरे अंक में पहुंच पाए. दक्षिण अफ्रीका का इस साल यह दूसरा सबसे कम स्कोर है. इससे पहले टीम 22 जुलाई को इंग्लैंड के खिलाफ मैनचेस्टर में सिर्फ 83 रन पर सिमट गई थी. भारतीय कप्तान शिखर धवन ने टॉस जीतकर दक्षिण अफ्रीका को बल्लेबाजी का न्यौता दिया और उनके फैसले को सही साबित करने में गेंदबाजों ने कोई कसर नहीं छोड़ी. दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत बेहद खराब रही और टीम ने 10 ओवर में 26 रन तक ही तीन विकेट गंवा दिए थे और टीम इससे कभी नहीं उबर पाई. लगातार दो दिन की बारिश के बाद पिच से गेंदबाजों को मदद मिल रही थी.

वॉशिंगटन सुंदर ने खोला विकेट्स का खाता

वॉशिंगटन सुंदर ने अपने दूसरे और पारी के तीसरे ओवर में ही क्विंटन डि कॉक (06) को आवेश खान के हाथों कैच करा दिया. सलामी बल्लेबाज जानेमन मलान (15) ने सिराज के तीन ओवर में तीन चौके मारे लेकिन इसी तेज गेंदबाज की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में बाउंड्री पर आवेश को कैच दे बैठे. सिराज ने अपने अगले ओवर में रीजा हेंड्रिक्स (03) को भी शॉर्ट फाइन पर स्थानापन्न खिलाड़ी रवि बिश्नोई के हाथों कैच करा दिया. शाहबाज ने इसके बाद ऐडन मार्कराम (09) को विकेटकीपर संजू सैमसन के हाथों कैच कराया.

दक्षिण अफ्रीका ने अंतिम छह विकेट सिर्फ 33 रन पर गंवाए

क्लासेन ने शार्दुल ठाकुर, शाहबाज और वॉशिंगटन पर चौके मारे. वॉशिंगटन ने सीधी गेंद पर डेविड मिलर (07) को बोल्ड करके दक्षिण अफ्रीका स्कोर 66 रन पर पांच विकेट किया. इसके बाद कुलदीप यादव की फिरकी का जादू दिखा. कुलदीप ने एंडिले फेहलुकवायो (05) को बोल्ड करने के बाद ब्योर्न फोर्टुइन (01) और एनरिच नोर्किया (00) को लगातार गेंदों पर पवेलियन भेजा. उन्होंने जेनसन को डीप स्क्वायर लेग में आवेश के हाथों कैच कराके दक्षिण अफ्रीका की पारी का अंत किया. दक्षिण अफ्रीका ने अंतिम छह विकेट सिर्फ 33 रन पर गंवाए.

(With PTI Inputs) 

Trending news