Asia Cup: रिजर्व-डे पर भी पूरा नहीं हुआ IND-PAK मैच तो किसे मिलेगा फाइनल का टिकट? ये है पूरा गणित
Advertisement
trendingNow11863680

Asia Cup: रिजर्व-डे पर भी पूरा नहीं हुआ IND-PAK मैच तो किसे मिलेगा फाइनल का टिकट? ये है पूरा गणित

Reserve Day Rules : भारत और पाकिस्तान के बीच एशिया कप (Asia Cup-2023) के सुपर-4 राउंड का मैच आज कोलंबो में होना है. बारिश और खराब मौसम को देखते हुए इस मैच में एक रिजर्व-डे जोड़ा गया है. अगर ये मैच रिजर्व-डे पर भी पूरा नहीं हुआ तो आखिर कौन सी टीम आगे बढ़ेगी?

Asia Cup: रिजर्व-डे पर भी पूरा नहीं हुआ IND-PAK मैच तो किसे मिलेगा फाइनल का टिकट? ये है पूरा गणित

Reserve Day Rules, Asia Cup 2023 : भारत और चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के बीच एशिया कप (Asia Cup-2023) के सुपर-4 राउंड का मैच आज यानी 10 सितंबर को खेला जाना है. ये मैच कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में होगा. इस बीच बारिश और खराब मौसम के कारण फैंस भी परेशान और असमंजस की स्थिति में हैं. हालांकि रिजर्व-डे को लेकर कुछ लोगों को खुशी भी है. काफी कम लोगों को ये पता होगा कि अगर ये मैच रिजर्व-डे पर भी पूरा नहीं हुआ तो आखिर कौन सी टीम आगे बढ़ेगी.

3 बजे से शुरू होना है मैच

भारत और पाकिस्तान पड़ोसी देश हैं लेकिन जब भी इन दो टीमों टीमों का क्रिकेट मैदान पर आमना-सामना होता है तो फैंस का रोमांच चरम पर रहता है. अब रविवार 10 सितंबर का इंतजार भी क्रिकेट प्रेमी बेसब्री से कर रहे थे, जब भारत और पाकिस्तान की टीमें एशिया कप (Asia Cup-2023) के सुपर-4 राउंड के मुकाबले में आमने-सामने होंगी. दुनियाभर के क्रिकेट फैंस को इस मुकाबले का इंतजार है. इसकी बड़ी वजह है कि दोनों टीमों के बीच पिछला मुकाबला बारिश के कारण बेनतीजा रहा था. मैच भारतीय समयानुसार दोपहर 3 बजे से शुरू होगा.

बारिश ने बिगाड़ा था खेल

ग्रुप चरण में भारत-पाकिस्तान के बीच खेला गया पिछला मुकाबला बारिश के कारण बेनतीजा रहा था. तब टीम इंडिया को बल्लेबाजी का मौका मिला लेकिन पाकिस्तान के बल्लेबाज भारी बारिश के कारण मैदान पर ही नहीं उतर पाए. उस वर्षा बाधित मैच में टीम इंडिया के 4 विकेट 66 के स्कोर तक गिर गए थे. फिर हार्दिक पांड्या और नंबर-5 पर उतरे ईशान किशन ने पांचवें विकेट के लिए 138 रनों की पार्टनरशिप की. हार्दिक 87 जबकि ईशान 82 रन बनाकर पवेलियन लौटे. टीम इंडिया की पारी 48.5 ओवर में 266 रन पर सिमटी. पेसर शाहीन शाह अफरीदी ने 4 विकेट झटके. नसीम शाह और हारिस रऊफ को 3-3 विकेट मिले थे. अब नया दिन है और सभी खिलाड़ी अपने-अपने प्लान के साथ मैदान पर उतरेंगे.

रिजर्व-डे का रखा है नियम

भारत और पाकिस्तान के बीच इस सुपर-4 राउंड के मैच के लिए एशियन क्रिकेट काउंसिल (ACC) ने रिजर्व डे रखा है. अगर मैच में बारिश खलल डालती है तो यही मैच 11 सितंबर को पूरा कराया जाएगा. एसीसी ने अगले दिन यानी 11 सितंबर को रिजर्व-डे रखा है. पिछला ग्रुप मैच पल्लेलकल में खेला गया था लेकिन अब फाइनल समेत सभी मैच कोलंबो में आयोजित किए जाएंगे.

अगर 11 को भी पूरा नहीं हुआ मैच तो..?

कुछ क्रिकेट फैंस के मन में ये सवाल जरूर आ रहा होगा कि अगर 11 सितंबर यानी रिजर्व डे पर भी मैच पूरा नहीं हो सका तो आगे क्या होगा? कौन सी टीम को आगे बढ़ाया जाएगा? इसका जवाब है कि अगर मैच पूरा नहीं होता है तो दोनों टीमों को अंक बांटने पड़ेंगे. ऐसे में दोनों को 1-1 अंक मिलेगा. फिलहाल पॉइंट्स टेबल में पाकिस्तान और श्रीलंका के पास एक-एक जीत से 2-2 अंक हैं. पाकिस्तान बेहतर नेट रन रेट के कारण टॉप पर है. अगर अंक बांटने पड़े तो पाकिस्तान के 3 अंक हो जाएंगे. भारत के पास एक और श्रीलंका के 2. तब अगले मैचों के परिणाम पर सब निर्भर रहेगा. भारत को अभी 12 सितंबर को श्रीलंका जबकि 15 सितंबर को बांग्लादेश से खेलना है. ऐसी स्थिति में टीम इंडिया को हर मैच जीतना पड़ेगा.

Trending news