Arshdeep Singh: साउथ अफ्रीका में अर्शदीप ने किया कमाल, कुंबले की कर ली बराबरी; बने दूसरे इंडियन पेसर
Advertisement
trendingNow12022839

Arshdeep Singh: साउथ अफ्रीका में अर्शदीप ने किया कमाल, कुंबले की कर ली बराबरी; बने दूसरे इंडियन पेसर

IND vs SA, 3rd ODI: केएल राहुल की कप्तानी में भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका में ODI सीरीज जीतकर कमाल कर दिया. सीरीज के तीसरे और आखिरी मैच में मेजबानों को 78 रन से जीत दर्ज की. इस मैच में जीत के हीरो रहे संजू सैमसन(108 रन) और अर्शदीप सिंह. 4 विकेट लेने के साथ ही अर्शदीप ने अपने नाम कुछ रिकॉर्ड्स भी कर लिए.

Arshdeep Singh: साउथ अफ्रीका में अर्शदीप ने किया कमाल, कुंबले की कर ली बराबरी; बने दूसरे इंडियन पेसर

Arshdeep Singh vs SA: भारतीय क्रिकेट टीम साउथ अफ्रीका दौरे पर है. टी20 सीरीज ड्रॉ रहने के बाद भारत ने ODI सीरीज पर 2-1 से कब्जा किया. बोलैंड पार्क में खेला गया सीरीज के निर्णायक मैच में टीम इंडिया को जीत दिलाने में संजू सैमसन और अर्शदीप सिंह ने अहम भूमिका निभाई. संजू ने अपने करियर का पहला इंटरनेशनल शतक जड़ते हुए 108 रन की शानदार पारी खेली. इसमें 6 चौके और 2 छक्के भी शामिल रहे. वहीं, अर्शदीप सिंह ने दूसरी पारी में 4 बल्लेबाजों को आउट कर टीम को जीत दिलाने में योगदान दिया. संजू सैमसन को प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड मिला. अर्शदीप सिंह ने इस प्रदर्शन के साथ ही अपने नाम कई रिकॉर्ड भी किए.

दिग्गज कुंबले की कर ली बराबरी

इंडिया-साउथ अफ्रीका वनडे सीरीज में सबसे ज्यादा 4 विकेट हॉल लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में अर्शदीप सिंह ने अपना नाम दर्ज करा लिया है. इस मैच के साथ ही वह 2 बार साउथ अफ्रीका के खिलाफ 4 विकेट हॉल अपने नाम कर चुके हैं. इस मामले में उन्होंने भारतीय दिग्गज गेंदबाज अनिल कुंबले की बराबरी कर ली है. उनके नाम भी यह दो बार था. इस लिस्ट में सबसे ऊपर युजवेंद्र चहल हैं.

भारत-साउथ अफ्रीका वनडे मैचों में सर्वाधिक 4 विकेट हॉल लेने वाले गेंदबाज 

3-  युजवेंद्र चहल
3- कुलदीप यादव
2- सुनील जोशी
2- अनिल कुंबले
2- अर्शदीप सिंह

साउथ अफ्रीका में एक द्विपक्षीय सीरीज में सर्वाधिक 4 या इससे ज्यादा विकेट लेने वाले मेहमान गेंदबाज

2 - केथ आर्थरटन (वेस्टइंडीज, 1998/99)
2 - ब्रेट ली (ऑस्ट्रेलिया, 2001/02)
2 - युजवेंद्र चहल (भारत, 2017/18)
2- कुलदीप यादव (भारत, 2017/18)
2 - अर्शदीप सिंह (भारत, 2023/24)

ऐसा करने वाले दूसरे भारतीय गेंदबाज

अर्शदीप सिंह ने इस सीरीज के तीन मैचों में 10 विकेट लिए. वह साउथ अफ्रीका में एक वनडे सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में दूसरे गेंदबाज बन गए हैं. मुनाफ पटेल ने 2010-11 में साउथ करे खिलाफ वनडे सीरीज में 11 विकेट झटके थे, जोकि अब तक का सर्वाधिक रिकॉर्ड है. 

Trending news