IND vs AUS: अहमदाबाद में ऑस्ट्रेलिया पर भारत की जीत हो जाएगी पक्की, बस टीम इंडिया को करने होंगे ये 4 काम
Advertisement

IND vs AUS: अहमदाबाद में ऑस्ट्रेलिया पर भारत की जीत हो जाएगी पक्की, बस टीम इंडिया को करने होंगे ये 4 काम

IND vs AUS, 2023: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चौथा और आखिरी टेस्ट मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा. चार मैचों की बॉर्डर गावस्कर सीरीज में भारत फिलहाल 2-1 से आगे है. अहमदाबाद में टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथा और आखिरी टेस्ट मैच हर हाल में जीतना होगा, तभी इस सीरीज पर उसका कब्जा होगा.

IND vs AUS: अहमदाबाद में ऑस्ट्रेलिया पर भारत की जीत हो जाएगी पक्की, बस टीम इंडिया को करने होंगे ये 4 काम

IND vs AUS, 4th Test: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चौथा और आखिरी टेस्ट मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा. चार मैचों की बॉर्डर गावस्कर सीरीज में भारत फिलहाल 2-1 से आगे है. अहमदाबाद में टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथा और आखिरी टेस्ट मैच हर हाल में जीतना होगा, तभी इस सीरीज पर उसका कब्जा होगा. अहमदाबाद में ऑस्ट्रेलिया पर भारत की जीत पक्की हो जाएगी, लेकिन उसके लिए रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया को 4 बड़े काम करने होंगे.

अहमदाबाद में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे टेस्ट में टीम इंडिया को करने होंगे ये 4 काम -   

1. पहली पारी में बड़ा स्कोर

टीम इंडिया को अगर अहमदाबाद टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत दर्ज करनी है तो उसे पहली पारी में बल्लेबाजी करते हुए बड़ा स्कोर खड़ा करना होगा. इंदौर में खेले गए पिछले टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम इंडिया पहली पारी में महज 109 रनों पर ढेर हो गई, जिसने उसकी हार की नींव रख दी थी. अहमदाबाद टेस्ट मैच में टीम इंडिया को इस बड़े ब्लंडर से बचना होगा. अहमदाबाद टेस्ट मैच में टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहली पारी में जितना बड़ा स्कोर खड़ा करेंगी, उसके गेंदबाजों के पास उतना ही जबरदस्त अटैक करने का मौका होगा. 

2. जडेजा, अश्विन से अधिक ओवर करवाना होगा

अहमदाबाद टेस्ट मैच में टीम इंडिया को अगर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत दर्ज करनी है, तो रवींद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन का चलना बेहद जरूरी है. रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा भारत के सबसे बड़े विकेट टेकर गेंदबाज हैं. ऐसे में कप्तान रोहित शर्मा को अपने बेस्ट गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा को ज्यादा से ज्यादा ओवर देने होंगे. तीसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन कप्तान रोहित शर्मा ने रविचंद्रन अश्विन को गेंदबाजी देने में एक घंटा लेट कर दिया. तीसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन रविचंद्रन अश्विन को दिन के अपने पहले ओवर के लिए लगभग एक घंटा इंतजार करना पड़ा, जिससे पीटर हैंड्सकॉम्ब और कैमरन ग्रीन जम गए और दोनों ने मिलकर 40 रनों की अहम पार्टनरशिप कर दी. इससे भारत के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी के आधार पर 88 रनों की कुल बढ़त लेने में कामयाबी हासिल कर ली. अहमदाबाद टेस्ट मैच में टीम इंडिया को इस बड़े ब्लंडर से बचना होगा.

3. फिजूल के रनों पर लगाम लगा देना 

अहमदाबाद टेस्ट मैच में टीम इंडिया को अगर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत दर्ज करनी है, तो उसे एक्स्ट्रा रन लुटाने की गलती से बचना होगा. इंदौर टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 23 रन एक्स्ट्रा दे दिए. टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इंदौर टेस्ट मैच में 9 बाई, 9 लेग बाई और 5 नो बॉल के रूप में एक्स्ट्रा रन लुटाए थे. रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन और अक्षर पटेल को पिच पर बने रफ को निशाना बनाकर गेंद को टिप्पा खिलाना होगा.

4. DRS लेने में चतुराई 

अहमदाबाद टेस्ट मैच में टीम इंडिया को अगर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत दर्ज करनी है, तो उसे DRS लेने में चतुराई दिखानी होगी. इंदौर टेस्ट मैच में टीम इंडिया को DRS लेने के बाद कई बार नाकामी का सामना करना पड़ा. टर्निंग पिच पर हर गेंद पर कुछ न कुछ होता रहेगा, लेकिन टीम इंडिया को DRS लेने में चतुराई का इस्तेमाल करना होगा. इंदौर टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने अपने तीनों रिव्यू गंवा दिए थे, ऐसे में उसे इस हालात से बचना होगा. चौथे टेस्ट में कप्तान रोहित शर्मा को DRS लेने का फैसला बहुत ही सावधानी से करना होगा. रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन और अक्षर पटेल को DRS लेने में संयम रखना होगा. 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news