Asian Games Day 6 Live Updates: ट्रैक एंड फील्ड में भी खुला भारत का खाता, किरण ने शॉटपुट में जीता ब्रॉन्ज मेडल
Advertisement

Asian Games Day 6 Live Updates: ट्रैक एंड फील्ड में भी खुला भारत का खाता, किरण ने शॉटपुट में जीता ब्रॉन्ज मेडल

Asian Games Hangzhou Day 6 LIVE Updates: चीन के हांगझोउ में जारी एशियाई खेलों (Asian Games Hangzhou) में भारत का शानदार प्रदर्शन देखने को मिल रहा है. हांगझोउ में जारी एशियाई खेलों में भारत ने अब तक कुल 33 मेडल अपने नाम कर लिए हैं, जिनमें 8 गोल्ड, 12 स‍िल्वर और 13 ब्रॉन्ज मेडल शामिल हैं.

Asian Games Day 6 Live Updates: ट्रैक एंड फील्ड में भी खुला भारत का खाता, किरण ने शॉटपुट में जीता ब्रॉन्ज मेडल

Asian Games Hangzhou Day 6 LIVE Updates: चीन के हांगझोउ में जारी एशियाई खेलों (Asian Games Hangzhou) में भारत का शानदार प्रदर्शन देखने को मिल रहा है. हांगझोउ में जारी एशियाई खेलों में भारत ने अब तक कुल 33 मेडल अपने नाम कर लिए हैं, जिनमें 8 गोल्ड, 12 स‍िल्वर और 13 ब्रॉन्ज मेडल शामिल हैं.

ट्रैक एंड फील्ड में भी खुला भारत का खाता

भारत को एक और मेडल मिला है. किरण बालियान ने शॉटपुट यानी गोला फेंक प्रतियोगिता में ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया है. उन्होंने अपने तीसरे प्रयास में 17.36 मीटर के थ्रो के साथ मेडल जीता.

निकहत ने ओलंपिक कोटा और पदक पक्का किया

दो बार की वर्ल्ड चैंपियन मुक्केबाज निकहत जरीन ने एशियाई खेलों में महिलाओं के 50 किग्रा वर्ग के सेमीफाइनल में पहुंचकर पेरिस ओलंपिक कोटा और पदक पक्का किया. शियाड में अपना तीसरा मुकाबला खेल रही निकहत को क्वार्टरफाइनल में जोर्डन की नासार हनान पर आरएससी (रैफरी द्वारा मुकाबला रोकना) से जीत दर्ज करने में तीन मिनट से भी कम समय लगा.

ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर ने स‍िल्वर मेडल जीता

भारत के ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर ने एशियाई खेलों में पुरूषों की 50 मीटर राइफल थ्री पोजिशंस में स‍िल्वर मेडल जीता.

स्क्वाश टीम ने ब्रांज मेडल जीता

भारतीय महिला स्क्वाश टीम ने एशियाई खेलों में ब्रांज मेडल जीता. एशियन गेम्स में भारत को 12वां ब्रांज मेडल मिला है. भारत की महिला टीम स्क्वैश में हांगकांग से 1-2 से हार गई जिसके बाद टीम को ब्रांज मेडल से संतोष करना पड़ा. जोशना चिनप्पा, अनहत सिंह और तन्वी खन्ना की तिकड़ी को हांगकांग ने 1-2 से हराया. जोशना अकेली भारतीय थी जिसने जीत दर्ज की. उसने दुनिया की 24वें नंबर की खिलाड़ी जे लोक हो को 7-11, 11-7, 9-11, 11-6, 77-8 से हराया. तन्वी को पहले मैच में सिन युक चान ने 3 .0 से मात दी. वहीं, अनहम को ली का यि ने 11-8, 11-7, 12-10 से हराया.

पलक गुल‍िया का गोल्ड और ईशा सिंह का स‍िल्वर मेडल

महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल में पलक गुल‍िया ने भारत के लिए गोल्ड मेडल जीता है. वहीं ईशा सिंह ने इसी इवेंट में स‍िल्वर मेडल जीता. पलक गूलिया और ईशा सिंह ने एशियाई खेलों में महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में ऐतिहासिक प्रदर्शन करते हुए क्रमश: स्वर्ण और रजत पदक जीते. दोनों ने एक दूसरे को कड़ी चुनौती देते हुए शीर्ष दो स्थान हासिल किए. 17 वर्ष की पलक ने स्वर्ण और ईशा ने रजत पदक जीता. भारत ने इस एशियाई खेलों में निशानेबाजी में छह स्वर्ण समेत 17 पदक जीत लिए हैं. पाकिस्तान की तलत किश्माला को कांस्य पदक मिला. पलक का यह अंतरराष्ट्रीय स्पर्धा में पहला व्यक्तिगत पदक है.  पलक ने फाइनल में 242.1 स्कोर किया जो एशियाई खेलों में रिकॉर्ड है. बुधवार को 25 मीटर पिस्टल में व्यक्तिगत रजत जीतने वाली ईशा 10 मीटर एयर पिस्टल रजत जीतने वाली टीम का भी हिस्सा थी. ईशा ने व्यक्तिगत फाइनल में 239.7 स्कोर किया.

