Commonwealth Games: भारत के लिए सपने की तरह बीते कॉमनवेल्थ गेम्स 2022, सालों बाद इस रिकॉर्ड पर हुआ कब्जा
Advertisement

Commonwealth Games: भारत के लिए सपने की तरह बीते कॉमनवेल्थ गेम्स 2022, सालों बाद इस रिकॉर्ड पर हुआ कब्जा

Commonwealth Games 2022: भारतीय प्लेयर्स ने कॉमनवेल्थ गेम्स में बहुत ही शानदार प्रदर्शन किया. भारत कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में चौथे स्थान पर रहा. भारत ने मेडलों के साथ एक बड़ा रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है. 

 

फोटो (File)

Commonwealth Games 2022: भारतीय प्लेयर्स ने कॉमनवेल्थ गेम्स में बहुत ही शानदार प्रदर्शन किया. भारत कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में चौथे स्थान पर रहा. भारत के 210 सदस्यीय दल ने 22 स्वर्ण, 16 रजत और 23 कांस्य समेत बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलो में 61 पदक जीते. भारत ने इन मेडलों के साथ एक बड़ा रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है. 

भारत का बड़ा रिकॉर्ड 

बैडमिंटन महिला एकल के फाइनल में पीवी सिंधू की जीत के साथ ही भारत ने राष्ट्रमंडल खेलों के इतिहास में सोमवार को अपना 200 वां स्वर्ण पदक हासिल किया. बर्मिंघम खेलों में भारत ने 22 स्वर्ण जीते जिससे उसके कुल स्वर्ण पदकों की संख्या 203 हो गई. सिंधू के बाद बैडमिंटन के पुरुष एकल में लक्ष्य सेन जबकि पुरुष युगल में सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग सेन जोड़ी ने स्वर्ण जीता. 

इन खिलाड़ियों ने भी जीते मेडल

अचंता शरत कमल ने इसके बाद टेबल टेनिस में स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रच दिया. राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदकों की कुल संख्या के मामले में ऑस्ट्रेलिया (1003 स्वर्ण पदक) शीर्ष पर है जबकि इंग्लैंड (773) दूसरे और कनाडा (510) तीसरे स्थान पर है. राष्ट्रमंडल खेलों में भारत ने पहला स्वर्ण 1958 में जीता था. यह स्वर्ण महान फर्राटा धावक मिल्खा सिंह ने जीता था. भारत ने इसके बाद हर राष्ट्रमंडल खेलों (1962 और 1986 में भाग नहीं लिया) में स्वर्ण पदक जीता है. इस मामले में दिल्ली में 2010 में हुऐ राष्ट्रमंडल खेल भारत के लिए सबसे सफल रहे है जिसमें उसने 38 स्वर्ण पदक जीते थे.

भारत के लिए गोल्ड जीतने वाले खिलाड़ी:

अचिंता शेउली, जेरेमी लालरिनुंगा, मीराबाई चानू , रूपा रानी टिर्की, लवली चौबे, नयनमोनी सैकिया , पिंकी सिंह, बजरंग पूनिया, साक्षी मलिक,  दीपक पूनिया, रवि कुमार दहिया,  विनेश फोगाट, नवीन मलिक, निकहत जरीन, अमित पंघाल, नीतू गंघास, सुधीर, पीवी सिंधू, लक्ष्य सेन, चिराग शेट्टी-सात्विक साइराज रंकीरेड्डी, अचंता शरत कमल, शरत कमल-श्रीजा अकुला, हरमीत देसाई , सानिया शेट्टी, शरत कमल, जी साथियान, भाविना पटेल, एल्डोस पॉल

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

 

Trending news