Retirement: इस दिग्गज क्रिकेटर ने अचानक किया संन्यास का ऐलान, मायूस हुए फैंस!
Advertisement

Retirement: इस दिग्गज क्रिकेटर ने अचानक किया संन्यास का ऐलान, मायूस हुए फैंस!

Cricketer Retires: इस साल भारत की मेजबानी में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप (ODI World Cup-2023) से पहले ही खेल जगत से एक बड़ी खबर शुक्रवार को सामने आई. एक दिग्गज खिलाड़ी ने संन्यास का ऐलान कर अपने फैंस को मायूसी से भर दिया. इस खिलाड़ी का करियर ड्रग्स लेने के चक्कर में खत्म हो गया.

Retirement: इस दिग्गज क्रिकेटर ने अचानक किया संन्यास का ऐलान, मायूस हुए फैंस!

Cricketer Retirement: भारत की मेजबानी में इस साल वनडे वर्ल्ड कप खेला जाना है. इस आईसीसी टूर्नामेंट (ODI World Cup-2023) के शुरू होने से पहले ही खेल जगत से एक बड़ी खबर शुक्रवार को सामने आई. एक दिग्गज खिलाड़ी ने संन्यास का ऐलान कर अपने फैंस को मायूसी से भर दिया. 

34 साल के खिलाड़ी ने लिया संन्यास

जिस खिलाड़ी का जिक्र हो रहा है, वह इंग्लैंड के स्टार बल्लेबाज एलेक्स हेल्स (Alex Hales) हैं. हेल्स ने तत्काल प्रभाव से इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट का ऐलान कर दिया. एलेक्स हेल्स पिछले साल हुए टी20 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड टीम का हिस्सा रहे थे. तब इंग्लैंड ने फाइनल मुकाबले में पाकिस्तान को हराया था. हेल्स ने शुक्रवार (4 अगस्त) को इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिए संन्यास का ऐलान किया.

करियर में खेले 156 मैच

34 साल के एलेक्स हेल्स ने अपने इंटरनेशनल करियर में 156 मैच खेले. उन्होंने इंस्टाग्राम पोस्ट में लिखा, 'कृपया नोट कर लें कि मैंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का फैसला कर लिया है. तीनों फॉर्मेट को मिलाकर 156 बार अपने देश का प्रतिनिधित्व करना सौभाग्य की बात रही. कुछ यादें और दोस्ती जिंदगी भर के लिए बना ली है, मुझे लगता है कि अब आगे बढ़ने का सही समय आ गया है.'

ड्रग्स लेने के कारण झेली शर्मिंदगी

साल 2019 में हेल्स को उस समय शर्मिंदगी झेलनी पड़ी, जब वह पार्टी में ड्रग्स लेते पाए गए. वह उस साल वनडे वर्ल्ड कप के लिए संभावितों में शामिल थे, लेकिन इंग्लैंड के इस खिलाड़ी को मनोरंजन के लिए ड्रग्स लेने का दोषी पाया गया और बस टीम से उन्हें बाहर का रास्ता दिखा दिया गया. इसके बाद हेल्स करीब 3 साल तक इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी ही नहीं कर पाए. पिछले साल पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज के जरिए उन्होंने टीम में वापसी की थी. फिर वह टी20 वर्ल्ड कप चैंपियन टीम के साथ रहे.

फ्रेंचाइजी क्रिकेट जारी रखेंगे

हेल्स ने आगे लिखा, 'इंग्लैंड टीम से खेलने के दौरान मैंने उतार-चढ़ाव देखे. यह एक अविश्वसनीय यात्रा रही. मुझे संतुष्टि महसूस हो रही है कि इंग्लैंड के लिए मेरा आखिरी मैच वर्ल्ड कप (टी20) फाइनल रहा. मुझे इस उतार-चढ़ाव भरे सफर में हमेशा अपने दोस्तों, परिवार, फैंस से खूब सपोर्ट मिला.' हेल्स ने साथ ही कहा कि वह घरेलू क्रिकेट में नॉटिंघमशायर के साथ-साथ फ्रेंचाइजी क्रिकेट जारी रखेंगे.

इंटरनेशनल क्रिकेट में जड़े 7 शतक

एलेक्स हेल्स ने अपने इंटरनेशनल करियर में 1 टेस्ट, 70 वनडे और 75 टी20 मैच खेले. टेस्ट में उन्होंने 27.28 के औसत से 573 रन बनाए, जिसमें 5 अर्धशतक शामिल हैं. वनडे में हेल्स ने 37.79 के औसत से 2419 रन जोड़े, जिसमें 6 शतक और 14 अर्धशतक दर्ज हैं. टी20 इंटरनेशनल में हेल्स का रिकॉर्ड शानदार है, उन्होंने इस फॉर्मेट में एक शतक और 12 अर्धशतकों की मदद से 2074 रन बनाए.

भारत के खिलाफ मैच से किया था डेब्यू

अपने इंटरनेशनल करियर की शुरुआत एलेक्स हेल्स ने भारत के खिलाफ टी20 मैच से की थी. उन्होंने साल 2011 में मैनचेस्टर में भारत के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल मैच खेला था. फिर वनडे डेब्यू 2014 और टेस्ट डेब्यू 2015 में किया. ऑस्ट्रेलिया में खेले गए टी20 वर्ल्ड कप-2022 में भी उन्होंने भारत के खिलाफ सेमीफाइनल मैच में हेल्स ने 47 गेंदों पर नाबाद 86 रन बनाए थे. भारत को उस मैच में 10 विकेट से शर्मनाक हार झेलनी पड़ी थी.

Trending news