ICC T20 Rankings: पाकिस्तान को धोने के बाद चमकी हार्दिक की किस्मत, T20 रैंकिंग में पहली बार काटा ऐसा गदर
Advertisement
trendingNow11328702

ICC T20 Rankings: पाकिस्तान को धोने के बाद चमकी हार्दिक की किस्मत, T20 रैंकिंग में पहली बार काटा ऐसा गदर

ICC T20 Rankings: भारत के स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या यहां एशिया कप में पाकिस्तान के खिलाफ शानदार प्रदर्शन के बाद आईसीसी की टी20 अंतरराष्ट्रीय ऑलराउंडर रैंकिंग में 8 पायदान की छलांग से करियर के सर्वश्रेष्ठ पांचवें स्थान पर पहुंच गए हैं.

 

फोटो (File)

ICC T20 Rankings: भारत के स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या यहां एशिया कप में पाकिस्तान के खिलाफ शानदार प्रदर्शन के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की टी20 अंतरराष्ट्रीय ऑलराउंडर रैंकिंग में आठ पायदान की छलांग से करियर के सर्वश्रेष्ठ पांचवें स्थान पर पहुंच गए हैं. हार्दिक ने 25 रन पर तीन विकेट चटकाने के बाद सिर्फ 17 गेंद में नाबाद 33 रन बनाए और भारत की जीत में अहम भूमिका निभाई. यह दर्शाता है कि ऑस्ट्रेलिया में आगामी टी20 विश्व कप में भारत के अभियान में उनकी भूमिका कितनी महत्वपूर्ण होगी.

अफगानिस्तान के खिलाड़ियों को भी हुआ फायदा

एशिया कप में अफगानिस्तान की धमाकेदार शुरुआत ने भी सभी का ध्यान खींचा है। टीम के खिलाड़ियों को रैंकिंग में फायदा मिला है. आईसीसी की विज्ञप्ति में कहा गया है कि राशिद खान ने नंबर एक गेंदबाज बनने की ओर कदम बढ़ाए हैं. वह साथी लेग स्पिनरों आदिल राशिद और एडम जंपा को पछाड़कर दो स्थान के फायदे से तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं. उनके 708 अंक हैं. राशिद की नजरें अब बाएं हाथ के कलाई के स्पिनर तबरेज शम्सी (716) को पछाड़ने पर टिकी हैं लेकिन शीर्ष पर जोश हेजलवुड (792) ने बड़ी बढ़त बना रखी है.

मुजीब उर रहमान का भी कमाल

राशिद के हमवतन मुजीब उर रहमान (660) ने 7 स्थान की बढ़त के साथ शीर्ष-10 में प्रवेश किया है. वह आठवें स्थान पर मौजूद भारत के भुवनेश्वर कुमार (661) से पीछे हैं. भुवनेश्वर ने पाकिस्तान के खिलाफ 26 रन पर चार विकेट चटकाकर भारत की जीत में अहम भूमिका निभाई थी. टी20 अंतरराष्ट्रीय बल्लेबाजी रैंकिंग में शीर्ष 10 में कोई नया खिलाड़ी नहीं आया है लेकिन पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान 796 अंक के साथ दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं और अपने कप्तान बाबर आजम (810) के साथ शीर्ष दो में शामिल हो गए हैं.

हजरतुल्लाह जजाई को भी मिली बढ़त

अफगानिस्तान के हजरतुल्लाह जजाई 23 और 37 रन की दो पारियों के साथ तीन स्थान के फायदे से 14वें स्थान पर हैं. उनके साथी रहमानुल्लाह गुरबाज इस बीच पांच पायदान के फायदे से 29वें स्थान पर पहुंच गए. अन्य दो फॉर्मेट में कई फेरबदल हुए. दक्षिण अफ्रीका पर इंग्लैंड की जीत में अहम भूमिका के कारण कप्तान बेन स्टोक्स तीनों टेस्ट रैंकिंग में आगे बढ़ने में सफल रहे. स्टोक्स ने शतक बनाने के अलावा दोनों पारियों में दो-दो विकेट चटकाए. वह बल्लेबाजी रैंकिंग में नौ स्थान ऊपर 18वें, गेंदबाजी रैंकिंग में पांच स्थान आगे 38वें और ऑलराउंडर सूची में दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं. ऑलराउंडर की सूची में रविंद्र जडेजा शीर्ष पर कायम हैं.

 

Trending news