Cameron Green: 'अभी 60 प्रतिशत...', गंभीर बीमारी की चपेट में करोड़ों का यह IPL प्लेयर; खुद किया खुलासा
Advertisement

Cameron Green: 'अभी 60 प्रतिशत...', गंभीर बीमारी की चपेट में करोड़ों का यह IPL प्लेयर; खुद किया खुलासा

Indian Premier League: आईपीएल 2023 में मुंबई इंडियंस से खेलने वाला एक स्टार क्रिकेटर गंभीर बीमारी से जूझ रहा है. आईपीएल 2024 ऑक्शन से पहले इस दिग्गज ने खुलासा कर सबको चौंका दिया है.

Cameron Green: 'अभी 60 प्रतिशत...', गंभीर बीमारी की चपेट में करोड़ों का यह IPL प्लेयर; खुद किया खुलासा

Cameron Green chronic kidney disease: ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के घातक ऑलराउंडर्स में से एक 24 साल के कैमरून ग्रीन ने खुलासा किया है कि वह क्रोनिक किडनी रोग के साथ क्रिकेट खेल रहे हैं. बता दें कि पिछले आईपीएल सीजन में उन्हें मुंबई इंडियन ने 17.5 करोड़ रुपए देकर अपने स्क्वॉड से जोड़ा था. वह उस सीजन दूसरे सबसे महंगे प्लेयर रहे थे. हालांकि, इस सीजन वह मुंबई का हिस्सा नहीं हैं. कैमरून ग्रीन का कहना है कि उनके जन्म के समय ही उन्हें इस बीमारी का पता चल गया था. डॉक्टरों का कहना था कि उनकी जीवन उम्मीद सिर्फ 12 साल तक थी.

जब मैं पैदा हुआ...

कैमरन ग्रीन ने कहा, "जब मैं पैदा हुआ तो मेरे माता-पिता को बताया गया कि मुझे क्रोनिक किडनी रोग है. मूल रूप से कोई लक्षण नहीं है, यह सिर्फ अल्ट्रासाउंड के माध्यम से पता चला था. क्रोनिक किडनी रोग मूल रूप से आपके गुर्दे के स्वास्थ्य कार्य की एक प्रगतिशील बीमारी है.' 

60 प्रतिशत ब्लड फिल्टर कर रही किडनी 

ग्रीन ने चैनल 7 में बताया, 'दुर्भाग्य से मेरी किडनी अन्य किडनी की तरह ब्लड को फिल्टर नहीं करती है. वो इस समय लगभग 60 प्रतिशत ही फिल्टर करती है.' उन्होंने इस बीमारी के स्टेज के बारे में भी बताया. ग्रीन ने कहा, 'इस समय दूसरे स्टेज पर हूं. मैं खुद को बहुत भाग्यशाली मानता हूं कि मैं अन्य किडनी की तरह क्रोनिक किडनी रोग से शारीरिक रूप से प्रभावित नहीं हूं. जो लोग एक ही चीज से प्रभावित होते हैं."

बीमारी के बारे में खुलकर की बात 

बता दें कि 24 साल का ये ऑलराउंडर प्लेयर पाकिस्तान के खिलाफ शुरुआती टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया की प्लेइंग-11 का हिस्सा नहीं है, लेकिन वह सभी फोर्मट्स में टीम में लगातार बने रहने में कामयाब रहे हैं. उन्होंने कहा, 'जब मैं छोटा था तो मेरे माता-पिता को बताया गया कि मैं लंबाई में बहुत छोटा रह सकता हूं, जिसे अब छह फीट और छह इंच की ऊंचाई पर खड़े होने के बाद पीछे मुड़कर देखना काफी मजेदार है.' उन्होंने इस बीमारी को लेकर बताया कि इसके पांच स्टेज होते हैं. ग्रीन ने कहा, 'क्रोनिक किडनी रोग के पांच स्टेज होते हैं. पहला स्टेज सबसे कम खतरे वाला होता है और पांचवां स्टेज ट्रांसप्लांट या डायलिसिस होता है.'

खुलासा करने का यह है मकसद  

ग्रीन ने अपनी इस गंभीर बीमारी का खुलासा करने के पीछे वजह भी बताई है. उन्होंने कहा, 'मेरी इस कहानी से इस बीमारी से पीड़ित अन्य लोगों और उनके परिवारों को मदद मिलेगी.' ग्रीन की मां बी ट्रेसी और उनके पिता ने कहा कि जब गर्भावस्था के दौरान पहली बार अल्ट्रासाउंड में यह बीमारी देखी गई तो वह डर गईं थीं. 

आईपीएल में शतक लगा चुके हैं ग्रीन

ग्रीन के आईपीएल करियर पर नजर डालें तो वह अब तक 16 मैच खेले हैं, जिसमें 50.22 की औसत और 160.28 के स्ट्राइक रेट से 452 रन बनाए. उनके नाम 6 विकेट भी हैं. ग्रीन ने आईपीएल 2023 में सेंचुरी भी लगाई हुई है. उनके नाम एक शतक और दो अर्धशतक हैं. वह ऑस्ट्रेलिया के तीनों फॉर्मेट खेल चुके हैं. टेस्ट फॉर्मेट में वह टेस्ट मैचों का हिस्सा रहे हैं, जिसमें 1075 रन बनाने के साथ ही 30 विकेट लिए हैं. 23 वनडे में 442 रन और 16 विकेट उनके नाम दर्ज हैं. वहीं, 8 टी20 में 139 रन बनाने के अलावा 5 विकेट भी लिए हैं.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news