Team India: टीम इंडिया की ये बड़ी कमजोरी आई सामने, पूर्व कप्तान ने ही खोल दी पोल!
Advertisement

Team India: टीम इंडिया की ये बड़ी कमजोरी आई सामने, पूर्व कप्तान ने ही खोल दी पोल!

Indian Cricket: भारतीय टीम हाल में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल (WTC Final-2023) में हार गई थी. इसके बाद अलग-अलग तरह से बहस होने लगी. बता दें कि टीम इंडिया को लगातार दूसरी बार इस चैंपियनशिप के फाइनल में हार झेलनी पड़ी.

Team India: टीम इंडिया की ये बड़ी कमजोरी आई सामने, पूर्व कप्तान ने ही खोल दी पोल!

Indian Cricket : भारतीय क्रिकेट टीम फिलहाल वेस्टइंडीज में क्रिकेट सीरीज खेल रही है. इस दौरे पर भारत ने टेस्ट और वनडे सीरीज में जीत दर्ज की लेकिन टी20 सीरीज के शुरुआती 2 मैचों में जीत दर्ज की. तीसरे टी20 मैच में भारतीय टीम ने जीत दर्ज करते हुए वापसी की. इस बीच इंग्लैंड के पूर्व कप्तान ने भारतीय टीम की एक कमजोरी बताई है.

टीम में है ये कमी

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान नासिर हुसैन (Nasser Hussain) को लगता है कि भारतीय टीम में एक अदद सीम गेंदबाज की कमी है जो टीम के विदेशी दौरों पर बल्लेबाजी भी कर सके. हुसैन ने कहा कि ऐसा खिलाड़ी बेन स्टोक्स या कैमरन ग्रीन की तरह का हो सकता है जो टीम के विदेशी दौरों पर जीत दिलाने में अहम हो सकता है. भारत को हाल में ऑस्ट्रेलिया से वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल (WTC Final-2023) में हार झेलनी पड़ी. टीम इंडिया लगातार 2 बार इस चैंपियनशिप के फाइनल में हारी.

ये कॉम्बिनेशन भारत को बना देगा अजेय

हुसैन ने कहा कि भारत को ऋषभ पंत (Rishabh Pant) की काफी कमी खली और उन्होंने इस विकेटकीपर बल्लेबाज के जल्द ही वापसी करने की उम्मीद जताई क्योंकि इस समय उनकी काफी कमी महसूस हो रही है. हुसैन ने बुधवार को आईसीसी (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) की समीक्षा में कहा, ‘वे (भारत) अपनी जमीन पर शानदार हैं और अपने मैदान पर उनकी टीम का संतुलन काफी शानदार है. इस समय एक भारतीय क्रिकेटर जो (बेन) स्टोक्स की तरह हो, कैमरन ग्रीन या मिचेल मार्श की तरह हो, वो विदेशों में छठे या 7वें नंबर पर बल्लेबाजी कर सके, आपके लिए विकेट झटकने वाली ‘सीम और स्विंग’ से 10-15 ओवर फेंक सके, ऐसा गेंदबाज नहीं जो सिर्फ थोड़ी बल्लेबाजी करे बल्कि ऐसा बल्लेबाज जो आपके लिए सीम गेंदबाजी के 10 ओवर दे सके. इससे विदेशों में यह संयोजन भारत को अजेय बना देगा.’

हार्दिक जैसे ऑलराउंडर की जरूरत

पूर्व क्रिकेटर ने यह भी कहा कि घरेलू मैदानों में कप्तान रोहित शर्मा, विराट कोहली और युवा शुभमन गिल जैसे खिलाड़ी भारत को मजबूत इकाई बना देते हैं लेकिन विदेशों में हार्दिक पांड्या जैसा सीम गेंदबाजी ऑलराउंडर टेस्ट में निहायती जरूरी है. पांड्या ने जब से पीठ की चोट से उबरने के बाद वापसी की है, उन्होंने लंबे फॉर्मेट में खेलने की कम ही इच्छा दिखाई है. हुसैन को यह भी लगता है कि अगर पेसर जसप्रीत बुमराह पूरी तरह फिट होकर मजबूत वापसी करते हैं तो इससे भारत को खेल के तीनों फॉर्मेट में बड़ा फायदा मिलेगा. बुमराह 18 अगस्त से आयरलैंड के खिलाफ शुरु हो रही तीन मैचों की टी20 सीरीज में भारतीय टीम की कप्तानी कर रहे हैं. 

Trending news