IND vs NZ: भारतीय टीम ने 90 रन से जीता तीसरा वनडे, रोहित-गिल के बाद चमके शार्दुल और कुलदीप
Advertisement

IND vs NZ: भारतीय टीम ने 90 रन से जीता तीसरा वनडे, रोहित-गिल के बाद चमके शार्दुल और कुलदीप

India vs New Zealand 3rd ODI Updates : भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड को तीसरे और अंतिम वनडे मैच में 90 रन से हराया. इंदौर में खेले गए इस मैच में न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर टीम इंडिया को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया. भारत ने 50 ओवर में 9 विकेट पर 385 रन बनाए जिसके बाद मेहमान टीम 41.2 ओवर में 295 रन पर ऑलआउट हो गई.

Twitter

India vs New Zealand 3rd ODI Live Updates: इंदौर में खेले गए सीरीज के तीसरे और अंतिम वनडे मैच में भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड को 90 रन से हराया. न्यूजीलैंड के कप्तान टॉम लाथम ने टॉस जीतकर टीम इंडिया को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया. भारत ने 50 ओवर में 9 विकेट पर 385 रन बनाए जिसके बाद मेहमान टीम की पारी 41.2 ओवर में 295 रन पर सिमट गई. कप्तान रोहित शर्मा और ओपनर शुभमन गिल ने मुकाबले में 212 रनों की ओपनिंग साझेदारी की. दोनों ने शतक जड़े. फिर शार्दुल ठाकुर और कुलदीप यादव ने 3-3 विकेट लिए.

कॉनवे 138 रन बनाकर आउट

न्यूजीलैंड के ओपनर डेवोन कॉनवे 138 रन बनाकर आउट हो गए. उन्हें पेसर उमरान मलिक ने कप्तान रोहित शर्मा के हाथों कैच कराया. कॉनवे ने 100 गेंदों की अपनी पारी में 12 चौके और 8 छक्के जड़े.

शार्दुल ने लगातार गेंदों पर लिए 2 विकेट

पेसर शार्दुल ठाकुर ने लगातार गेंदों पर 2 विकेट झटके. उन्होंने पारी के 26वें ओवर की पहली गेंद पर डेरिल मिचेल (24) को विकेट के पीछे ईशान किशन के हाथों कैच कराया. फिर अगली ही गेंद पर टॉम लाथम (0) को हार्दिक पांड्या ने कैच आउट किया. न्यूजीलैंड के 4 विकेट 184 रन के टीम स्कोर तक गिर गए.

कॉनवे का 71 गेंदों पर शतक

डेवोन कॉनवे ने 71 गेंदों पर अपने वनडे करियर का तीसरा शतक जमाया. उन्होंने युजवेंद्र चहल के पारी के 24वें ओवर की पहली गेंद पर छक्का जड़ा और फिर अगली गेंद पर लगातार छक्का लगाते हुए निजी स्कोर 100 पर पहुंचा दिया. इस ओवर में कुल 15 रन बने.

15 ओवर बाद न्यूजीलैंड 107/2

न्यूजीलैंड ने 15 ओवर में 2 विकेट खोकर 107 रन बना लिए हैं. कुलदीप यादव ने हेनरी निकल्स (42) को lbw आउट किया. निकल्स ने 40 गेंदों की अपनी पारी में 3 चौके और 2 छक्के जमाए.

पहले ही ओवर में NZ को लगा झटका

कीवी टीम को लक्ष्य का पीछा करते हुए शुरुआती ओवर में ही पहला झटका लगा. हार्दिक पांड्या ने फिन एलन (0) को बोल्ड कर दिया. 

हार्दिक पांड्या ने बनाए 54 रन 

ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या ने 38 गेंदों पर 54 रन बनाए. वह पारी के 49वें ओवर की चौथी गेंद पर आउट हुए. हार्दिक ने अपनी पारी में 3 चौके और इतने ही छक्के जड़े. भारत का 8वां विकेट 379 के स्कोर पर गिरा.

शार्दुल ठाकुर आउट

शार्दुल ठाकुर पारी के 48वें ओवर की अंतिम गेंद पर आउट हुए. उन्हें ब्लेयर टिकनर ने टॉम लाथम के हाथों कैच कराया. उन्होंने 17 गेंदों पर 3 चौके और 1 छक्का जड़ा. भारत का 7वां विकेट 367 के टीम स्कोर पर गिरा.

भारत की आधी टीम लौटी

भारतीय टीम के 5 विकेट 293 के स्कोर तक गिर गए. सूर्यकुमार यादव 14 रन बनाकर आउट. उन्होंने 9 गेंदों की अपनी पारी में 2 छक्के जड़े. वॉशिंगटन सुंदर बल्लेबाजी को उतरे.

