Team India: WTC फाइनल में हार के बाद टीम इंडिया को नुकसान, ICC ने दिया तगड़ा झटका!
Advertisement

Team India: WTC फाइनल में हार के बाद टीम इंडिया को नुकसान, ICC ने दिया तगड़ा झटका!

Indian Cricket Team: धाकड़ ओपनर रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय टीम को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल (WTC Final-2023) में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ करारी हार झेलनी पड़ी. ऑस्ट्रेलिया ने इस तरह पहली बार वर्ल्ड टेस्ट चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया. इस बीच आईसीसी ने बुधवार को एक बड़ा अपडेट दिया.

Team India: WTC फाइनल में हार के बाद टीम इंडिया को नुकसान, ICC ने दिया तगड़ा झटका!

ICC Test Rankings: भारतीय क्रिकेट टीम को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल (WTC Final-2023) में करारी हार झेलनी पड़ी. उसे ऑस्ट्रेलिया ने 209 रनों के बड़े अंतर से हराया और पहली बार वर्ल्ड टेस्ट चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया. इस बीच आईसीसी ने बुधवार को ताजा टेस्ट रैंकिंग जारी की.

रहाणे को फायदा

टेस्ट टीम में वापसी करने वाले अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) बुधवार को जारी आईसीसी की नवीनतम रैंकिंग में बल्लेबाजों की लिस्ट में 37वें जबकि शार्दुल ठाकुर 94वें स्थान पर पहुंच गए. डब्ल्यूटीसी फाइनल की प्लेइंग-11 से बाहर रहने वाले अनुभवी रविचंद्रन अश्विन टेस्ट गेंदबाजों की लिस्ट में टॉप पर चल रहे हैं.

भारतीय फैंस को झटका

इस बीच भारतीय फैंस को तगड़ा झटका लगा क्योंकि उसका केवल एक बल्लेबाज ही टॉप-10 में है. खास उपलब्धि के तहत ऑस्ट्रेलिया के तीन बल्लेबाज रैंकिंग में टॉप-3 स्थान पर काबिज हो गए हैं. मार्नस लाबुशेन शीर्ष पर हैं जबकि द ओवल में भारत के खिलाफ डब्ल्यूटीसी फाइनल में जीत के दौरान शतक जड़ने वाले स्टीव स्मिथ और ट्रेविस हेड अगले दो स्थान पर काबिज हैं. डब्ल्यूटीसी फाइनल में रहाणे 89 और 46 रन की पारियों की मदद से 37वें स्थान पर वापसी करने में सफल रहे. पहली पारी में अर्धशतक जड़ने वाले शार्दुल को 6 स्थान का फायदा हुआ है.

पंत शीर्ष भारतीय, रोहित और विराट को कोई नुकसान नहीं

कार एक्सीडेंट में घायल होने के बाद उबर रहे विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत 10वें स्थान के साथ शीर्ष भारतीय हैं. कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली क्रमश: 12वें और 13वें स्थान पर बरकरार हैं. अनुभवी ऑफ स्पिनर अश्विन शीर्ष रैंकिंग वाले टेस्ट गेंदबाज हैं. उनके साथी स्पिनर रविंद्र जडेजा 9वें स्थान पर हैं. जुलाई 2022 में अपना आखिरी टेस्ट खेलने वाले चोटिल पेसर जसप्रीत बुमराह दो स्थान के नुकसान से आठवें स्थान पर हैं. चौथे स्थान पर मौजूद न्यूजीलैंड के केन विलियमसन के 883 अंक हैं.

39 साल बाद हुआ ऐसा

एक ही टीम के तीन बल्लेबाजों का टॉप-3 पर होना बहुत कम देखने को मिलता है. टेस्ट रैंकिंग में ऐसा पिछली बार 1984 में हुआ था जब वेस्टइंडीज के गोर्डन ग्रीनिज (810 अंक), क्लाइव लॉयड (787 अंक) और लैरी गोम्स (773 अंक) शीर्ष तीन स्थान पर जगह बनाने में सफल रहे थे. ऑस्ट्रेलिया के विकेटकीपर एलेक्स कैरी भी 11 स्थान के फायदे से 36वें स्थान पर पहुंच गए हैं. उन्होंने 48 और नाबाद 66 रन की पारी खेली थी. गेंदबाजों में स्पिनर नाथन लियोन दो स्थान के फायदे से छठे जबकि पेसर स्कॉट बोलैंड पांच स्थान के फायदे से 36वें स्थान पर आ गए हैं.

Trending news