टेनिस में भारत को मिला सिल्वर

टेनिस में भारत को बड़ी कामयाबी मिली है. भारत को 10वां सिल्वर मेडल मिला है. रामकुमार रामनाथन और साकेत माइनेनी ने एशियाई खेलों में टेनिस पुरूष युगल स्पर्धा में सिल्वर मेडल जीता. भारतीय जोड़ी को फाइनल में चीनी ताइपै के सू यु सियू और जैसन जुंग ने फाइनल में सीधे सेटों में हराया. गैर वरीय चीनी ताइपै टीम के दोनों सदस्य सू (182) और जुंग (231) की एकल रैंकिंग बेहतर थी जो उनके खेल में भी नजर आया. उन्होंने दूसरी वरीयता प्राप्त भारतीय जोड़ी को 6-4, 6-4 से हराया. रामकुमार का एशियाई खेलों में यह पहला और माइनेनी का तीसरा पदक है. वह 2014 इंचियोन खेलों में सतनाम सिंह के साथ पुरूष युगल रजत और सानिया मिर्जा के साथ मिश्रित युगल स्वर्ण जीत चुके हैं. टेनिस में इस बार भारत का यह पहला पदक है. जकार्ता में 2018 में भारत ने तीन पदक जीते थे. रोहन बोपन्ना और रूतुजा भोसले भी मिश्रित युगल सेमीफाइनल में पहुंच गए हैं जिससे उनका पदक पक्का हो गया है.

एशियन गेम्स में भारत को मिला सातवां गोल्ड

एशियन गेम्स में शुक्रवार को भारत ने सातवां गोल्ड मेडल जीता है. भारत के लिए निशानेबाजी में एक और गोल्ड मेडल आया है. ऐश्वर्या, स्वप्निल और अखिल की तिकड़ी ने 50 मीटर राइफल 3पी (शूटिंग) में गोल्ड मेडल जीता है. पुरूषों की 50 मीटर राइफल थ्री पोजिशंस टीम में ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर (591), स्वप्निल कुसाले (591) और अखिल श्योराण (587) थे जिन्होंने चीनी चुनौती से पार पाते हुए 1769 स्कोर किया. चीन 1763 अंक लेकर दूसरे स्थान पर रहा जबकि दक्षिण कोरिया को कांस्य पदक मिला. ऐश्वर्य और स्वप्निल ने क्वालीफिकेशन में पहले और दूसरे स्थान पर रहकर व्यक्तिगत वर्ग के फाइनल में भी प्रवेश कर लिया. भारत ने अब तक निशानेबाजी में पांच स्वर्ण समेत 15 पदक जीत लिए हैं.

भारत को नौवां सिल्वर मेडल

एशियन गेम्स में भारत को नौवां सिल्वर मेडल मिल गया है. भारतीय निशानेबाज पलक गुलिया, ईशा सिंह और दिव्या टीएस ने महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल टीम स्पर्धा में सिल्वर मेडल जीता है. एशियन गेम्स के इस सीजन में अब तक निशानेबाजी में 14वां मेडल है. 18 वर्ष की ईशा (579), पलक (577) और दिव्या टीएस (575) का कुल स्कोर 1731 रहा. चीन ने 1736 अंक लेकर स्वर्ण पदक जीता जो एशियाई खेलों का रिकॉर्ड भी है. चीनी ताइपै को कांस्य पदक मिला. ईशा और पलक क्रमश: पांचवें और आठवें स्थान पर रहकर व्यक्तिगत स्पर्धा के फाइनल में भी पहुंच गए. दिव्या दसवें स्थान पर रहकर आठ निशानेबाजों के फाइनल में जगह नहीं बना सकी. ईशा ने महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा में रजत भी जीता है. वहीं, ईशा, मनु भाकर और रिदम सांगवान ने टीम स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता था.

भारत की झोली में अब तक 32 मेडल

चीन के हांगझोउ में जारी एशियाई खेलों (Asian Games Hangzhou) में भारत का शानदार प्रदर्शन देखने को मिल रहा है. हांगझोउ में जारी एशियाई खेलों में भारत ने अब तक कुल 32 मेडल अपने नाम कर लिए हैं, जिनमें 8 गोल्ड, 12 स‍िल्वर और 12 ब्रॉन्ज मेडल शामिल हैं.

Trending news