Asia Cup: किसी भी हालत में नहीं होगा भारत-पाकिस्तान मैच, फाइनल में पहुंच सकती हैं ये दो टीमें
Advertisement
trendingNow11340132

Asia Cup: किसी भी हालत में नहीं होगा भारत-पाकिस्तान मैच, फाइनल में पहुंच सकती हैं ये दो टीमें

Asia Cup 2022: एशिया कप के शुरू होने से पहले ये अंदाजा लगाया जा रहा था कि भारत और पाकिस्तान के बीच इस टूर्नामेंट में कुल 3 मुकाबले देखने को मिल सकते हैं, जिनमें एक फाइनल मुकाबला भी शामिल था. हालांकि अब ये दोनों टीमें फाइनल में नहीं पहुंच सकती हैं.

 

फोटो (File)

Asia Cup 2022 Final Scenario: भारत और पाकिस्तान के बीच एशिया कप के ड्रीम फाइनल की संभावना समाप्त हो गई है. भारत सुपर फोर में अपने पहले दो मुकाबले पाकिस्तान और श्रीलंका से हारकर टूर्नामेंट से बाहर होने की कगार पर पहुंच चुका है जबकि उसने बाबर आजम की पाकिस्तानी टीम को ग्रुप चरण में हराकर शानदार शुरुआत की थी. रोहित शर्मा की भारतीय टीम को कल दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में श्रीलंका के हाथों एक गेंद शेष रहते 6 विकेट से हार का सामना करना पड़ा और अब वह ग्रुप लीडर श्रीलंका (दो मैचों में चार अंक) और पाकिस्तान (एक मैच में दो अंक) के बाद तीसरे स्थान पर है.

नहीं हो पाएगा भारत-पाकिस्तान मैच

भारत की फाइनल के लिए क्वालीफाई करने की सारी उम्मीदें इस बात पर टिकी हैं कि वह अफगानिस्तान को बड़े अंतर से हरा दे और फिर उम्मीद करे कि पाकिस्तान अपने दोनों मैच श्रीलंका और अफगानिस्तान से हार जाए जिसकी संभावना कम ही दिखाई देती है. श्रीलंका को सुपर फोर में केवल पाकिस्तान से खेलना है. श्रीलंका ने अपना एक पैर फाइनल में रख दिया है और उसे पाकिस्तान को हराना है और उम्मीद करनी है अफगानिस्तान अपने शेष मैचों में से भारत या पाकिस्तान से एक मैच हारे.

मुश्किल में टीम इंडिया

यदि दोनों आकलन श्रीलंकाई टीम के खिलाफ जाते हैं तो भी वह पाकिस्तान या अफगानिस्तान से बेहतर नेट रन रेट रखकर फाइनल में जगह बना सकता है जिसका मतलब है कि वह फाइनल में जगह बनाने के लिए बेहतर स्थिति में है. दासुन शनाका की टीम बुधवार को ही फाइनल में पहुंच सकती है यदि अफगानिस्तान अपना मैच पाकिस्तान से हार जाए. श्रीलंका को अपने जबरदस्त नेट रन रेट (0.351) का फायदा मिल रहा है और पाकिस्तान (0.126) तथा अफगानिस्तान (-0.589) को बड़े प्रयास करने होंगे.

पाकिस्तान कर सकता है क्वालीफाई

पाकिस्तान क्वालीफाई करने के लिए बेहतर स्थिति में है. यदि वह अफगानिस्तान और श्रीलंका के खिलाफ अपने दोनों मैच जीतता है या फिर एक मैच जीतता है और उसका रन रेट अफगानिस्तान या श्रीलंका से बेहतर रहता है. यदि वह दोनों मैच हार जाता है तो उसे उम्मीद करनी होगी कि भारत अपने आखिरी मैच में अफगानिस्तान को हराए और उम्मीद करे कि उसका नेट रन रेट दोनों टीमों से बेहतर रहे. पाकिस्तान की रविवार को भारत पर रोमांचक जीत ने उसका भाग्य उसके हाथ में रख दिया है. सुपर फोर में अगली दो जीत से वह फाइनल में पहुंच जाएगा. बाबर आजम की टीम अपना एक या दोनों मैच हारकर भी फाइनल में पहुंच सकती है यदि वह अफगानिस्तान और भारत से बेहतर नेट रन रेट रखती है.

अफगानिस्तान के सामने भी दिक्कत

टूर्नामेंट की सबसे कम अनुभवी टीम अफगानिस्तान को फाइनल की अपनी उम्मीदों के लिए पाकिस्तान और भारत दोनों को हराना होगा और पाकिस्तान या श्रीलंका से बेहतर नेट रन रेट रखना होगा. वे भारत या पाकिस्तान में से किसी से हराकर भी फाइनल में पहुंच सकते हैं. उसे उम्मीद करनी होगी कि पाकिस्तान अपना मैच श्रीलंका से हार जाए और अफगानिस्तान का नेट रन रेट दोनों टीमों से बेहतर रहे. अफगानिस्तान की श्रीलंका से हार और -0.589 के खराब नेट रन रेट ने मोहम्मद नबी की टीम के लिए मुश्किलें बढ़ा दी हैं. लेकिन अपने शेष दोनों मैच जीतकर और अपना नेट रन रेट सुधारकर वे फाइनल में पहुंच सकते हैं.

Trending news