Australian Open 2024: दूसरी बार ऑस्ट्रेलियन ओपन जीतीं सबालेंका, चीनी खिलाड़ी को सीधे सेट्स में दी पटखनी
Advertisement
trendingNow12081650

Australian Open 2024: दूसरी बार ऑस्ट्रेलियन ओपन जीतीं सबालेंका, चीनी खिलाड़ी को सीधे सेट्स में दी पटखनी

Aryna Sabalenka: आर्यना सबालेंका ने ऑस्ट्रेलियन ओपन 2024 जीतकर अपने टाइटल को रिटेन किया है. सबालेंका ने चीनी प्लेयर को सीधे सेटों में मात देकर यह खिताबी लगातर दूसरी बार अपने नाम किया है.

Australian Open 2024: दूसरी बार ऑस्ट्रेलियन ओपन जीतीं सबालेंका, चीनी खिलाड़ी को सीधे सेट्स में दी पटखनी

Aryna Sabalenka, Australian Open 2024 Winner: आर्यना सबालेंका ने महिलाओं के एकतरफा फाइनल में झेंग क्विनवेन को 6-3, 6-2 से हराकर ऑस्ट्रेलियन ओपन 2024 अपने नाम किया. पिछले ऑस्ट्रेलियन ओपन में भी सबालेंका ही चैंपियन बनी थीं. दूसरी वरीयता प्राप्त सबालेंका ने दूसरे गेम में झेंग की सर्विस तोड़ी और पहला सेट 33 मिनट में अपने नाम कर लिया. दूसरे सेट की शुरुआत में 12वीं वरीयता प्राप्त झेंग की एक बार फिर से सर्विस तोड़ने के बाद उन्होंने मुकाबले में अपना दबदबा बनाए रखा. 

जीत के बाद ऐसे जाहिर की खुशी 

चैम्पियन बनने के बाद सबालेंका ने कहा, 'मेरे लिए पिछले कुछ सप्ताह अद्भुत रहे हैं. यह एक अविश्वसनीय अहसास है.' बता दें कि सबालेंका के चैंपियन बनने के रास्ते में इस मुकाबले में दो रुकावटें भी आयी. झेंग जब दूसरे सेट के तीसरे गेम में जब सर्विस कर रही थी, तब एक कार्यकर्ता के चिल्लाने के बाद मैच बाधित हुआ. सुरक्षाकर्मियों द्वारा उस व्यक्ति को बाहर निकाले जाने के बाद भी मैच जारी रहा. सबालेंका 40-0 की बढ़त के साथ सर्विस कर रही थी, तब उनके पास तीन चैम्पियनशिप अंक थे. वह इसके बाद दो वाइड शॉट मार बैठी और फिर झेंग की चतुराई से इसे भुनाने में चुक गयी. 

सबालेंका ने शानदार वापसी की

झेंग को ब्रेक प्वाइंट का मौका देने के बाद सबालेंका ने शानदार वापसी की और तीन अंक जुटाए. पिछले 13 महीने में 25 साल की यह खिलाड़ी अपना तीसरा ग्रैंड स्लैम फाइनल खेल रही थी. इसमें से वह दो में जीत दर्ज करने में सफल रही. उन्होंने पिछले साल इस टूर्नामेंट के फाइनल में एलिना रायबकिना को हराया था. सबालेंका 2012 और 2013 में विक्टोरिया अजारेंका के बाद लगातार ऑस्ट्रेलियाई ओपन खिताब जीतने वाली पहली महिला हैं. वह 2000 के बाद बिना कोई सेट गंवाए चैंपियनशिप जीतने वाली पांचवीं महिला हैं. इस सूची में सेरेना विलियम्स भी शामिल हैं. 

चीन की खिलाड़ी खेल रहीं थी पहला ग्रैंड स्लैम 

चीन की 21 वर्षीय झेंग का पहला ग्रैंड स्लैम फाइनल था. वह इस टूर्नामेंट में पहली बार रैंकिंग में शीर्ष 50 में शामिल प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ खेल रही थी. ग्रैंड स्लैम में दोनों खिलाड़ियों के बीच यह दूसरा मुकाबला था. सबालेंका ने पिछले साल अमेरिकी ओपन क्वार्टर फाइनल में झेंग को हराकर फाइनल तक का सफर तय किया था. वहां फाइनल में उन्हें 19 साल की अमेरिका की कोको गॉफ से हार का सामना करना पड़ा था. सबालेंका ने यहां सेमीफाइनल जीत के साथ गॉफ से उस हार का बदला लिया और खिताबी जीत के साथ मेलबर्न पार्क में लगातार 14वें मैच को अपने नाम करने में सफल रही. 

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news