Virat Kohli: विराट कोहली का बल्ला उगल रहा आग, फिर भी बाबर आजम से इस मामले में बहुत-बहुत पीछे!
Advertisement

Virat Kohli: विराट कोहली का बल्ला उगल रहा आग, फिर भी बाबर आजम से इस मामले में बहुत-बहुत पीछे!

Virat Kohli vs Babar Azam: विराट कोहली की गिनती दुनिया के टॉप बल्लेबाजों में होती है. उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ सीरीज के शुरुआती वनडे में शतक ठोका. वह बाबर आजम से कई रिकॉर्ड्स में आगे हैं लेकिन एक मामले में पाकिस्तान के कप्तान का जलवा है.

virat kohli century (Bcci)

Virat Kohli in ICC ODI Rankings: टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली के मुरीद दुनियाभर में मौजूद हैं. उनका बल्ला जब बोलता है, तो बड़े से बड़ा गेंदबाज पानी मांगने लगता है. गुवाहाटी में श्रीलंका के खिलाफ सीरीज के पहले वनडे में भी विराट ने बल्ले से धमाल मचाया. उन्होंने 87 गेंदों पर 113 रन बनाए, जिसमें 12 चौके और एक छक्का शामिल रहा. विराट को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया. उनकी तुलना अक्सर पाकिस्तान के मौजूदा कप्तान बाबर आजम से की जाती है. कई मामलों में विराट बहुत आगे हैं. आईसीसी की मौजूदा रैंकिंग में बाबर उनसे काफी आगे खड़े हैं.

श्रीलंका के खिलाफ जड़ा शतक

विराट ने श्रीलंका के खिलाफ सीरीज के शुरुआती वनडे में शतक ठोका. गुवाहाटी में खेले गए सीरीज के पहले मुकाबले में विराट ने 87 गेंदों पर 12 चौके और एक छक्के की मदद से 113 रन बनाए. वहीं, कप्तान रोहित शर्मा ने 67 गेंदों पर 83 रनों की पारी खेली. रोहित की इस पारी में 9 चौके और 3 छक्के शामिल रहे. विराट को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया. विराट और रोहित की इन पारियों की बदौलत भारत ने 7 विकेट पर 373 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया. भारत ने मैच 67 रनों से जीता और 3 मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली.

विराट और रोहित को इनाम

आईसीसी की ओर से जारी ताजा वनडे रैंकिंग में विराट को शतक का इनाम मिला है. दिल्ली के 34 साल के विराट ने रैंकिंग में 2 स्थान की छलांग लगाई और वह अब छठी पोजिशन पर पहुंच गए हैं. रोहित शर्मा को भी रैंकिंग में फायदा हुआ और टीम इंडिया के कप्तान अब 8वें नंबर पर पहुंच गए हैं. उन्होंने एक स्थान की छलांग लगाई है. 

बाबर आजम बहुत आगे

विराट कोहली यूं तो बाबर आजम से कई रिकॉर्ड्स में आगे हैं लेकिन वनडे रैंकिंग की बात करें तो वह काफी पीछे नजर आते हैं. बाबर के फिलहाल 891 रेटिंग अंक हैं और वह टॉप पर काबिज हैं. दक्षिण अफ्रीका के रासी वैन डेर दूसरे और पाकिस्तान के ही इमाम उल हक तीसरे नंबर पर हैं. दक्षिण अफ्रीका के क्विंटन डि कॉक (759 अंक) चौथे जबकि ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज डेविड वॉर्नर (747 रेटिंग अंक) 5वें नंबर पर हैं. विराट और बाबर के बीच रेटिंग अंक के मामले में काफी फर्क नजर आता है.

सिराज को भी मिला फायदा

गेंदबाजी की बात करें तो पेसर मोहम्मद सिराज को श्रीलंका के खिलाफ शानदार गेंदबाजी का रैंकिंग में फायदा हुआ है. सिराज ने आईसीसी रैंकिंग (गेंदबाजों) में चार स्थान की छलांग लगाई और अब वह 18वें नंबर पर हैं. उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ गुवाहाटी में खेले गए वनडे में 7 ओवर में 4.3 के इकॉनमी रेट से 30 रन देकर दो विकेट झटके थे. गेंदबाजों में नंबर-1 पर न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट हैं. लंबे वक्त से टीम से बाहर चल रहे जसप्रीत बुमराह को एक स्थान का नुकसान हुआ और वह 19वें स्थान पर खिसक गए हैं. ऑलराउंडर्स में टॉप-10 में एक भी भारतीय नहीं है. बांग्लादेश के दिग्गज शाकिब अल हसन टॉप पर बने हुए हैं.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi- अब किसी और की ज़रूरत नहीं

 

Trending news