Cricket Rule: बीसीसीआई ने वर्ल्ड कप से पहले बदल डाला ये जरूरी नियम, अचानक किया ऐलान!
Advertisement

Cricket Rule: बीसीसीआई ने वर्ल्ड कप से पहले बदल डाला ये जरूरी नियम, अचानक किया ऐलान!

World Cup 2023: भारत की मेजबानी में इसी साल वनडे वर्ल्ड कप (ODI World Cup-2023) खेला जाना है. आईसीसी के इस टूर्नामेंट में 10 टीमें हिस्सा लेंगी. इससे पहले भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) की एपेक्स काउंसिल मीटिंग हुई, जिसमें एक नियम को लेकर अहम फैसला लिया गया.

Cricket Rule: बीसीसीआई ने वर्ल्ड कप से पहले बदल डाला ये जरूरी नियम, अचानक किया ऐलान!

BCCI Apex Council Meeting : भारतीय क्रिकेट टीम अपनी मेजबानी में इसी साल वनडे वर्ल्ड कप (ODI World Cup-2023) खेलेगी. आईसीसी के इस टूर्नामेंट में 10 टीमें हिस्सा लेंगी, जो पक्की हो चुकी हैं. इससे पहले भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) की एपेक्स काउंसिल मीटिंग हुई, जिसमें 'इंपैक्ट प्लेयर' को लेकर अहम फैसला लिया गया.

लागू होगा ये नियम

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का चर्चित ‘इंपैक्ट प्लेयर’ नियम अब 16 अक्टूबर से शुरु होने वाली सैयद मुश्ताक अली टी20 ट्रॉफी (Syed Mustaq Ali Trophy) में इस्तेमाल किया जाएगा. बीसीसीआई की एपेक्स काउंसिल ने शुक्रवार को इसे मंजूरी दे दी. ‘इंपैक्ट प्लेयर’ नियम पिछले सैयद मुश्ताक अली टी20 ट्रॉफी में शुरु हुआ था लेकिन खिलाड़ी को 14वें ओवर में या इससे पहले लाना होता था. इतना ही नहीं, उसका नाम टॉस से पहले बताना होना था.

IPL की तरह होगा इस्तेमाल

अब अगले सीजन से सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी टूर्नामेंट में ये नियम बदल जाएगा और वैसा ही इस्तेमाल होगा, जैसा आईपीएल में होता है. टीमों को टॉस से पहले प्लेइंग-11 के अलावा 4 स्थानापन्न खिलाड़ियों के नाम तय करने की अनुमति भी दी जाएगी. हर टीम इन 4 सब्स्टीट्यूट में से केवल एक को ही ‘इंपैक्ट प्लेयर’ के तौर पर इस्तेमाल कर सकती है. मुंबई में शुक्रवार को बीसीसीआई की शीर्ष परिषद बैठक हुई जिसमें इस नियम को मंजूरी दी गई.

एशियन गेम्स को लेकर बड़ा फैसला

नियम के एक दिशानिर्देश के अनुसार, ‘दोनों टीमों को हर मैच में एक ‘इंपैक्ट प्लेयर’ का इस्तेमाल करने की अनुमति होगी. यह हालांकि अनिवार्य नहीं है.’ एपेक्स काउंसिल ने सितंबर-अक्टूबर में हांगझोउ एशियन गेम्स (Asian Games) के लिए पुरुष और महिला टीमों की भागीदारी भी मंजूर कर दी है. पुरुष स्पर्धा 28 सितंबर से शुरु होगी जिसमें दोयम दर्जे की भारतीय टीम हिस्सा लेगी. 19 सितंबर से शुरु हो रही महिलाओं की स्पर्धा में मुख्य टीम खेलेगी.

वर्ल्ड कप के साथ ही एशियाड

क्रिकेट एशियाड के इतिहास में केवल तीन बार ही खेला गया है और पिछली बार यह इंचियोन में 2014 में आयोजित हुआ था जिसमें भारत ने हिस्सा नहीं लिया था. यह प्रतियोगिता 5 अक्टूबर से शुरु हो रहे वनडे वर्ल्ड कप के साथ ही आयोजित हो रही है. बीसीसीआई ने एक नोट में कहा कि व्यस्त अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम को देखते हुए एशियन गेम्स के लिए टीम उतारना एक चुनौती होगी लेकिन देश के लिए खेलना भी अहम है.

Trending news