Asian Games Day 9 Live Updates: 4 x 400 मीटर में भारत को मिला सिल्वर, लॉन्ग जंप में एनसी सोजन ने किया कमाल
Advertisement

Asian Games Day 9 Live Updates: 4 x 400 मीटर में भारत को मिला सिल्वर, लॉन्ग जंप में एनसी सोजन ने किया कमाल

Asian Games Hangzhou Day 9 LIVE Updates: चीन के हांगझोउ में जारी एशियाई खेलों (Asian Games Hangzhou) में भारत का शानदार प्रदर्शन देखने को मिल रहा है. हांगझोउ में जारी एशियाई खेलों में भारत ने अब तक कुल 60 मेडल अपने नाम कर लिए हैं, जिनमें 13 गोल्ड, 24 स‍िल्वर और 23 ब्रॉन्ज मेडल शामिल हैं.

Asian Games Day 9 Live Updates: 4 x 400 मीटर में भारत को मिला सिल्वर, लॉन्ग जंप में एनसी सोजन ने किया कमाल

Asian Games Hangzhou Day 9 LIVE Updates: चीन के हांगझोउ में जारी एशियाई खेलों (Asian Games Hangzhou) में भारत का शानदार प्रदर्शन देखने को मिल रहा है. हांगझोउ में जारी एशियाई खेलों में भारत ने अब तक कुल 60 मेडल अपने नाम कर लिए हैं, जिनमें 13 गोल्ड, 24 स‍िल्वर और 23 ब्रॉन्ज मेडल शामिल हैं.

4 x 400 मीटर दौड़ में मिला सिल्वर मेडल

भारत को 4 x 400 मीटर दौड़ में मिक्स्ड टीम के खिलाड़ी मोहम्मद अजमल, विद्या रामराज, राजेश रमेश और शुभा वेंकटेशन ने मिलकर ब्रॉन्ज मेडल जीता है.

लॉन्ग जंप में देश को मिला सिल्वर मेडल

भारत की महिला एथलीट एनसी सोजन ने लॉन्ग जंप में देश को दिलाया मेडल. उन्होंने 6.63 मीटर दूर छलांग लगाते हुए सिल्वर मेडल अपने नाम किया.

3000 मीटर स्टीपलचेज में भारत को 2 मेडल

3000 मीटर स्टीपलचेज में भारत को 2 मेडल मिले हैं. पारुल चौधरी ने सिल्वर मेडल और प्रीति ने ब्रॉन्ज मेडल जीता है.

टेबल टेनिस में भारत को ब्रॉन्ज से करना पड़ा संतोष

सुतीर्था मुखर्जी और अहिका मुखर्जी को एशियाई खेलों में सोमवार को टेबल टेनिस महिला युगल सेमीफाइनल में कोरिया से कड़े मुकाबले में 3.4 से हारने के बाद कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा. सुतीर्था और अहिका ने 2.3 से पिछड़ने के बाद वापसी की लेकिन कोरिया की सुगियोंग पाक और सुयोग चा ने निर्णायक गेम में बाजी मार ली. उन्होंने एक घंटे तक चला मुकाबला 7.11, 11.8, 7.11, 11.8, 11.9, 5.11, 11.2 से जीता. इससे पहले भारतीय जोड़ी ने क्वार्टर फाइनल में विश्व चैम्पियन चीन की चेन मेंग और यिडि वांग को हराया था. इसके साथ ही टेबल टेनिस में अब भारत की चुनौती समाप्त हो गई. इस बार भारत ने टेबल टेनिस में यही एक पदक जीता है. अब भारत के 22 ब्रॉन्ज के साथ कुल 56 मेडल हो गए हैं.

मेंस स्पीड स्केटिंग टीम को ब्रॉन्ज मेडल

स्पीड स्केटिंग 3000 मीटर रिले में भारत की मेंस टीम ने ब्रॉन्ज मेडल जीता है. आर्यनपाल सिंह घुमन, आनंद कुमार वेलकुमार, सिद्धांत कांबले और विक्रम इंगले ने 4 : 10 . 128 सेकंड के समय के साथ कांसे का तमगा अपने नाम किया. चीनी ताइपै को स्वर्ण और दक्षिण कोरिया को रजत पदक मिला. भारतीय रोलर स्केटर्स ने ग्वांग्झू में 2010 एशियाई खेलों में पुरूषों की फ्री स्केटिंग और पेयर्स स्केटिंग में कांस्य पदक जीते थे. भारत का यह 21वां ब्रॉन्ज व कुल 55वां मेडल है.

स्पीड स्केटिंग रिले इवेंट में भारत ने जीता ब्रॉन्ज

वुमेंस स्पीड स्केटिंग के 3000 मीटर रिले इवेंट में भारत ने ब्रॉन्ज मेडल जीता है. संजना बथूला, कार्तिका जगदीश्वरन , हीरल साधू और आरती कस्तूरी राज की भारतीय चौकड़ी ने 4 : 34 . 861 सेकंड का समय निकालकर कांस्य पदक हासिल किया. चीनी ताइपै को स्वर्ण और दक्षिण कोरिया को रजत पदक मिला. भारत का यह 54वां मेडल है.