भारत को लगा चौथा झटका

विराट को जैकब डफी ने फिन एलन के हाथों कैच कराया. उन्होंने 27 गेंदों पर 3 चौकों और एक छक्के की मदद से 36 रन बनाए. भारत का चौथा विकेट 284 के टीम स्कोर पर पारी के 37वें ओवर की दूसरी गेंद पर गिरा. 

शुभमन गिल 112 के निजी स्कोर पर लौटे

ओपनर शुभमन गिल 112 रन बनाकर आउट, भारत को दूसरा झटका 230 के टीम स्कोर पर लगा. गिल ने 78 गेंदों पर 13 चौके और 5 छक्कों की मदद से 112 रन बनाए. ईशान किशन बल्लेबाजी को उतरे. 

रोहित 101 रन बनाकर आउट

भारत को पहला झटका कप्तान रोहित शर्मा के तौर पर लगा, जिन्हें पारी के 27वें ओवर की पहली गेंद पर माइकल ब्रैसवेल ने बोल्ड किया. रोहित ने 85 गेंदों पर 9 चौके और 6 छक्के लगाते हुए 101 रन बनाए. 

20 ओवर में भारत 165/0

20 ओवर में टीम इंडिया ने बिना कोई विकेट खोकर 165 रन बना लिए हैं. कप्तान रोहित शर्मा 80 और शुभमन गिल 77 रन बनाकर क्रीज पर हैं. 

शुभमन गिल ने लगाया आतिशी अर्धशतक 

भारतीय टीम को ओपनर रोहित शर्मा और शुभमन गिल शानदार बल्लेबाजी कर रहे हैं. गिल ने मैच में तूफानी अर्धशतक लगा दिया है. वह 53 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं. वहीं, रोहित शर्मा ने अभी तक 42 रन बनाए हैं. टीम इंडिया ने बिना किसी नुकसान के 100 रन बना लिए हैं. 

न्यूजीलैंड ने जीता टॉस 

तीसरे वनडे मुकाबले में न्यूजीलैंड ने टॉस जीत लिया और पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है. वहीं, टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने प्लेइंग इलेवन में दो बदलाव किए हैं. 

मैच के लिए दोनों टीमों की प्लेइंग-11

भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, वॉशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, उमरान मलिक.

न्यूजीलैंड टीम: फिन एलेन, डेवोन कॉन्वे, हेनरी निकोल्स, डेरिल मिचेल, टॉम लाथम (विकेटकीपर/कप्तान), ग्लेन फिलिप्स, माइकल ब्रेसवेल, मिशेल सेंटनर, लॉकी फर्ग्यूसन, जैकब डफी, ब्लेयर टिकनर.

क्या टीम इंडिया दोहराएगी इतिहास 

भारतीय टीम ने आखिरी बार न्यूजीलैंड को 2010 में क्लीन स्वीप किया था. तब टीम इंडिया ने सीरीज में पांच मुकाबले जीते थे और भारत की कमान गौतम गंभीर के हाथों में थी. अगर टीम इंडिया आज के मैच में जीत दर्ज करती है, तो वह 13 पुराना इतिहास दोहरा देगी. 

इन प्लेयर्स पर रहेंगी निगाहें 

भारतीय टीम के लिए अभी तक रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने कई शानदार पारियां खेली हैं. गिल ने पहले वनडे मैच में तूफानी दोहरा शतक लगाया था. वहीं, रोहित शर्मा ने दूसरे वनडे मैच में ताबड़तोड़ 51 रनों की पारी खेली थी. 

भारतीय मिडिल ऑर्डर के बल्लेबाज अभी तक फ्लॉप रहे हैं. सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या और ईशान किशन रन बनाने में विफल रहे हैं. ऐसे में ऑस्ट्रेलिया सीरीज से पहले इन प्लेयर्स के पास टीम में जगह पक्की करने का आखिरी मौका है.

बॉलर्स ने दिखाया दम 

न्यूजीलैंड के खिलाफ मोहम्मद सिराज और मोहम्मद शमी ने कमाल का खेल दिखाया. सिराज ने पारी की शुरुआत में कमाल की गेंदबाजी की है. वहीं, उनका साथ स्पिनर कुलदीप यादव ने बहुत ही अच्छे से निभाया है. भारतीय पिचें हमेशा से ही स्पिनर्स की मददगार रही हैं. इन पिचों पर कुलदीप ने कमाल का खेल दिखाया है. 

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news