IND vs ENG 5th Test: अश्विन-बेयरस्टो मिलकर बनाएंगे खास रिकॉर्ड, टेस्ट के 147 साल में दूसरी बार होगा ऐसा
Advertisement

IND vs ENG 5th Test: अश्विन-बेयरस्टो मिलकर बनाएंगे खास रिकॉर्ड, टेस्ट के 147 साल में दूसरी बार होगा ऐसा

Ashwin 100th Test: अश्विन और बेयरस्टो अपने-अपने देश के लिए 100वां टेस्ट खेलेंगे. अश्विन यह उपलब्धि हासिल करने वाले भारत के 14वें खिलाड़ी बनेंगे तो बेयरस्टो 17वें इंग्लिश प्लेयर होंगे.

IND vs ENG 5th Test: अश्विन-बेयरस्टो मिलकर बनाएंगे खास रिकॉर्ड, टेस्ट के 147 साल में दूसरी बार होगा ऐसा

IND vs ENG 5th Test: भारत और इंग्लैंड के बीच धर्मशाला में होने वाला पांचवां टेस्ट रविचंद्रन अश्विन और जॉनी बेयरस्टो के लिए खास होगा. दोनों खिलाड़ी अपने-अपने देश के लिए 100वां टेस्ट खेलेंगे. अश्विन यह उपलब्धि हासिल करने वाले भारत के 14वें खिलाड़ी बनेंगे तो बेयरस्टो 17वें इंग्लिश प्लेयर होंगे. टीम इंडिया सीरीज में फिलहाल 3-1 से आगे है. उसकी नजर आखिरी मुकाबले को जीतकर सीरीज को खत्म करने पर होगी.

अश्विन-बेयरस्टो के निशाने पर यह रिकॉर्ड

अश्विन और बेयरस्टो साथ में अपना 100वां टेस्ट खेलेंगे. टेस्ट क्रिकेट के 147 साल के इतिहास में दूसरी बार ऐसा होगा तब दो विपक्षी टीम के खिलाड़ी एक साथ 100 टेस्ट खेलने का रिकॉर्ड बनाएंगे. यह मुकाबला धर्मशाला के हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन (एचपीसीए) स्टेडियम में 7 जून से खेला जाएगा. 8 मार्च को न्यूजीलैंड के दिग्गज बल्लेबाज केन विलियम्सन और फास्ट बॉलर टिम साउदी भी अपने करियर का 100वां टेस्ट खेलेंगे.

2006 में रचा गया था इतिहास

इससे पहले 2006 में दो टीमों के खिलाड़ियों ने एक साथ अपने करियर का 100वां टेस्ट खेला था. दक्षिण अफ्रीका और न्यूजीलैंड के बीच सेंचुरियन में खेले गए मुकाबले में ऐसा हुआ था. तब अफ्रीकी टीम के जैक्स कैलिस और शॉन पोलाक के अलावा न्यूजीलैंड के स्टीफेन फ्लेमिंग ने 100वां टेस्ट मैच खेला था.

बेयरस्टो का करियर

बेयरस्टो ने 2012 में टेस्ट डेब्यू किया था, लेकिन उनका करियर क्रिकेट के सबसे बड़े फॉर्मेट में अच्छा नहीं चल रहा था. 2022 में जब ब्रैंडन मैकुलम इंग्लैंड के कोच बने तो बेयरस्टो को लगातार मौके मिले और उन्होंने टीम को कई मैचों में जीत दिलाई. इंग्लैंड के इस बल्लेबाज ने 99 मुकाबलों में 36.4 की औसत से 5974 रन बनाए हैं. उनके नाम 12 शतक और 26 अर्धशतक हैं. संयोग की बात है कि उन्होंने अपने करियर का 100वां वनडे मैच भी धर्मशाला में ही खेला था.

ऐसा रहा है अश्विन का टेस्ट करियर

अश्विन ने हाल ही में टेस्ट मैच में 500 विकेट पूरे किए हैं. वह भारत के लिए यह उपलब्धि हासिल करने वाले दूसरे क्रिकेटर हैं. उनसे पहले कुंबले ने ऐसा किया है. पूर्व भारतीय कप्तान के नाम 619 विकेट हैं. अश्विन धीरे-धीरे उनके रिकॉर्ड के करीब पहुंच रहे हैं. अश्विन के 99 टेस्ट में 507 विकेट हैं.

Trending news