Commonwealth Games: गोल्ड मेडल मैच में क्यों बुरी तरह हारी हॉकी टीम, सबसे बड़ी कमजोरी हुई उजागर
Advertisement

Commonwealth Games: गोल्ड मेडल मैच में क्यों बुरी तरह हारी हॉकी टीम, सबसे बड़ी कमजोरी हुई उजागर

Commonwealth Games 2022: कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के फाइनल में भारतीय हॉकी टीम को 7-0 से हार का सामना करना पड़ा था. इस हार के पीछे टीम इंडिया की एक बड़ी कमजोरी रही थी. 

फोटो (Twitter)

Commonwealth Games: जब वास्तविक परिणाम की बात आती है, तो अधिकांश खिलाड़ी रजत पदक को हार और कांस्य पदक को जीत मानते हैं. यह उन खेलों के लिए विशेष रूप से सच है जिनमें स्वर्ण और कांस्य पदक के लिए अलग-अलग मैच होते हैं. तर्क सरल है, फाइनल या स्वर्ण पदक मैच हारने के बाद एक रजत मिलता है, जबकि कांस्य पदक मैच जीतने के बाद दिया जाता है. उस मायने में, हाल ही में समाप्त हुए बर्मिघम कॉमनवेल्थ गेम्स में भारतीय पुरुष और महिला हॉकी टीमें इन्हीं भावनाओं से गुजरी हैं, जिसमें पुरुषों की टीम ऑस्ट्रेलिया से फाइनल में हारने के बाद अपने जश्न में दब गई थी, जबकि लड़कियां उत्साहित थीं और उन्होंने शूटआउट में न्यूजीलैंड पर अपनी जीत का जश्न पूरे उत्साह के साथ कांस्य जीतने के लिए मनाया.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मिली शर्मनाक हार

पुरुष टीम के दूसरे स्थान पर रहने का जश्न मनाने में उत्साही नहीं होने का एक और कारण ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फाइनल में मिली 0-7 की शर्मनाक हार हो सकती है. महिला टीम भी बदकिस्मत रही क्योंकि वह मैच को शूटआउट में ले जाने के लिए पीछे एक गोल से रैली करते हुए एक शानदार लड़ाई के बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सेमीफाइनल में हार गई थी. लेकिन 2024 के पेरिस ओलंपिक के बारे में सोचने से पहले, भारतीय टीमों को अगले साल होने वाले एशियाई खेलों में पास होना है क्योंकि यह ओलंपिक के लिए क्वालीफाइंग इवेंट है.

पेनल्टी कॉर्नर पर देना होगा ध्यान

भारतीय कोच अपनी टीमों को और अधिक लगातार प्रयास करते हुए, अपने अवसरों का बेहतर उपयोग करते हुए और पेनल्टी कॉर्नर से अधिक गोल करते हुए देखना चाहेंगे. पुरुषों की टीम को अधिक विकल्प या अधिक बहुमुखी खिलाड़ियों की आवश्यकता है ताकि उसे नुकसान न हो जैसा कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीडब्ल्यूजी फाइनल में हुआ था, जब उसने विवेक सागर प्रसाद और मनप्रीत सिंह दोनों को खो दिया था, कप्तान को खेल के बीच में कंधे की चोट का सामना करना पड़ा, जबकि विवेक चोट के कारण मैच से चूक गए.

पुरुष टीम को भी अपने आक्रमण पर काम करने और पेनल्टी कॉर्नर का बेहतर इस्तेमाल करने की जरूरत है. जबकि उनके पास तीन-चार अच्छे पेनल्टी कॉर्नर विशेषज्ञ हैं, फॉरवर्ड को विशेषज्ञों को उनका उपयोग करने के लिए पीसी अर्जित करने की आवश्यकता है. हालांकि बर्मिघम में ऑस्ट्रेलिया द्वारा डिफेंस को तोड़-मरोड़ कर पेश किया गया था, लेकिन इसने पिछले साल अच्छा प्रदर्शन किया और एफआईएच प्रो लीग में तीसरा स्थान हासिल किया.

महिला टीम ने जीता था ब्रॉन्ज

महिला टीम को परेशान करने वाले मुद्दे अलग और विविध हैं. उनके पास साल की पहली छमाही अच्छी रही थी, लेकिन एफआईएच महिला विश्व कप एक आपदा थी, क्योंकि टीम न्यूजीलैंड और स्पेन से हारने के बाद क्वार्टर फाइनल के लिए क्वालीफाई करने में विफल रही थी. टीम को पूर्व कप्तान रानी रामपाल को अपनी चोट से उबरने और एशियाई खेलों और पेरिस 2024 में कड़ी लड़ाई के लिए तैयार रहने की भी जरूरत है. पेरिस में ओलंपिक शुरू होने तक वह 29 साल की हो जाएंगी, लेकिन रानी के पास अभी भी अंतर्राष्ट्रीय हॉकी के लिए कुछ साल बाकी हैं. वह न केवल एक अच्छी फॉरवर्ड हैं, बल्कि एक करिश्माई लीडर भी हैं, जैसा कि उन्होंने टोक्यो ओलंपिक में साबित किया था.

Trending news