भारत ने 13 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा

एशियाई खेलों (Asian Games Hangzhou) में 1 अक्टूबर को भारत ने कुल 15 मेडल जीते. भारत ने इसी के साथ ही 13 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है. इससे पहले 2010 एशियाई खेलों (Asian Games) में भारत ने एक दिन में 11 मेडल जीते थे.

भारत की झोली में ढेरों पदक

भारतीय खिलाड़ियों ने एथलेटिक्स और निशानेबाजी में अपना परचम लहराते हुए भारत की झोली में ढेरों पदक डाले जबकि बैडमिंटन पुरूष टीम को फाइनल में पराजय के साथ रजत पदक से संतोष करना पड़ा और अदिति अशोक ने गोल्फ में रजत पदक जीता. अविनाश साबले एशियाई खेलों में पुरूषों की 3000 मीटर स्टीपलचेस स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय पुरूष बन गए जबकि पुरूषों के शॉटपुट में तेजिंदर पाल सिंह तूर ने आखिरी थ्रो पर बाजी मारते हुए अपना खिताब बरकरार रखा.

साबले ने स्वर्ण पदक दिला

29 वर्ष के राष्ट्रीय रिकॉर्डधारी साबले ने हांगझोउ खेलों की एथलेटिक्स स्पर्धा में भारत को पहला स्वर्ण पदक दिलाया. उन्होंने 8:19.50 सेकंड में रेस पूरी की. उन्होंने 8 : 22 . 79 सेकंड का एशियाई रिकॉर्ड तोड़ा जो 2018 जकार्ता खेलों में ईरान के हुसैन केहानी ने बनाया था. सुधा सिंह ने 2010 ग्वांग्झू एशियाई खेलों में महिलाओं की 3000 मीटर स्टीपलचेस स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता था. वहीं, शॉटपुट में तूर ने पहले दो प्रयास में फाउल करने के बाद तीसरे प्रयास में 19.51 मीटर का थ्रो लगाया. उनका चौथा थ्रो 20.06 मीटर का रहा, लेकिन पांचवां थ्रो फिर फाउल हो गया. उनका सर्वश्रेष्ठ प्रयास आखिरी थ्रो पर 20.36 मीटर था जिसने उन्हें स्वर्ण पदक दिलाया.

महिलाओं की 100 मीटर बाधादौड़ फाइनल में विवाद

भारत ने रविवार को स्वर्ण, चार रजत और तीन कांस्य पदक जीते, लेकिन महिलाओं की 100 मीटर बाधादौड़ फाइनल में विवाद हो गया. ज्योति याराजी और चीन की वुयान्नी को ‘फाल्स स्टार्ट’ के कारण अयोग्य करार दिया गया, लेकिन बाद में जज ने उन्हें रेस में भाग लेने की अनुमति दी. चीन की लिन युवेइ ने 12.74 सेकंड में स्वर्ण पदक जीता जबकि यान्नी दूसरे और याराजी तीसरे स्थान पर रही थी. भारतीय एथलेटिक्स महासंघ (एएफआई) ने तुरंत विरोध दर्ज किया और तकनीकी नियम 16.8 के तहत यान्नी को अयोग्य करार दिया गया जबकि याराजी का कांस्य पदक रजत में बदल गया.

अविश्वसनीय ड्रामा करार

एएफआई की सीनियर उपाध्यक्ष और लंबी कूद की पूर्व स्टार अंजू बॉबी जॉर्ज ने इसे अविश्वसनीय ड्रामा करार दिया. एएफआई अध्यक्ष और विश्व एथलेटिक्स के उपाध्यक्ष आदिले सुमरिवाला ने कहा कि यह मामला उच्च स्तर तक ले जाया जायेगा ताकि आइंदा ऐसा नहीं हो. महिलाओं की 1500 मीटर दौड़ में भारत की हरमिलन बैंस ने रजत पदक जीता जबकि पुरूष वर्ग में अजय कुमार सरोज को रजत और जिंसन जॉनसन को कांस्य पदक मिला. महिलाओं की चक्काफेंक में सीमा पूनिया ने कांस्य पदक जीता.

कीनान चेनाई ने कांस्य पदक हासिल किया

इससे पहले गत चैंपियन भारत की हेप्टाथलन खिलाड़ी स्वप्ना बर्मन चोटों से जूझने के कारण भाला फेंक स्पर्धा के बाद हेप्टाथलन स्पर्धा से पदक की दौड़ से लगभग बाहर हो गईं. भारतीय ट्रैप निशानेबाजों ने एशियाई खेलों में निशानेबाजी के आखिरी दिन को यादगार बना दिया जब पुरूष टीम ने स्वर्ण और महिला टीम ने रजत पदक जीता हालांकि व्यक्तिगत वर्ग में सिर्फ कीनान चेनाई ने कांस्य पदक हासिल किया. बैडमिंटन में चोटिल एच एस प्रणय की कमी भारत को खली और शुरुआती दो मैच जीतने के बाद चीन के हाथों फाइनल 2.3 से हारने के कारण उसे एशियाई खेलों में पुरूष टीम चैम्पियनशिप में रजत पदक से संतोष करना पड़ा.

Trending news