IND vs AUS: ऑस्ट्रेलियाई टीम की इस 'चाल' पर आईसीसी ने बुरी तरह फेरा पानी, अब भारत की 4-0 से जीत पक्की!
Advertisement

IND vs AUS: ऑस्ट्रेलियाई टीम की इस 'चाल' पर आईसीसी ने बुरी तरह फेरा पानी, अब भारत की 4-0 से जीत पक्की!

Border Gavaskar Trophy : भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी टेस्ट सीरीज में 2-0 की बढ़त बना रखी है. इंदौर के होल्कर स्टेडियम में सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच एक मार्च से खेला जाना है जिसके लिए तैयारियां जोर-शोर से चल रही है. इसी बीच ऑस्ट्रेलिया की एक चाल पर ICC ने पानी फेर दिया है.

team india

IND vs AUS, Clean Chit to Indian Pitches: भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी सीरीज में बढ़त बना रखी है. मेजबानों ने कमाल का प्रदर्शन करते हुए सीरीज के शुरुआती दोनों मैच 3 दिन के भीतर ही जीत लिए. इंदौर की मेजबानी में एक मार्च से सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच खेला जाना है जिसे लेकर तैयारियां जोर-शोर से चल रही है. इस मुकाबले से पहले ही ऑस्ट्रेलियाई टीम को एक बड़ा झटका लगा है और ये किसी और ने नहीं, बल्कि आईसीसी ने दिया है.

इंदौर में तीसरा टेस्ट मैच

पैट कमिंस के नेतृत्व में खेलते हुए ऑस्ट्रेलियाई टीम का प्रदर्शन इस दौरे पर बेहद खराब रहा है. ऑस्‍ट्रेलियाई टीम (India vs Australia) को सीरीज के शुरुआती दो टेस्‍ट मैचों में 3 दिनों में ही करारी हार झेलनी पड़ी. अब भारतीय टीम ने चार मैचों की इस बॉर्डर-गावस्कर सीरीज में 2-0 की बढ़त बना ली है. इंदौर के होलकर स्‍टेडियम में एक मार्च से सीरीज का तीसरा मुकाबला खेला जाना है जो वर्ल्ड टेस्‍ट चैंपियनशिप के फाइनल (WTC Final) में जगह बनाने के लिए काफी अहम है. डब्ल्यूटीसी फाइनल में जगह बनाने के लिए भारत को सीरीज में चार में से तीन मैच जीतने जरूरी थे. 

AUS मीडिया ने मचाया था हंगामा

इस बीच ऑस्‍ट्रेलियाई मीडिया ने भारत की पिचों पर सवाल उठाए थे. टेस्‍ट मैच खेलने के लिए नागपुर और दिल्ली की पिचों को लेकर काफी हो-हल्‍ला हुआ. इतना ही नहीं, ऑस्ट्रेलिया के कुछ क्रिकेट विशेषज्ञों ने यहां तक कह दिया कि भारतीय क्यूरेटर्स ने जानबूझकर 'स्पिन ट्रैक' बनाए ताकि उनकी टीम को जल्दी हराया जा सके. टॉम मूडी ने तो आईसीसी से मांग तक कर दी थी कि मेहमान टीम को यह अधिकार मिलना चाहिए कि वो खुद फैसला लें कि पिच को देखकर पहले क्या करना चाहते हैं.

आईसीसी की ओर से मिली क्‍लीन चिट

आईसीसी ने अब ऑस्ट्रेलिया की इस 'चाल' पर पानी फेर दिया है. सिडनी मॉर्निंग हेराल्‍ड की रिपोर्ट के मुताबिक, आईसीसी के मैच रेफरी एंडी पायक्रॉफ्ट ने दिल्‍ली-नागपुर की पिचों को औसत दर्जे की श्रेणी में रखा है. इस रेटिंग से साफ है कि पिच को किसी खास मकसद से तैयार नहीं किया गया था. पायक्रॉफ्ट की ओर से दी गई रेटिंग से यह भी साफ हो गया है कि पिच क्रिकेट खेलने के लिए निष्‍पक्ष तौर पर तैयार की गई थी.

अब 4-0 से जीत पक्की?

अब सवाल है कि ऑस्ट्रेलिया को इससे क्या नुकसान होगा. दरअसल, मैच रेफरी की रिपोर्ट के बाद अब ऑस्ट्रेलियाई खेमे की चाल तो मात खा गई है. इतना ही नहीं, आखिरी दो टेस्‍ट मैच के दौरान भी बीसीसीआई अपने हिसाब से ट्रैक तैयार करा सकता है. वैसे भी जिस फॉर्म में भारतीय खेमा चल रहा है, उससे तो साफ है कि अगले दो मैच जीतना मेजबानों के लिए कोई मुश्किल बात नहीं होगी. इतना ही नहीं, ऑस्ट्रेलिया के कुछ खिलाड़ी स्वदेश लौट आए हैं.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news