Skin Cancer: युवराज सिंह के बाद अब ये खिलाड़ी भी कैंसर का हुआ शिकार, अचानक किया बड़ा खुलासा
Advertisement

Skin Cancer: युवराज सिंह के बाद अब ये खिलाड़ी भी कैंसर का हुआ शिकार, अचानक किया बड़ा खुलासा

Skin Cancer: टीम इंडिया के पूर्व खिलाड़ी युवराज सिंह के बाद अब एक और इंटरनेशनल क्रिकेटर कैंसर का शिकार हो गया है. इस खिलाड़ी ने हाल ही में अपनी बीमारी का खुलासा किया है.

Skin Cancer: युवराज सिंह के बाद अब ये खिलाड़ी भी कैंसर का हुआ शिकार, अचानक किया बड़ा खुलासा

Sam Billings Reveals Battle With Skin Cancer: क्रिकेट वर्ल्ड कप 2011 की जीत में अहम भूमिका निभाने वाले युवराज सिंह को 'मीडियास्टिनल सेमिनोमा' नाम का दुर्लभ कैंसर हुआ था. लेकिन युवराज सिंह ने कैंसर को मात देकर फिर से क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था. अब युवराज सिंह की तरह ही एक और खिलाड़ी कैंसर का शिकार हो गया है. इस खिलाड़ी ने हाल ही में अपनी बीमारी का खुलासा किया है. ये खिलाड़ी फिलहाल 31 साल का ही है.

ये खिलाड़ी कैंसर का हुआ शिकार

इंग्लैंड के विकेटकीपर बल्लेबाज सैम बिलिंग्स (Sam Billings) ने खुलासा किया है कि वह त्वचा कैंसर से जूझ रहे हैं. वह अब ज्यादा देर तक धूप में रहने के खतरों को लेकर अपने साथी खिलाड़ियों में जागरूकता पैदा करना चाहते हैं. बिलिंग्स ने पिछले साल अपने सीने पर से घातक मेलेनोमा को हटाने के लिए दो ऑपरेशन करवाए थे. उन्होंने मंगलवार को सोशल मीडिया पर इसकी जानकारी दी थी.

नियमित जांच के दौरान हुआ खुलासा

अपनी काउंटी टीम कैंट में नियमित जांच के दौरान पता चला था कि उन्हें त्वचा कैंसर है. सैम बिलिंग्स (Sam Billings) ने टेलीग्राफ से कहा, 'मेरे शरीर में मेलेनोमा था जो 0.6 मिमी (गहरा) था. जब यह 0.7 मिमी गहरा हो जाता तो फिर यह वास्तव में गंभीर बन जाता, क्योंकि यह उस सीमा तक पहुंचने के बेहद करीब था. अगर मैं उस दिन जांच कराने के बजाय बैठक में चला जाता तो फिर मुझे अगले छह महीने तक इंतजार करना होता और तब यह बेहद गंभीर हो जाता.'

साथी खिलाड़ियों को खतरों से आगाह किया

बिलिंग्स ने इंग्लैंड के लिए तीन टेस्ट, 28 वनडे और 37 टी20 मैच खेले हैं. वह इस समय काउंटी क्रिकेट खेल रहे हैं. उन्होंने साथी खिलाड़ियों और प्रशंसकों को धूप में ज्यादा समय बिताने के खतरों से आगाह किया. बिलिंग्स ने कहा, 'मैं केवल पेशेवर मैचों की ही बात नहीं कर रहा हूं. क्लब क्रिकेटर और खेल को देखने वाले लोग भी इसकी चपेट में आ सकते हैं. मैं हाल में लॉर्डस में खेला था और धूप खिली थी. भले ही तापमान 25 डिग्री नहीं था लेकिन 18 डिग्री पर भी आपको धूप से नुकसान पहुंच सकता है. मैं चाहता हूं क्रिकेट में इस खतरे को लेकर सभी मिलकर काम करें. अगर धूप खिली हो तो अपना बचाव करें.'

Trending news